Business ideas - सिर्फ 1 लाख की पूंजी से डेढ़ लाख रुपए महीना कमाएंगे

Bhopal Samachar

Low investment high profit best startup small business ideas in Hindi

यदि आप कड़ी मेहनत करके थोड़ा बहुत पैसा कमाना चाहते हैं तो अपने शहर की किसी भी सक्सेसफुल बिजनेस आइडिया को कॉपी करें लेकिन यदि दूसरों से ज्यादा पैसा कमाना चाहते हैं तो उसी काम को किसी ऐसे तरीके से करें, ताकि आप आकर्षण का केंद्र बन जाए। आज हम आपको एक ऐसा ही बिजनेस आईडिया देने जा रहे हैं। सिर्फ ₹100000 का इन्वेस्टमेंट से 150000 रुपए महीने की कमाई बड़े आराम से कर सकते हैं। 

Best business opportunity ideas for beginners

सबसे पहले एक बिना बॉडी का इलेक्ट्रिक रिक्शा चाहिए। अब इसके ऊपर लकड़ी की बॉडी बनाएंगे। इस प्रकार आपका CART दूसरों से बिल्कुल अलग हो जाएगा। थोड़ा पैसा इसके डेकोरेशन पर भी खर्च किया जाएगा, क्योंकि इसका डेकोरेशन ही तो लोगों को आकर्षित करेगा। अब इसके अंदर Espresso Coffee Maker रखना है और इस प्रकार आपका ABCD Espresso Coffee Cart बनकर तैयार हो गया है। यहां पर ABCD से तात्पर्य आपका पसंदीदा शब्द जो आपकी पहचान बन जाएगा। उदाहरण के लिए Bengaluru Espresso Coffee Cart क्योंकि बेंगलुरु में सबसे ज्यादा काफी पसंद की जाती है। 

एस्प्रेसो कॉफी युवाओं और प्रोफेशनल्स को काफी पसंद है। बेंगलुरु में तो Cafe Coffee Day जैसे हाई प्रोफाइल कॉफी हाउस है, जिसकी चैन पूरे भारत में बन गई थी। बेंगलुरु के अलावा मुंबई, दिल्ली, पुणे, चेन्नई और प्रत्येक ऐसे शहर में जहां स्टूडेंट और प्रोफेशनल्स की संख्या ज्यादा है, वहां एस्प्रेसो कॉफी का काफी अच्छा मार्केट है। 

बस आपका बिजनेस तैयार है। अपने CART को किसी ऐसे स्थान पर लेकर जाना है, जहां पर प्रोफेशनल्स और स्टूडेंट की संख्या ज्यादा हो। इलेक्ट्रिक व्हीकल है इसलिए शहर में कहीं भी घूम सकते हैं। इसके कारण ज्यादा पैसा कमा सकते हैं। 

best new unique business ideas in hindi for students 

यह बिजनेस विद्यार्थियों को आत्मनिर्भर बना देगा। आप कॉलेज स्टूडेंट है या फिर किसी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं। अपने दिन भर के समय मैसेज सिर्फ 3 घंटे का समय निकालिए। इस 3 घंटे के टाइम में आप काम से कम इतना पैसा कमा लेंगे कि आपका खर्चा निकल जाएगा और थोड़ी बचत भी हो जाएगी। 

Business ideas for women in india 

एक खूबसूरत लकड़ी का CART यदि किसी महिला द्वारा संचालित किया जाता है तो उसकी सफलता की संभावना 2X बढ़ जाती है। हम हमेशा कहते हैं कि फूड प्रोडक्ट्स के मामले में महिलाओं के हाथ में प्राकृतिक जादू होता है। एक मां अथवा बहन के हाथ से बनी हुई कॉफ़ी, किसी भी प्रोफेशनल के हाथ से बनी हुई कॉफ़ी की तुलना में कहीं ज्यादा ऊर्जा देती है। बस आपको अपनी सहायता के लिए एक असिस्टेंट को नियुक्त करना होगा, लेकिन यकीन मानिए यदि दूसरे लोग इस आईडिया पर डेढ़ लाख रुपए महीने कमाएंगे तो आप ₹200000 महीने से ज्यादा कमाएंगे। 

Business ideas for retired employees in india 

सेवानिवृत्त शासकीय कर्मचारी इस बिजनेस में इन्वेस्टमेंट करके मोटा मुनाफा कमा सकते हैं। एक CART एक लाख रुपए में बनकर तैयार हो जाता है। थोड़ा हाई प्रोफाइल बनाएंगे तो डेढ़ लाख रुपए में बन जाएगा। यदि आप 10 CART एक साथ बनाते हैं और पूरे शहर में अपनी चैन बना देते हैं तो न केवल आपका अपने इन्वेस्टमेंट पर हाई रिटर्न मिलेगा बल्कि आपका नाम अपने शहर का ब्रांड बन जाएगा। यदि आपने एस्प्रेसो कॉफी बनाने के SOP को फॉलो करवा लिया तो पूरे शहर में आपकी काफी का एक जैसा स्वाद मिलेगा, और यह बात आपकी पहचान बन जाएगी। 

Profitable business ideas in india 

कॉफी हाउस में किराया, कर्मचारियों का वेतन, बिजली, पानी और मेंटेनेंस सहित सब कुछ मिलाकर एक कप कॉफी की लागत ₹25 होती है और विक्रय मूल्य ₹60, अर्थात एक कप कॉफी पर ₹35 का फायदा होता है। अपन को ना तो किसी को किराया देना है और ना ही बिजली, पानी और मेंटेनेंस का कोई बड़ा खर्चा है। बिजली के नाम पर अपनी बैटरी काफी है। अपन को सिर्फ कच्चा माल लगाना है। इस प्रकार अपनी लागत सिर्फ ₹10 हो जाएगी। यदि विक्रय मूल्य कम कर देंगे तो लोगों की भीड़ लग जाएगी। एक कॉफी के कप पर यदि ₹10 का प्रॉफिट हुआ, और दिन भर में सिर्फ 500 कप कॉफी की बिक्री हुई। तो ₹5000 प्रतिदिन का नेट प्रॉफिट होगा और महीने की कमाई डेढ़ लाख रुपये हो जाएगी। यदि वैरायटी मेंटेन कर ली तो कमाई और ज्यादा बढ़ जाएगी, और फिर स्नैक्स की बिक्री से भी तो कमीशन मिलेगा। Notice: this is the copyright protected post. do not try to copy of this article. 

विनम्र अनुरोध 🙏 कृपया हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। सबसे तेज अपडेट प्राप्त करने के लिए टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें एवं हमारे व्हाट्सएप कम्युनिटी ज्वॉइन करें। इन सबकी डायरेक्ट लिंक नीचे स्क्रॉल करने पर मिल जाएंगी। इसके अलावा और अधिक बिजनेस आईडियाज के लिए कृपया स्क्रॉल करके सबसे नीचे जाएं और POPULAR Category 3 में Business पर क्लिक करें। 

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!