कल का मौसम - 11 राज्यों में मूसलाधार, 12 में भारी बारिश होगी, 10 राज्यों में आंधी तूफान - WEATHER FORECAST

Bhopal Samachar
बंगाल की खाड़ी से निकली मानसून के बादलों की दूसरी बटालियन भारत के 20 राज्यों के आसमान में छा गई है। कुछ इलाकों में बेहद घने बादल तो कुछ इलाकों में मानसून की आंधी और तूफान की स्थिति बन रही है। मानसून के इन बादलों को अरब सागर से सपोर्ट मिल रहा है इसलिए यह जैसे-जैसे आगे बढ़ेंगे और ज्यादा स्ट्रांग होते चले जाएंगे। 

भारत मौसम एवं मानसून का पूर्वानुमान - इन राज्यों में मूसलाधार बारिश और बाढ़ का खतरा

Vidarbha, Chhattisgarh, West Madhya Pradesh, Odisha, Konkan & Goa, Madhya Maharashtra, Saurashtra & Kutch, Kerala & Mahe, Coastal Andhra Pradesh & Yanam, Telangana, Coastal Karnataka, South Interior Karnataka राज्यों में कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी, मूसलाधार बारिश होने की संभावना है। 

INDIA WEATHER MONSOON FORECAST - इन इलाकों में भारी बारिश होगी

Himachal Pradesh, Uttarakhand, East Rajasthan, East Madhya Pradesh, Gangetic West Bengal, Nagaland, Manipur, Mizoram & Tripura, Vidarbha, Gujarat Region, North Interior Karnataka राज्यों में भारी बारिश होगी। 

KAL KA WEATHER - इन इलाकों में आंधी- तूफान और बारिश

Jammu-Kashmir-Ladakh-Gilgit- Baltistan-Muzaffarabad, Himachal Pradesh, Uttarakhand, Uttar Pradesh, Rajasthan, Madhya Pradesh, Vidarbha, Chhattisgarh, Madhya Maharashtra, Gujarat राज्यों में, कई इलाकों में आंधी तूफान आएगा। आसमान से बिजली गिरने की घटनाएं यानी वज्रपात होंगे। इसके साथ हल्की बारिश भी होगी। 

TOP-5 राज्य जहां पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा बारिश हुई

  1. तमिलनाडुः अवालांच (नीलगिरी) 34 सेमी
  2. आंतरिक दक्षिणी कर्नाटकः अगुम्बे (शिवमोग्गा) 21 सेमी
  3. कोंकण एवं गोवाःपोण्डा (उत्तर गोवा) 19 सेमी
  4. तेलंगाना: येडा पल्ली (निज़ामाबाद) 17 सेमी
  5. छत्तीसगढ़ः भोपालपटनम (बीजापुर) 17 सेमी 

IMD Sub-Division Wise Warning - RED ALERT, ORANGE ALERT

गुजरात का सौराष्ट्र एवं कच्छ, दक्षिण कर्नाटक आंतरिक हिस्सा, तमिलनाडु और पुडुचेरी के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है। इन इलाकों में मूसलाधार बारिश होगी और वर्षा के कारण नदी नाले ओवरफ्लो हो जाएंगे। कई इलाकों में बाढ़ आ जाएगी। निचले इलाकों में पानी भर जाएगा। लोकल एडमिनिस्ट्रेशन से हाई अलर्ट पर रहने के लिए कहा गया है। आपदा प्रबंधन की टीम को किसी भी प्रकार के रेस्क्यू ऑपरेशन के लिए तैयार रहने के लिए कहा गया है। आम नागरिकों से अपील की गई है कि जब तक मौसम सामान्य नहीं हो जाता तब तक अपने सभी कार्यक्रम और यात्राएं स्थगित कर दें। यदि निचले इलाकों में है, तो अपने जीवन की रक्षा के लिए ऊपर की तरफ चले जाएं। 

भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार उत्तराखंड, राजस्थान का पूर्वी इलाका, उसके साथ लगा हुआ मध्य प्रदेश का पश्चिम क्षेत्र, उनके साथ बॉर्डर शेयर करने वाला गुजरात एवं मध्य महाराष्ट्र एवं उनके साथ संलग्न गोवा राज्यों के आसमान पर भारी बादल दिखाई दे रहे हैं। इसलिए भारी वर्षा की संभावना है और ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। समुद्र के किनारे वाले कर्नाटक और केरल राज्य में भी भारी बारिश होगी। इसे थोड़ी दूरी पर स्थित तेलंगाना राज्य के आसमान पर भी काफी बदल दिखाई दे रहे हैं। यहां पर भी भारी बारिश होगी और इसलिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

विनम्र अनुरोध 🙏कृपया हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। सबसे तेज अपडेट प्राप्त करने के लिए टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें एवं हमारे व्हाट्सएप कम्युनिटी ज्वॉइन करें। इन सबकी डायरेक्ट लिंक नीचे स्क्रॉल करने पर मिल जाएंगी। मौसम से संबंधित महत्वपूर्ण समाचार पढ़ने के लिए कृपया स्क्रॉल करके सबसे नीचे POPULAR Category में weather पर क्लिक करें।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!