मध्य प्रदेश मानसून रेड अलर्ट - 10 जिलों में घनघोर बारिश होगी, सभी गतिविधियां स्थगित करें - WEATHER

Bhopal Samachar
IMD - भारत मौसम विज्ञान विभाग के वैज्ञानिकों ने मध्य प्रदेश के 10 जिलों के लिए घनघोर बारिश का अलर्ट जारी किया है। इसमें से दो जिलों के लिए रेड अलर्ट और आठ जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। सभी 10 जिलों में अधिकांश स्थानों पर घनघोर बारिश होगी। यह लोगों के जीवन के लिए खतरा हो सकती है, इसलिए ऐसे सभी इलाकों में सभी प्रकार की गतिविधियों को स्थगित कर दिया जाए, जहां पर अत्यधिक बारिश की स्थिति में बाढ़ का खतरा होता है। 

मध्य प्रदेश मौसम एवं मानसून का पूर्वानुमान

मौसम केंद्र भोपाल के अनुसार मध्य प्रदेश के रायसेन और नर्मदापुरम जिलों में अधिकांश स्थानों पर घनघोर वर्षा होगी। 24 घंटे में 204 मिली मीटर तक बारिश हो सकती है। इन इलाकों में पहले से बारिश हो चुकी है। इसलिए इस बारिश का पानी जमीन के अंदर नहीं जाएगा बल्कि नदी में बाढ़ और जल भराव का कारण बन जाएगा। मौसम विभाग ने रेड अलर्ट जारी किया है। दोनों जिलों के कलेक्टर एवं एसपी को सूचित किया गया है कि आपदा प्रबंधन की टीम को हाई अलर्ट पर रखें और किसी भी प्रकार के रेस्क्यू ऑपरेशन के लिए तैयार रहे। नागरिकों को बाढ़ से बचने के लिए मौसम सामान्य होने तक उन सभी क्षेत्रों में यातायात को रोक दें जहां पर अति भारी बारिश के कारण बाढ़ का खतरा होता है। रविवार का दिन होने के कारण लोग पिकनिक पर निकलेंगे। इसलिए पुलिस तैनात करें और लोगों को पानी के अंदर जाने से रोकें। 

MP WEATHER FORECAST

उपरोक्त के अलावा सीहोर, राजगढ़, बुरहानपुर, श्योपुरकला, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा, सिवनी एवं पांडुर्णा जिलों में भी अत्यधिक स्थान पर अति भारी वर्षा होगी। इसके कारण नदी नालों में बाढ़ आ जाएगी। निचले इलाकों में बाढ़ का पानी भर जाएगा। नागरिकों से अपील की गई है कि, सतर्क रहें एवं मौसम खराब होने की स्थिति में अपने जीवन की रक्षा करें। 

भोपाल, विदिशा, बैतूल, हरदा खंडवा, खरगौन, बड़वानी, अलीराजपुर, धार, इंदौर, रतलाम, उज्जैन, देवास, मंदसौर, नीमच, गुना, अशोकनगर, सतना, जबलपुर, मंडला, बालाघाट, पन्ना, सागर, छतरपुर, टीकमगढ़, निवाड़ी, मैहर जिलों में भारी बारिश होगी। 

झाबुआ, शाजापुर, आगर, शिवपुरी, ग्वालियर दतिया, भिंड, मुरैना, सिंगरौली, सीधी, रीवा, मऊगंज, अनुपपुर, शहडोल, उमरिया, डिंडोरी, कटनी, दमोह जिलों में बादलों से बिजली गिरने का खतरा है। 

विनम्र अनुरोध 🙏कृपया हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। सबसे तेज अपडेट प्राप्त करने के लिए टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें एवं हमारे व्हाट्सएप कम्युनिटी ज्वॉइन करें। इन सबकी डायरेक्ट लिंक नीचे स्क्रॉल करने पर मिल जाएंगी। मौसम से संबंधित महत्वपूर्ण समाचार पढ़ने के लिए कृपया स्क्रॉल करके सबसे नीचे POPULAR Category में weather पर क्लिक करें।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!