Business ideas - 10X10 की दुकान से 3 लाख महीने की कमाई, माउथ पब्लिसिटी मिलेगी

Low investment high profit best startup small business ideas in Hindi

यदि आप नौकरी के पीछे भागना बंद करके कोई दुकान खोलना चाहते हैं तो लाखों रुपए लेकर फ्रेंचाइजी लेने की जरूरत नहीं है। हम आपको एक ऐसा आईडिया बता रहे हैं, सिर्फ 100 स्क्वायर फीट की दुकान से 3 लाख महीने की कमाई की जा सकती है। 

Best business opportunity ideas for beginners 

10 साल पहले तक लोग ऐसी दुकान पर जाना पसंद करते थे जहां सारा सामान एक साथ मिल जाए परंतु अब लोग ऐसी दुकान पर जाना पसंद करते हैं जो उसे प्रोडक्ट कैटिगरी की स्पेशलिस्ट हो। आपको बाजार में काम से कम 100 स्क्वायर फीट की दुकान लेनी है। इस दुकान की अपनी खास पहचान होगी। लोग इसे zero-waste products shop के तौर पर जानेंगे। क्योंकि आपकी दुकान में ऐसे प्रोडक्ट मिलेगी, जिनमें से कचरा नहीं निकलता। आपकी सुविधा के लिए हम यहां पर एक छोटी सी प्रोडक्ट लिस्ट प्रकाशित कर रहे हैं। पूरी लिस्ट आपको खुद बनानी होगी क्योंकि, यह सिर्फ एक आईडिया है। इसके आधार पर आपको अपनी पूरी प्रोजेक्ट रिपोर्ट बनानी है और बिजनेस की सफलता के लिए यह बहुत जरूरी है। 

zero-waste products list

  • शैंपू बार- यानी शैंपू प्लास्टिक के पाउच में नहीं होगा बल्कि BAR होता है। 
  • कंडीशनर बार- शैंपू की तरह यह भी प्लास्टिक के पाउच में नहीं होता। 
  • बंबू हेयर ब्रश- बांस की लकड़ी पर बना हुआ बालों का ब्रश। 
  • बंबू टूथब्रश- बांस की लकड़ी पर बना हुआ टूथब्रश। 
  • Cloth handkerchiefs- टिशू पेपर की जगह पतला कपड़ा हाथ पोंछने के लिए। 
  • एक दर्जन से ज्यादा ब्यूटी प्रोडक्ट जिनमें प्लास्टिक नहीं होता। 
  • शेविंग करने के लिए Stainless-steel रेजर। 
  • प्लास्टिक फ्री टूथपेस्ट- जिस की पैकिंग प्लास्टिक की नहीं होती। 

इस प्रकार आपकी दुकान पर्यावरण की रक्षा का काम करेगी। zero-waste products के कारण आपकी दुकान मीडिया की सुर्खियां बन सकती है। आपको विज्ञापन नहीं करना पड़ेगा। पर्यावरण की रक्षा के अभियान के कारण आपकी दुकान के समाचार फ्री में प्रकाशित होंगे, और किसी भी विज्ञापन से ज्यादा प्रभावशाली होंगे। समय-समय पर आप अपनी सफलता की सूचनाएं (उदाहरण:- 1000 बंबू टूथपेस्ट बेचकर आपने कितनी प्लास्टिक को मानव उपयोग से रोका और धरती की रक्षा की) आपके क्षेत्र में लोकल मीडिया और इनफ्लुएंसर तक पहुंचाते रहेंगे तो आपकी दुकान लगातार सुर्खियों में बनी रहेगी। 

best new unique business ideas in hindi for students 

बाजार में, ज्यादातर दुकानों में शाम के समय भीड़ होती है। यदि आप विद्यार्थी हैं तब भी इस दुकान का संचालन कर सकते हैं क्योंकि पढ़ाई करने के लिए आपके पास सूर्योदय से लेकर शाम तक का समय है। इस दुकान से न केवल आप अपनी पढ़ाई का खर्चा निकाल सकते हैं बल्कि भविष्य के लिए सेविंग भी कर सकते हैं। म्युचुअल फंड या शेयर मार्केट इत्यादि में इन्वेस्टमेंट भी कर सकते हैं। 

Business ideas for women in india 

यह दुकान महिलाओं पर बड़ी सूट करेगी। जब लोगों को पता चलेगा कि एक हाउसवाइफ पर्यावरण की रक्षा के लिए, धरती की रक्षा के लिए, zero-waste products shop का संचालन कर रही है तो हजारों लोग तो केवल आपको मोटिवेट करने के लिए आपकी दुकान से खरीदारी करेंगे। यदि आपके प्रोडक्ट की क्वालिटी अच्छी है तो लोग बार-बार वापस आएंगे। 

Business ideas for retired employees in india 

सेवानिवृत्त शासकीय कर्मचारी इस बिजनेस में दिल खोलकर इन्वेस्टमेंट कर सकते हैं, क्योंकि यह काफी हाई रिटर्न वाला बिजनेस है। छोटी दुकान से कंप्रोमाइज क्यों करना, बड़ा स्टोर ओपन कर सकते हैं। इस प्रोडक्ट लिस्ट में करीब 100 आइटम है। आपकी स्टोर में पूरी रेंज होनी चाहिए। यदि ऐसा हुआ तो लोग अपने उपयोग के लिए तो खरीदारी करेंगे ही लेकिन अपने मित्र और रिश्तेदारों को zero-waste products गिफ्ट किया करेंगे। 

Profitable business ideas in india 

Zero-waste products के बिजनेस में काफी अच्छा मुनाफा होता है क्योंकि यह पिछले कुछ सालों में शुरू हुआ है और अभी भी विकास की प्रक्रिया के अधीन है। विश्वास पूर्वक कहा जा सकता है कि भारत के प्रत्यक्ष शहर में कम से कम एक दुकान भी ऐसी नहीं है जहां पर zero-waste products की बड़ी रेंज मिल जाती हो। यही कारण है कि zero-waste products पर 100% तक का प्रॉफिट मार्जिन होता है। सारे खर्चे निकालने के बाद नेट प्रॉफिट 50% के आसपास होता है। Notice: this is the copyright protected post. do not try to copy of this article. 

विनम्र अनुरोध 🙏 कृपया हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। सबसे तेज अपडेट प्राप्त करने के लिए टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें एवं हमारे व्हाट्सएप कम्युनिटी ज्वॉइन करें। इन सबकी डायरेक्ट लिंक नीचे स्क्रॉल करने पर मिल जाएंगी। इसके अलावा और अधिक बिजनेस आईडियाज के लिए कृपया स्क्रॉल करके सबसे नीचे जाएं और POPULAR Category 3 में Business पर क्लिक करें। 

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !