कल का मौसम मानसून - 12 राज्यों में अरब सागर के घने बादल, मूसलाधार बारिश होगी

Bhopal Samachar
भारत में मानसून का सेकंड राउंड अपने चरम पर है। पूरे भारत के आसमान पर बादल छाए हुए हैं। बंगाल की खाड़ी और अरब सागर से भारत के आसमान की तरफ एक साथ बदल निकले थे परंतु बंगाल की कड़ी वाले बादल कमजोर निकले। हिमालय तक पहुंचना तो दूर, भारत के आधे आसमान में ही खाली हो गए। केवल अरब सागर के बादलों में दम दिखाई दे रहा है। 12 राज्यों के आसमान पर घने बादल छाए हुए हैं, जबकि इधर अरुणाचल और उधर जम्मू कश्मीर तक भरपूर पानी से लबालब बादल छाए हुए हैं। 

भारत मौसम का पूर्वानुमान - 12 राज्यों में मूसलाधार बारिश होगी

IMD - India Meteorological Department के अनुसार Konkan & Goa, Madhya Maharashtra, Gujarat, East Rajasthan, West Madhya Pradesh Odisha, Himachal Pradesh, Uttarakhand, Punjab, Uttar Pradesh, Haryana-Chandigarh-Delhi, Uttar Pradesh, West Rajasthan, Chhattisgarh, Gangetic West Bengal, Jharkhand, Arunachal Pradesh, Nagaland, Manipur, Mizoram & Tripura, Coastal Andhra Pradesh & Yanam, Rayalaseema, Coastal Karnataka, South Interior Karnataka राज्यों में मूसलाधार बारिश होगी। 

बंगाल की खाड़ी के बादल कमजोर निकले

मानसून के सेकंड राउंड में पूरे भारत में लगातार 48 घंटे तक भारी बारिश की उम्मीद थी परंतु ऐसा हो नहीं सका। भारत के पश्चिमी इलाके में अच्छी बारिश हो रही है लेकिन पूर्वी इलाके में वैसी वर्षा नहीं हो रही है जैसा पूर्वानुमान था। इसका सबसे मुख्य कारण है कि बंगाल की खाड़ी से पैदा हुए मानसून के बदले कमजोर निकले। वह आंध्र प्रदेश और उड़ीसा की सीमा से बाहर नहीं निकाल पाए। हालांकि हल्के बादल अभी भी मध्य प्रदेश के आसमान तक पहुंच गए हैं परंतु इन बादलों में ज्यादा पानी नहीं है। हल्की-फुल्की बूंदाबांदी कर रहे हैं। हालांकि अरब सागर से आए मानसून के बादलों में दम है। गोवा से लेकर अरुणाचल प्रदेश तक और ऊपर उत्तर में जम्मू कश्मीर के आसमान तक छाए हुए हैं। इन्हीं बादलों के कारण कई इलाकों में भारी बारिश और कई इलाकों में मूसलाधार बारिश हो रही है। 

विनम्र अनुरोध 🙏कृपया हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। सबसे तेज अपडेट प्राप्त करने के लिए टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें एवं हमारे व्हाट्सएप कम्युनिटी ज्वॉइन करें। इन सबकी डायरेक्ट लिंक नीचे स्क्रॉल करने पर मिल जाएंगी। मौसम से संबंधित महत्वपूर्ण समाचार पढ़ने के लिए कृपया स्क्रॉल करके सबसे नीचे POPULAR Category में weather पर क्लिक करें।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!