BHOPAL NEWS - कोलांस नदी ओवरफ्लो, बड़े तालाब में समुद्र जैसी लहरें

Bhopal Samachar
मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल का मौसम सुहावना हो गया है। कोलांस नदी ओवरफ्लो हो गई है। इसका पूरा पानी बड़े तालाब में आ रहा है। वाटर फ्लो तेज होने के कारण बड़े तालाब में समुद्र जैसी लहरें उठ रही हैं। रविवार के दिन बड़ी संख्या में लोगों ने तालाब के किनारे अपना दिन व्यतीत किया। ऐसा नजारा लगभग हर साल दिखाई देता है फिर भी लाखों लोग इस दृश्य को देखने के लिए साल भर इंतजार करते हैं। 

भोपाल को अगले 15 दिन में सिर्फ 10 दिन पानी की जरूरत

मध्य प्रदेश के सबसे ज्यादा बारिश वाले टॉप-5 जिलों में भोपाल भी शामिल हैं। यहां अब तक करीब 13 इंच बारिश हो चुकी है। ओवरऑल बारिश में भोपाल आगे जरूर है, लेकिन जुलाई की एवरेज बारिश से काफी पीछे है। जुलाई महीने की एवरेज बारिश 367.7 मिमी यानी 14.4 इंच है। 1 से 14 जुलाई तक भोपाल में 95 मिमी यानी, 4.8 इंच पानी गिर चुका है। कोटा पूरा होने में अब 9.6 इंच पानी की और जरूरत है।

जुलाई में जमकर बारिश होगी

भोपाल में जुलाई महीने में जमकर बारिश होती है। इस महीने में 1031.4 मिमी यानी 41 इंच के करीब बारिश होने का रिकॉर्ड है। यह साल 1986 को हुई थी। वहीं, 22 जुलाई 1973 को 24 घंटे में 11 इंच बारिश हुई थी। यह भी अब तक का रिकॉर्ड है। अब तक की स्थिति में आंकड़े बेहतर है। सामान्य से 26% ज्यादा बारिश हो चुकी है। भारत मौसम विज्ञान विभाग का कहना है कि बंगाल की खाड़ी और अरब सागर का सिस्टम मिलकर भोपाल और उसके आसपास के इलाकों में जुलाई के महीने में काफी अच्छी बारिश करेंगे।

भोपाल का बड़ा तालाब फुल टैंक होने वाला है

बारिश होने से बड़ा तालाब में पानी का लेवल बढ़ रहा है। डेढ़ फीट पानी बढ़कर लेवल 1659 फीट पहुंच गया है। बड़ा तालाब का फुल टैंक लेवल 1666.80 फीट है। बड़ा तालाब के कैचमेंट एरिया और कोलांस नदी में भी लगातार वाटर लेवल बढ़ रहा है है। शनिवार को कोलांस नदी अपने लेवल से 1 फीट ऊपर बह रही थी। यह पानी बड़ा तालाब में आ रहा है। इसके कारण रविवार को भोपाल के तालाब का वाटर लेवल 1660 फीट के ऊपर निकल गया। 

इस बार 106% बारिश का अनुमान

भोपाल में इस साल सामान्य से 106% बारिश होने का अनुमान है। पिछली बार 18% कम यानी, 82% (30.9 इंच) बारिश हुई थी, जबकि भोपाल की सामान्य बारिश 37.6 इंच है। मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि अबकी बार भले ही मानसून 3 दिन की देरी से पहुंचा, लेकिन अच्छा बरसेगा। 

विनम्र अनुरोध 🙏कृपया हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। सबसे तेज अपडेट प्राप्त करने के लिए टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें एवं हमारे व्हाट्सएप कम्युनिटी ज्वॉइन करें। इन सबकी डायरेक्ट लिंक नीचे स्क्रॉल करने पर मिल जाएंगी। भोपाल के महत्वपूर्ण समाचार पढ़ने के लिए कृपया स्क्रॉल करके सबसे नीचे POPULAR Category में Bhopal पर क्लिक करें।
Tags

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!