BHOPAL SAMACHAR - मध्य प्रदेश कांग्रेस में ब्राह्मण, क्षत्रिय और अनुसूचित नेताओं की वैकेंसी

Bhopal Samachar
मध्य प्रदेश में अब कांग्रेस पार्टी बड़ा परिवर्तन करने जा रही है। लोकसभा चुनाव में शर्मनाक प्रदर्शन के बाद प्रदेश अध्यक्ष जीतू पटवारी किसी तरह अपनी कुर्सी बचाने में कामयाब हो गई परंतु स्थिति स्पष्ट हो गई है कि बूढ़े नेताओं का कुर्ता पकड़कर आगे नहीं बढ़ा जा सकता, और नेपोटिज्म की पॉलिटिक्स से भी काम नहीं चलेगा। इसलिए जीतू पटवारी की टीम में नए नेताओं की वैकेंसी ओपन हो गई है। कम से कम ब्राह्मण, क्षत्रिय और अनुसूचित जाति के प्रभावशाली नेताओं की तो तत्काल आवश्यकता है। वॉक इन इंटरव्यू भोपाल और दिल्ली में एक साथ चल रहे हैं। 

जाति की आधार पर नेताओं को पावर मिलेगी

क्षत्रिय नेता और मध्य प्रदेश विधानसभा में दो बार नेता प्रतिपक्ष रहे अजय सिंह को फोर्स लीव पर भेजना जरूरी हो गया है। विंध्य में उनके चमत्कार अब दिखाई नहीं देता है। अनुसूचित जनजाति, आदिवासी वर्ग में उमंग सिंघार और ओमकार सिंह मरकाम जैसे दमदार नेता है। इनके पीछे लंबी लाइन भी है। इसलिए यहां NO VACANCY चल रही है। OBC वर्ग में भी पार्टी के पास प्रदेश अध्यक्ष जीतू पटवारी हैं, लेकिन इसके अलावा अब कोई नया नेता नहीं है। अजय सिंह राहुल, अरुण यादव, हेमंत कटारे जैसे नाम तो है परंतु इनमें वह स्पार्क नहीं है। यह ना तो अपने इलाके के बड़े नेता बन पा रहे हैं और ना ही अपनी जाति का नेतृत्व कर पा रहे हैं। 

लोकसभा चुनाव में कांग्रेस का सफाया होने के बाद पार्टी के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी ने प्रदेश में सफाई अभियान चलाने का निर्णय लिया है। इसी रणनीति के तहत महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री पृथ्वीराज चव्हाण कमेटी को भोपाल भेजा गया था। पार्टी अब इसकी अंतरिम रिपोर्ट पर आगे की रणनीति बना रही है। इसके तहत ब्राह्मण, अनुसूचित और क्षत्रिय वर्ग के चेहरों को आगे लाया जाएगा। राहुल गांधी का मानना है कि, दिग्विजय सिंह और कमलनाथ ने मध्य प्रदेश में कांग्रेस पार्टी को आगे नहीं बढ़ने दिया इसलिए इस बार के सिलेक्शन में इन दोनों नेताओं की एक नहीं सुनी जाएगी।

विनम्र अनुरोध 🙏कृपया हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। सबसे तेज अपडेट प्राप्त करने के लिए टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें एवं हमारे व्हाट्सएप कम्युनिटी ज्वॉइन करें। इन सबकी डायरेक्ट लिंक नीचे स्क्रॉल करने पर मिल जाएंगी। मध्य प्रदेश के महत्वपूर्ण समाचार पढ़ने के लिए कृपया स्क्रॉल करके सबसे नीचे POPULAR Category में Madhyapradesh पर क्लिक करें।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!