मध्य प्रदेश मानसून रेड अलर्ट - 3 जिलों में बाढ़ 8 जिलों में मूसलाधार बारिश होगी - WEATHER FORECAST

Bhopal Samachar
मध्य प्रदेश में पहले अरब सागर के बादलों ने मूसलाधार वर्षा की और उनकी स्थिति कमजोर भी नहीं हुई थी कि बंगाल की खाड़ी से बादलों का दल उनको सपोर्ट करने के लिए मध्य प्रदेश के आसमान में आ पहुंचा। इसके कारण मध्य प्रदेश के कई इलाकों में बाढ़ आ चुकी है और भारत मौसम विज्ञान विभाग के वैज्ञानिकों ने तीन जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी किया है। जबकि आठ जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। 

मध्य प्रदेश मौसम का पूर्वानुमान - तीन जिलों के लिए रेड अलर्ट

मौसम केंद्र भोपाल के अनुसार मध्य प्रदेश के नर्मदापुरम, देवास, मंदसौर जिलों में अगले 24 घंटे में घनघोर बारिश होने की संभावना है। कई इलाकों में 204 मिमी तक बारिश हो सकती है। इसलिए रेड अलर्ट जारी किया गया है। अधिकांश स्थानों पर बारिश होने की संभावना है इसलिए कलेक्टर एसपी को सूचित किया गया है कि वह आपदा प्रबंधन टीम को हाई अलर्ट पर रखें। किसी भी प्रकार के रेस्क्यू ऑपरेशन के लिए तैयार रहे और ऐसे सभी इलाकों में मौसम सामान्य होने तक मानवीय गतिविधियों को प्रतिबंधित कर दें जहां पर बाढ़ आने का खतरा होता है। नागरिकों से अपील की गई है की मौसम सामान्य होने तक उपरोक्त तीनों जिलों में अपनी यात्राओं को स्थगित कर दें। 

MADHYA PRADESH WEATHER FORECAST

उपरोक्त के अलावा, बैतूल, खरगौन, बड़वानी, रतलाम, छिदवाड़ा, बालाघाट, सागर, पांडुर्णा जिलों में अनेक स्थानों पर अगले 24 घंटे में 204 मिली मीटर तक बारिश होगी। इसके कारण नदी नालों में बाढ़ आ जाएगी। निचले इलाकों में पानी भर जाएगा। मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। उपरोक्त जिलों के कलेक्टर एसपी से कहा गया है कि सतर्क रहें। आपदा प्रबंधन के लिए टीम को तैयार रखें। नागरिकों से अपील की गई है कि, मौसम खराब होने की स्थिति में सबसे पहले अपने जीवन की रक्षा करें और जल क्षेत्र के आसपास से एवं निचले इलाकों से जहां पानी भरने की संभावना है, दूर चले जाएं। 

मध्य प्रदेश मानसून का पूर्वानुमान 

विदिशा, रायसेन, सिहोर, राजगढ़, हरदा, बुरहानपुर, खंडवा, अलीराजपुर, धार, इंदौर, उज्जैन, शाजापुर आगर, नीमच, कटनी, जबलपुर, नरसिंहपुर, सिवनी, मंडला, दमोह जिलों में भारी बारिश होगी। भोपाल, झाबुआ, गुना, अशोकनगर, शिवपुरी, ग्वालियर, दतिया, भिंड, मुरैना, श्योपुरकला, सिंगरौली, सीधी, रीवा, मऊगंज सतना, अनुपपुर, शहडोल, उमरिया, डिंडोरी, पन्ना, छतरपुर टीकमगढ़, निवाड़ी, मैहर जिलों में तेज आंधी के साथ हल्की बारिश होगी और कुछ इलाकों में वज्रपात हो सकता है। 

विनम्र अनुरोध 🙏कृपया हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। सबसे तेज अपडेट प्राप्त करने के लिए टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें एवं हमारे व्हाट्सएप कम्युनिटी ज्वॉइन करें। इन सबकी डायरेक्ट लिंक नीचे स्क्रॉल करने पर मिल जाएंगी। मौसम से संबंधित महत्वपूर्ण समाचार पढ़ने के लिए कृपया स्क्रॉल करके सबसे नीचे POPULAR Category में weather पर क्लिक करें।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!