Business ideas - घर बैठे ₹2 प्रति मिनट कमाइए, हर साल 10% की CAGR से बढ़ने की उम्मीद

Bhopal Samachar

Low investment high profit best startup small business ideas in Hindi

आज हम आपको एक ऐसा बिजनेस आइडिया देने जा रहे हैं जिसमें इन्वेस्टमेंट काफी कम है। प्रॉफिट मार्जिन अच्छा है और इसकी डिमांड हर साल 10% की दर से बढ़ रही है। सबसे खास बात यह है कि ऐसे भारत की किसी भी शहर में और किसी भी कॉलोनी में किया जा सकता है। 

Best business opportunity ideas for beginners 

फैशन एक ऐसी इंडस्ट्री है जो लगातार ग्रोथ कर रही है और आने वाले कई सालों तक फैशन प्रोडक्ट का कारोबार बढ़ता ही चला जाएगा। 80 के दशक तक लोग कपड़े खरीदने थे और फिर टेलर के पास जाकर अपनी पसंद का डिजाइन सिलवाया करते थे। इसके बाद रेडीमेड कपड़ों का जमाना आया और अब सब कुछ ऑनलाइन हो गया है। दर्जनों ई-कॉमर्स कंपनियां भारत में सफलतापूर्वक कारोबार कर रही है। ऑनलाइन कपड़े खरीदना तो आसान है परंतु एक छोटी सी प्रॉब्लम होती है। उनकी फिटिंग परफेक्ट नहीं होती। यही कारण है के बाजार में Alteration Specialist की डिमांड बढ़ने लगी है। लोगों को फटाफट फिटिंग चाहिए इसलिए उन्हें अपने घर के आसपास ही Alteration Specialist की तलाश होती है। 

थोड़ी सी ट्रेनिंग और प्रैक्टिस के साथ आप भी Alteration Specialist बन सकते हैं। किसी बाजार में कोई दुकान खरीदने की जरूरत नहीं है। अपने घर से काम शुरू कीजिए क्योंकि लोगों को यह सुविधा अपने घर के पास चाहिए। आपके ग्राहक बाजार जाना नहीं चाहते। भारत के प्रत्येक रेजिडेंशियल एरिया में लोग कपड़ों की ऑनलाइन खरीदारी करते हैं। अर्थात भारत के प्रत्येक रेजिडेंशियल एरिया में कम से कम एक अल्टरेशन स्पेशलिस्ट की जरूरत है। 

Alteration Specialist के लिए कितनी मशीन चाहिए

  1. सिलाई मशीन - सबसे ज्यादा आवश्यक है और आप जितनी अच्छी सिलाई मशीन खरीद सकते हैं खरीद लेना चाहिए। 
  2. ओवरलॉक मशीन - अल्टरेशन के लिए यह भी बेहद जरूरी मशीन है और अच्छी क्वालिटी की ही होनी चाहिए। 
इसके अलावा प्रेसिंग बोर्ड, स्टीम आयरन, कपड़े काटने वाली कैंची, लंबाई नापने वाला टेप, इत्यादि उपकरणों की जरूरत होती है। 

Alteration Specialist बिजनेस चलेगा इस बात की क्या गारंटी है

2023 में विश्व स्तर पर अल्टरेशन सर्विस का मार्केट साइज $4.3 बिलियन था। 2032 में इसके $14.137.72 मिलियन तक पहुंच जाने की उम्मीद है, क्योंकि 4.3% की CAGR से वृद्धि हो रही है। भारत में 2023 में अल्टरेशन सेवा बाजार में ₹35,000 करोड़ का कारोबार हुआ। मार्केट के विषय में 5 साल में 10% की CAGR से वृद्धि होगी। इन आंकड़ों से स्थिति स्पष्ट है। दूसरे देशों में लोग ऑनलाइन कपड़े खरीद कर बिना अल्टरेशन के भी पहन लेते हैं परंतु भारत में फिटिंग एक महत्वपूर्ण बात है। यही कारण है कि जो कारोबार वर्ल्ड लेवल पर 4.3% की दर से बढ़ रहा है वही कारोबार भारत में 10% की दर से बढ़ रहा है। 

best new unique business ideas in hindi for students 

अल्टरेशन का काम कोई भी कर सकता है। यदि आपके कॉलेज के छात्र हैं या फिर किसी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तब भी अपने खाली समय में अल्टरेशन का काम करके पढ़ाई के साथ कमाई कर सकते हैं। आप चाहे तो छात्रों का एक समूह बना सकते हैं। प्रत्येक छात्र दिन में 2 घंटे अल्टरेशन का काम करेगा। जितना काम करेगा उतना पैसा उसे मिल जाएगा। इस प्रकार सिर्फ एक रूम से कम से कम कर विद्यार्थी कमाई कर सकते हैं। 

Business ideas for women in india 

अल्टरेशन के मामले में जहां एक और महिलाएं सबसे बड़ी ग्राहक एवं दूसरी ओर महिलाएं ही सबसे बड़ी सेवा प्रदाता भी है। छोटी-मोटी सिलाई का काम तो आज भी महिलाएं अपने घर पर ही करती हैं। भारत के प्रत्येक घर में एक छोटी सिलाई की मशीन जरूर होती है। आज भी करोड़ों महिलाएं अपने घर पर सिलाई कढ़ाई का काम करती है, लेकिन अल्टरेशन का काम करने वाले लोगों की संख्या बहुत कम है। आप इस बात का फायदा उठा सकती है। 

Business ideas for retired employees in india 

सेवानिवृत्त शासकीय कर्मचारी के लिए इस बिजनेस में इन्वेस्टमेंट करना काफी फायदे की बात हो सकती है। बस बिजनेस आइडिया थोड़ा चेंज करना होगा। बाजार में जहां पर रेडीमेड कपड़े मिलते हैं, शॉपिंग मॉल है वहां पर कम से कम 300 स्क्वायर फीट की दुकान चाहिए। यहां पर एक साथ 10 अल्टरेशन स्पेशलिस्ट उपलब्ध होंगे। आसपास के सभी दुकानदारों से टाईअप करेंगे। उन्हें बताएंगे कि उनके ग्राहकों के लिए जितना भी अल्टरेशन का काम करना है, वह आप करके देंगे। इससे आपको काम मिलेगा और उनको अल्टरेशन स्पेशलिस्ट की टेबल के सिर दर्द से मुक्ति मिल जाएगी। 

Profitable business ideas in india 

इस बिजनेस में सिर्फ प्रॉफिट ही प्रॉफिट है। जैसा कि हमने बताया कि ऐसे अपने घर से शुरू कर सकते हैं। मशीन चलाने में बहुत थोड़ी सी बिजली लगती है। भारत का कोई भी छोटा शहर हो 10 मिनट के अल्टरेशन के काम के लिए कम से कम ₹20 मिल जाते हैं। यानी कम से कम ₹2 प्रति मिनट की कमाई होती है। एक बार शुरू करके देखिए काम की कमी नहीं है, बल्कि काम करने वालों की कमी है। Notice: this is the copyright protected post. do not try to copy of this article. 

विनम्र अनुरोध - कृपया हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। सबसे तेज अपडेट प्राप्त करने के लिए टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें एवं हमारे व्हाट्सएप कम्युनिटी ज्वॉइन करें। इन सबकी डायरेक्ट लिंक नीचे स्क्रॉल करने पर मिल जाएंगी। इसके अलावा और अधिक बिजनेस आईडियाज के लिए कृपया स्क्रॉल करके सबसे नीचे जाएं और POPULAR Category 3 में Business पर क्लिक करें। 

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!