कल का मौसम - 5 राज्यों को छोड़कर पूरे भारत के लिए अलर्ट जारी, कहीं बाढ़ और कहीं बिजली का खतरा

Bhopal Samachar
भारत में मानसून का सेकंड राउंड शुरू हो चुका है। बंगाल की खाड़ी और अरब सागर से पैदा हुए मानसून के बदले पूरे भारत के आसमान पर छा गए हैं। 5 राज्यों को छोड़कर पूरे भारत में मौसम को लेकर या तो चिंता की बात है या फिर बहुत चिंता की बात है। IMD द्वारा दो राज्यों के लिए रेड अलर्ट, 9 राज्यों के लिए ऑरेंज अलर्ट और बाकी सभी राज्यों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है। 

दो राज्यों में मूसलाधार बारिश का रेड अलर्ट 

भारत मौसम विज्ञान विभाग के वैज्ञानिकों ने गुजरात और उत्तराखंड राज्य के लिए रेड अलर्ट जारी किया है। दोनों राज्यों के आसमान में तूफान आएगा। बादलों के टकराने से भारी मात्रा में वज्रपात होगा। बादलों की टक्कर के कारण कई इलाकों में मूसलाधार बारिश होगी। नदी नाले ओवरफ्लो हो जाएंगे। निचले इलाकों में पानी भर जाएगा। दोनों राज्यों की सरकार और स्थानीय प्रशासन से हाई अलर्ट पर रहने के लिए कहा गया है। आपदा प्रबंधन की टीम को किसी भी प्रकार के रेस्क्यू ऑपरेशन के लिए तैयार रहने को कहा गया है। आम नागरिकों से अपील की गई है कि, ऐसे इलाके जहां मूसलाधार बारिश की स्थिति में पानी भर जाता है, उन्हें खाली कर दें। मौसम सामान्य होने तक स्वयं को सुरक्षित रखें और अपने जीवन की रक्षा करें। 

इन राज्यों में मूसलाधार बारिश होगी

IMD - India Meteorological Department के अनुसार Arunachal Pradesh, Madhya Pradesh, Konkan & Goa, Madhya Maharashtra, Vidarbha, Chhattisgarh and Coastal Karnataka राज्यों में मूसलाधार बारिश (Heavy to very heavy rainfall) होगी। इसके कारण जनजीवन प्रभावित होगा। नागरिकों से अपील की गई है की मौसम खराब होने की स्थिति में अपने एवं अपने परिवार के जीवन की रक्षा करने वाले कदम उठाएं। सतर्क रहें और आसमान में चलने वाली गतिविधियों पर नजर बनाए रखें। 

इन राज्यों में भारी वर्षा होगी

मौसम विभाग के अनुसार Nagaland, Manipur, Mizoram & Tripura, Sub-Himalayan West Bengal & Sikkim, Odisha, West Uttar Pradesh, Haryana, Himachal Pradesh, East Rajasthan, Marathwada, Coastal Andhra Pradesh & Yanam, Telangana, Interior Karnataka and Kerala & Mahe राज्यों में भारी बारिश होगी। इसके कारण बरसाती नदी नाले ओवरफ्लो हो जाएंगे इसलिए उनके आसपास नहीं जाएं। 

इन राज्यों के आसमान में तूफान और जमीन पर वज्रपात होगा

भारत मौसम विज्ञान विभाग को सेटेलाइट से प्राप्त जानकारी के आधार पर वैज्ञानिकों ने बताया है कि, West Rajasthan, Assam & Meghalaya, Nagaland, Manipur, Mizoram & Tripura, Gangetic West Bengal, Jharkhand, Bihar, Madhya Pradesh, Vidarbha, Chhattisgarh, West Uttar Pradesh, Uttarakhand, East Rajasthan, Gujarat state Madhya Maharashtra, Marathwada, Karnataka, Kerala coasts, over Lakshadweep area, Gujarat, Maharashtra, Konkan, goa, north Andhra Pradesh coast, Odisha, west Bengal coasts राज्यों एवं इलाकों के आसमान में तूफान आएगा। इसके कारण भारी मात्रा में आसमान से जमीन पर बिजली गिरेगी। वज्रपात के कारण जनहानि एवं संपत्तियों को नुकसान हो सकता है। इस तूफान के कारण बदल आपस में टकराएंगे। कुछ इलाकों में भारी बारिश हो सकती है और कुछ इलाकों में ओलावृष्टि भी हो सकती है। 

सेटेलाइट इमेज 21 जुलाई, सुबह 6 बजे 



विनम्र अनुरोध 🙏कृपया हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। सबसे तेज अपडेट प्राप्त करने के लिए टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें एवं हमारे व्हाट्सएप कम्युनिटी ज्वॉइन करें। इन सबकी डायरेक्ट लिंक नीचे स्क्रॉल करने पर मिल जाएंगी। मौसम से संबंधित महत्वपूर्ण समाचार पढ़ने के लिए कृपया स्क्रॉल करके सबसे नीचे POPULAR Category में weather पर क्लिक करें।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!