Business ideas - 20 दुकानदारों से घर बैठे ₹2 लाख महीने की कमाई होगी, CAMR शुरू करें

Bhopal Samachar

Low investment high profit best startup small business ideas in Hindi

इसे आप जीरो इन्वेस्टमेंट और हाई रिटर्न बिजनेस कह सकते हैं। सिर्फ एक लैपटॉप की जरूरत है। आप चाहें तो एक छोटा सा ऑफिस ले सकते हैं या फिर अपने घर में बैठकर भी काम कर सकते हैं। शहर भर में सिर्फ 20 दुकानदार भी मिल गए तो ₹200000 महीने की कमाई, बड़े आराम से हो जाएगी। 

Best business opportunity ideas for beginners 

हाई प्रोफाइल बिजनेसमैन या सफल व्यापारियों के पास समय की बड़ी कमी होती है। जबकि उनके पास बहुत सारे सवाल और चुनौतियां होती हैं। यही कारण है कि वह हमेशा एक ऐसा सिस्टम बनाते हैं जिससे सभी प्रकार की जानकारियां उनके पास फिल्टर होकर पहुंचे। उन्हें केवल वह जानकारी दी जाए जो उन्हें चाहिए। उन्हें बाजार के अपडेट भी चाहिए और उनका प्रतिस्पर्धी क्या कर रहा है, कैसा कारोबार कर रहा है, यह जानकारी भी चाहिए। बड़ी कंपनियों में यह सब कुछ CAMR डिपार्टमेंट द्वारा किया जाता है परंतु अब जमाना बदल गया है और Competitor Analysis and Market Research का काम ऑफिस के बाहर आउटसोर्स किया जाने लगा है ताकि ऑफिस के लोग डाटा को प्रभावित नहीं कर पाएं। 

आप Competitor Analysis and Market Research Service शुरू कर सकते हैं। बाजार में कई सेगमेंट है आपको प्रत्येक सेगमेंट में से किसी एक बिज़नेस / कंपनी को अपने पैनल में शामिल करना है। यदि आपका क्लाइंट अपने सेगमेंट का लीडर या फिर सेकंड लीड पोजीशन पर नहीं है तो फिर आप कितने भी व्यापारियों को अपने पैनल में शामिल कर सकते हैं। काम बड़ा ही आसान है। बस यह देखना है, कि मार्केट में टोटल कितना कारोबार हुआ और किसी व्यापारी ने कितना बिजनेस किया है। इस रिपोर्ट में अमाउंट महत्वपूर्ण नहीं होता। प्रोडक्ट इंपॉर्टेंट होता है। आपने कई बार पढ़ा होगा, कुछ मीडिया रिपोर्ट्स पब्लिश होती है। ऑटोमोबाइल सेक्टर में टोटल कितनी कारों की बिक्री हुई, और इसमें से A कंपनी का मार्केट शेयर इतना हो गया है। इस तरह की जानकारी कंपीटीटर एनालिसिस एंड मार्केट रिसर्च रिपोर्ट का हिस्सा होती है। बस आपको एक बार डाटा कलेक्शन और रिपोर्ट क्रिएट करना सीखना है, उसके बाद जिंदगी भर की छुट्टी।

बाजार में कुल कितने सेगमेंट होते हैं 

  1. Agriculture - इसके तहत ट्रैक्टर से लेकर सभी प्रकार के कृषि उपकरण तक के निर्माता और विक्रेता आते हैं।
  2. Automobile - इसके तहत टू व्हीलर से लेकर ट्रक डीलर तक सब कुछ आता है। 
  3. Banking and Finance - अपने नाम से ही स्पष्ट है। 
  4. Consumer Goods
  5. Education 
  6. Electronics 
  7. Energy 
  8. Healthcare
  9. Hospitality and Tourism 
  10. Information Technology (IT) 
  11. IT-enabled services (ITES).
  12. Media and Entertainment 
  13. Transportation and Logistics 
  14. Real Estate 
  15. Food and Beverage 

best new unique business ideas in hindi for students 

कॉलेज स्टूडेंट्स एवं प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करने वाले उम्मीदवारों के लिए यह काम उनके रोजगार का सबसे अच्छा साधन हो सकता है। शुरुआत में क्लाइंट्स की संख्या कम रखिए ताकि आपको अपनी पढ़ाई के लिए पर्याप्त समय मिल सके। एक बार बात जम गई तो क्लाइंट्स की संख्या अपने आप तेजी से बढ़ती चली जाएगी। 

Business ideas for women in india 

रिपोर्ट बनाने और समीक्षा करने के मामले में वैसे भी महिलाओं का दिमाग काफी तेज चलता है। आप नौकरी करने वाली महिलाएं अथवा हाउसवाइफ। दोनों ही इस बिजनेस को अपने घर से शुरू कर सकते हैं। एक निर्धारित फॉर्मेट होता है। आपको डाटा कलेक्शन करना है और डाटा एंट्री करने के बाद, सिर्फ इतना सा दिमाग लगाना है कि आपका क्लाइंट आपसे किस प्रकार की जानकारी चाहता है। 

Business ideas for retired employees in india 

सेवानिवृत्त शासकीय कर्मचारी अपने अनुभव का फायदा उठा सकते हैं। बड़ा सा ऑफिस खोल सकते हैं। टीम बनाकर काम कर सकते हैं। सिर्फ अपना शहर ही नहीं बल्कि पूरे देश के व्यापारियों के लिए काम कर सकते हैं। 

Profitable business ideas in india 

इस बिजनेस में प्रॉपर्टी प्रॉफिट है। जितना मिलेगा सब अपना फायदा है। बाजार में एक क्लाइंट से न्यूनतम ₹10000 मंथली चार्ज किया जाता है। यदि आपने मिनिमम चार्जेस को ही कंटिन्यू किया और बाजार में आपके पास सिर्फ20 क्लाइंट है। तभी आप अपने घर पर बैठकर ₹200000 महीने कमा सकते हैं। Notice: this is the copyright protected post. do not try to copy of this article. 

विनम्र अनुरोध कृपया हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। सबसे तेज अपडेट प्राप्त करने के लिए टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें एवं हमारे व्हाट्सएप कम्युनिटी ज्वॉइन करें। इन सबकी डायरेक्ट लिंक नीचे स्क्रॉल करने पर मिल जाएंगी। इसके अलावा और अधिक बिजनेस आईडियाज के लिए कृपया स्क्रॉल करके सबसे नीचे जाएं और POPULAR Category 3 में Business पर क्लिक करें। 

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!