मध्य प्रदेश में कक्षा 2 से 8 तक के विद्यार्थियों के लिए ओलम्पियाड-2024 के रजिस्ट्रेशन शुरू - NEWS TODAY

Bhopal Samachar
मध्य प्रदेश प्रदेश के सरकारी प्राथमिक एवं माध्यमिक विद्यालयों में कक्षा 2 से 8 विद्यार्थियों के लिये ओलम्पियाड में सहभागिता के लिये पंजीयन ऑनलाइन पोर्टल (RSKMP) के माध्यम से 25 जुलाई से प्रारंभ हो गया है। विद्यार्थी 20 अगस्त तक पंजीयन करा सकेंगे। इस संबंध में राज्य शिक्षा केन्द्र ने समस्त कलेक्टर को निर्देश जारी किये है। सत्र 2024-25 में अध्यनरत कक्षा 2 से 8 के विद्यार्थियों को प्रदेश, देश और विश्व के सांस्कृतिक, भौगोलिक, ऐतिहासिक परिदृश्य, समसामायिक सामान्य ज्ञान तथा हिन्दी, अंग्रेजी, विज्ञान और गणित विषयों से जोड़ने के उद्देश्य से ओलम्पियाड का आयोजन किया जाता है।

प्रत्येक कक्षा से 3-3 विद्यार्थी शामिल होंगे

इस प्रतियोगिता से नेतृत्व क्षमता का विकास, प्रतिस्पर्धा की भावना विकास, अभिव्यक्ति का विकास, विषयों के प्रति जागृत करना होता है। सभी विद्यार्थियों के लिये ओलम्पियाड के प्रथम चरण जन शिक्षा केन्द्र स्तर पर सितम्बर माह में तथा द्वितीय चरण में जिला स्तर का आयोजन इस वर्ष नवम्बर माह में किया जायेगा। प्राथमिक स्तर के ओलम्पियाड एवं वर्ड पावर चेम्पियनशीप में प्रत्येक शासकीय प्राथमिक विद्यालय से कक्षा 2 से 5 तक के प्रत्येक कक्षा से 3-3 विद्यार्थी शामिल होंगे। माध्यमिक स्तर पर जन शिक्षा केन्द्र स्तरीय प्रतियोगिता में कक्षा 6 से 8 तक के लिये एक प्रश्न पत्र होगा। माध्यमिक स्तर की जिला स्तरीय प्रतियोगिता 2 दिवसीय होगी। 

निर्देशों में कहा गया है कि जन शिक्षा केन्द्र एवं जिला स्तरीय प्रतियोगिता निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार आयोजित करायी जाये। जिला स्तर की प्रतियोगिता के बाद चयनित विद्यार्थियों के बीच राज्य स्तर की प्रतियोगिता आयोजित करायी जायेगी। ओलम्पियाड में विद्यालयों में अध्यनरत् अधिक से अधिक विद्यार्थियों की सहभागिता सुनिश्चित करने के लिये कहा गया है। प्रतियोगिता के संबंध में विस्तृत जानकारी जन शिक्षा केन्द्र एवं जिला शिक्षा कार्यालय से प्राप्त की जा सकती है। 

विनम्र निवेदन🙏कृपया हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। सबसे तेज अपडेट प्राप्त करने के लिए टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें एवं हमारे व्हाट्सएप कम्युनिटी ज्वॉइन करें। इन सबकी डायरेक्ट लिंक नीचे स्क्रॉल करने पर मिल जाएंगी। रोजगार एवं शिक्षा से संबंधित महत्वपूर्ण समाचार पढ़ने के लिए कृपया स्क्रॉल करके सबसे नीचे POPULAR Category 2 में CAREER पर क्लिक करें।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!