मध्य प्रदेश में 56वें जिले की तैयारी शुरू, शासन ने कलेक्टर से प्रतिवेदन मांगा - NEWS TODAY

Bhopal Samachar
मध्य प्रदेश में फिलहाल 55 जिले हैं। विधानसभा चुनाव 2023 के दौरान तीन जिलों का गठन किया गया था। अब मध्य प्रदेश में 56वें जिले की तैयारी शुरू हो गई है। मुख्यमंत्री ने राजस्व विभाग को निर्देश दिए थे और राजस्व विभाग ने कलेक्टर से प्रतिवेदन मांग लिया है। रेवेन्यू डिपार्टमेंट से जारी हुआ पत्र इस समाचार के साथ संलग्न है। 

जुन्नारदेव को जिला बनाने मध्य प्रदेश शासन की कार्रवाई

मध्य प्रदेश शासन, राजस्व विभाग मंत्रालय द्वारा कलेक्टर जिला छिंदवाड़ा को निर्देशित किया गया है कि वह छिंदवाड़ा जिले की जुन्नारदेव विधानसभा को नवीन जिला बनाए जाने के संबंध में अपना प्रतिवेदन भेजें। यह पत्र दिनांक 7 जुलाई को हस्ताक्षर किया गया था। जुन्नारदेव को जिला बनाने के लिए बंटी साहू द्वारा दिनांक 12 फरवरी को मुख्यमंत्री के नाम पत्र लिखा गया था। दिनांक 1 मार्च को मुख्यमंत्री कार्यालय से राजस्व विभाग के लिए निर्देश जारी कर दिए गए थे और दिनांक 10 जुलाई को राजस्व विभाग द्वारा कलेक्टर से प्रतिवेदन मांग लिया गया है परंतु इसके लिए कोई अंतिम तारीख निर्धारित नहीं की गई है। 

जुन्नारदेव अलग करने से कमलनाथ कमजोर होंगे 

यहां उल्लेख करना आवश्यक है कि विधानसभा चुनाव 2023 के समय छिंदवाड़ा से पांढुर्णा तहसील को अलग करके जिला बना दिया गया था और अब जुन्नारदेव विधानसभा को अलग करके जिला बनाया जा रहा है। इस प्रकार छिंदवाड़ा जिले के तीन टुकड़े कर दिए गए हैं। यदि पॉलिटिकल एंगल से देखें तो, इस प्रकार से कमलनाथ को छिंदवाड़ा में कमजोर कर दिया गया है। कमलनाथ छिंदवाड़ा के नेता है और छिंदवाड़ा छोटा होता जा रहा है। अब तक सिर्फ एक कलेक्टर-एसपी से सब कुछ संभव हो जाता था परंतु अब कमलनाथ और उनके सुपुत्र नकुलनाथ के लिए 3-3 जिलों का नेता बना रहना मुश्किल होगा।

विनम्र अनुरोध 🙏कृपया हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। सबसे तेज अपडेट प्राप्त करने के लिए टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें एवं हमारे व्हाट्सएप कम्युनिटी ज्वॉइन करें। इन सबकी डायरेक्ट लिंक नीचे स्क्रॉल करने पर मिल जाएंगी। मध्य प्रदेश के महत्वपूर्ण समाचार पढ़ने के लिए कृपया स्क्रॉल करके सबसे नीचे POPULAR Category में Madhyapradesh पर क्लिक करें।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!