मध्य प्रदेश मानसून - 48 घंटे तक चलेगा बादलों का टकराव, अब तक 4 की मौत, 6 जिलों में घनघोर बारिश

Bhopal Samachar
जैसा कि केवल भोपाल समाचार डॉट कॉम द्वारा बताया गया था कि मध्य प्रदेश के आसमान में बंगाल की खाड़ी और अरब सागर के बादलों की टक्कर होगी।(यहां क्लिक करके पढ़ सकते हैं)। यह टकराव शुरू हो गया है। भारत मौसम विज्ञान विभाग के वैज्ञानिकों ने बताया है कि आसमान में यह टकराव करीब 48 घंटे तक चलेगा। यानी मध्य प्रदेश के आसमान में 48 घंटे तक बंगाल की खाड़ी और अरब सागर के बादलों के बीच लड़ाई होती रहेगी और इस दौरान मध्य प्रदेश के कई इलाकों में मूसलाधार बारिश और बिजली गिरने की घटनाएं होती रहेंगी। 

आज मध्य प्रदेश में कहां कितनी बारिश हुई

शुक्रवार को मध्य प्रदेश के 6 जिलों में कुछ समय के लिए घनघोर बारिश देखने को मिली। कुछ इलाकों में दिन के समय अंधकार छा गया। भोपाल और विदिशा में दोपहर बाद तेज पानी गिरा। विदिशा में सड़कों पर डेढ़ से दो फीट तक पानी भर गया। भोपाल में डेढ़ इंच बारिश रिकॉर्ड की गई। वहीं रायसेन में एक इंच से ज्यादा पानी बरस गया। राजगढ़, रायसेन, गुना, ग्वालियर, छिंदवाड़ा, हरदा, बैतूल, सागर, सतना और बालाघाट में भी पानी गिरा। 

मध्य प्रदेश मौसम का पूर्वानुमान

वैज्ञानिकों का अनुमान है कि बंगाल की खाड़ी से आने वाले बादलों की स्पीड और पावर ज्यादा है इसलिए वह मध्य प्रदेश के पूर्वी इलाके में भारी बारिश करते हुए आगे बढ़ेंगे और मध्य प्रदेश के पश्चिमी इलाके में अरब सागर के बादलों से टकरा जाएंगे। इसलिए पश्चिम मध्य प्रदेश में 20 जुलाई को मूसलाधार बारिश होगी। इसके बाद दोनों बादलों की लड़ाई मध्य प्रदेश के पूरे आसमान में दिखाई देने लगेगी और 21 जुलाई को पूरे मध्य प्रदेश में मूसलाधार अथवा घनघोर वर्षा होगी। मध्य प्रदेश के आसमान में होने वाली इस घटना के कारण अत्यधिक संख्या में वज्रपात यानी आसमान से बिजली गिरने की घटनाएं होंगी।

सतना में आकाशीय बिजली गिरने से 4 की मौत

सतना के जैतवारा थाना क्षेत्र में तुर्री गांव में आकाशीय बिजली गिरने से दो छात्रों की मौत हो गई। उनकी पहचान वरुण सिंह (17) आदर्श सिंह के रूप में हुई। दोनों एक ही स्कूल में 11वीं के छात्र थे। स्कूल से छुट्‌टी के बाद बाइक पर घर लौट रहे थे। बारिश होने पर एक पेड़ के नीचे खड़े थे। तभी ये हादसा हो गया।गलबल गांव में पुष्पेंद्र तिवारी (35) खेत में काम करते समय बिजली की चपेट में आ गया। उसकी मौत हो गई। रामपुर बघेलान थाना क्षेत्र के करमऊ में भी गाज गिरने से एक व्यक्ति की मौत हुई है। उसकी शिनाख्त जिवेंद्र पांडेय के रूप में हुई है।

विशेष ध्यान देने वाली बातें:- 

  • मौसम विभाग ने मध्य प्रदेश को पूर्व और पश्चिम में विभाजित किया है यानी उत्तर और दक्षिण नहीं है। कौन सा जिला पूर्वी मध्य प्रदेश में आता है और कौन सा जिला पश्चिमी मध्य प्रदेश में, यह पूर्व में प्रकाशित एक समाचार में नक्शे के माध्यम से समझाया गया है। यहां क्लिक करके देख सकते हैं कि आपका जिला कहां आता है। 
  • घर के अंदर रहें, खिड़‌कियां और दरवाजे बंद करें और यदि संभव हो तो यात्रा से बचें।
  • सुरक्षित आश्रय लें, पेड़ों के नीचे शरण न लें तथा तूफ़ान के दौरान जल निकायों से तुरंत बाहर निकलें। 
  • कंक्रीट के फर्श पर न लेटें और कंक्रीट की दीवारों का सहारा न लें।
  • इलेक्ट्रिकल/इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के प्लग निकाल दें एवं उन सभी वस्तुओं से दूर रहें जो बिजली का संचालन करती हैं।
  • जानवरों को खुले पानी, तालाब या नदी से दूर रखें। रात के समय पशु को खुले स्थान पर न रखें।
  • पशुओं का विशेष ध्यान रखें, पशुओं को विशेष संरक्षित एवं सुरक्षित पशु शेड में रखें। सभी जानवरों को रात
  • के दौरान विशेष रूप से संरक्षित और सुरक्षित पशु शेड में रखा जाना चाहिए। इसके अलावा, दोपहर के समय
  • खेत के जानवरों को खुली चराई की अनुमति न दें। तेज वर्षा के दौरान घर के अंदर रहें, खिड़कियां और दरवाजे बंद करें और यदि संभव हो तो यात्रा से बचें। सुरक्षित आश्रय लें; कच्चे और पुराने मकानों से दूर रहें। मौसम चेतावनी व् सरकारी दिशा निर्देशों का पालन करे।
  • अगले 24 घंटों में अपेक्षित वर्षा के कारण मानचित्र के अनुसार कुछ पूर्ण रूप से संतृप्त मिट्टी और निचले इलाकों में सतही अपवाह/जलप्लावन हो सकता है।
  • आपातकालीन किट में आवश्यक वस्तुएं जैसे कि जल्दी खराब न होने वाला भोजन, पानी, दवाइयां, टॉर्च, बैटरी और प्राथमिक चिकित्सा किट रखें।
  • महत्वपूर्ण दस्तावेज (जैसे पहचान पत्र बीमा के कागजात) वाटरप्रूफ बैग में रखें।
  • स्थानीय अधिकारियों द्वारा निर्धारित निकटतम बाढ़ आश्रयों, निकासी मार्गों और सभा स्थलों के बारे में जानें। 
  • परिवहन व्यवस्था सहित निकासी के तरीके के बारे में पहले से योजना बना लें। 

विनम्र अनुरोध 🙏कृपया हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। सबसे तेज अपडेट प्राप्त करने के लिए टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें एवं हमारे व्हाट्सएप कम्युनिटी ज्वॉइन करें। इन सबकी डायरेक्ट लिंक नीचे स्क्रॉल करने पर मिल जाएंगी। मौसम से संबंधित महत्वपूर्ण समाचार पढ़ने के लिए कृपया स्क्रॉल करके सबसे नीचे POPULAR Category में weather पर क्लिक करें।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!