मध्य प्रदेश मानसून - 4 जिलों में मूसलाधार, 15 में भारी बारिश, 38 में सुहावना मौसम होगा - MP WEATHER FORECAST

Bhopal Samachar
मानसून के बादलों की रैली मध्य प्रदेश के आसमान से गुजर रही है। बंगाल की खाड़ी से पैदा हुए बादलों को अरब सागर के बादलों का सपोर्ट मिल रहा है। भारत मौसम विज्ञान विभाग ने मध्य प्रदेश के 19 जिलों के लिए अलर्ट जारी किया है। इनमें से चार जिलों में मूसलाधार बारिश और 15 में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। आपदा नियंत्रण टीम को हाई अलर्ट पर रखने और नागरिकों से सतर्क रहने की अपील की गई।

मध्य प्रदेश मौसम एवं मानसून का पूर्वानुमान - 6 जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट

मौसम केंद्र भोपाल द्वारा जारी मौसम का पूर्वानुमान एवं किसान मौसम बुलेटिन के अनुसार, बुरहानपुर, खरगौन, बड़वानी, धार जिलों में। कुछ स्थानों पर मूसलाधार बारिश होगी। इस दौरान 115 से लेकर 204 मिली मीटर तक बारिश हो सकती है। इसके कारण बरसाती नदी नाले ओवरफ्लो हो जाएंगे। निचले इलाकों में पानी भर जाएगा। इसलिए मौसम विभाग में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। इसके माध्यम से उपरोक्त जिलों की आपदा नियंत्रण टीम को हाइलाइट पर रखने के लिए कहा गया है। आम नागरिकों से अपील की गई है कि वह ऐसी सभी गतिविधियों को स्थगित के कर दें जो मूसलाधार बारिश की स्थिति में जीवन के लिए घातक हो सकती है। मौसम केंद्र भोपाल के अनुसार राजगढ़ एवं कटनी जिलों में कुछ स्थानों पर भारी बारिश होगी। इसलिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। 

Madhya Pradesh weather and monsoon forecast - 11 जिलों के लिए येलो अलर्ट

बैतूल, खंडवा, अलिराजपुर, झाबुआ, इंदौर, रतलाम, उज्जैन, देवास, मंदसौर, नीमच, डिंडोरी जिलों में भी कुछ स्थानों पर भारी वर्षा होगी परंतु इसके कारण जीवन के लिए संकट की स्थिति नहीं बनेगी। इसलिए येलो अलर्ट जारी किया गया है। नागरिकों से अपील की गई है कि किसी भी प्रकार का जोखिम नहीं उठाएं। हाई रिस्क वाले इलाकों से दूर रहें। 

कल का मौसम- 38 जिलों में सुहावना मौसम होगा

शाजापुर, छिंदवाड़ा, दमोह, भोपाल, विदिशा, रायसेन, सीहोर, नर्मदापुरम्, हरदा, अगरमालवा, गुना, अशोकनगर, शिवपुरी, ग्वालियर, दतिया, भिंड, मुरैना, श्योपुरकला, सिंगरौली, सीधी, रीवा, मऊगंज, सतना अनुपपुर, शहडोल, उमरिया, जबलपुर, नरसिंहपुर, सिवनी, मंडला, बालाघाट, पन्ना, सागर, छतरपुर, टीकमगढ़, निवाडी, मैहर, पांडुर्णा जिलों में हल्की बारिश के साथ हल्की आंधी और ठंडी हवाएं चलेंगी। 

विनम्र अनुरोध 🙏कृपया हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। सबसे तेज अपडेट प्राप्त करने के लिए टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें एवं हमारे व्हाट्सएप कम्युनिटी ज्वॉइन करें। इन सबकी डायरेक्ट लिंक नीचे स्क्रॉल करने पर मिल जाएंगी। मौसम से संबंधित महत्वपूर्ण समाचार पढ़ने के लिए कृपया स्क्रॉल करके सबसे नीचे POPULAR Category में weather पर क्लिक करें।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!