Business ideas - 5 लाख का PMKSK शुरू कीजिए 1 लाख महीने की कमाई होगी

Bhopal Samachar

Low investment high profit best startup small business ideas in Hindi

इन्वेस्टमेंट सिर्फ ₹500000 का है। मैन मार्केट में महंगी दुकान लेने की जरूरत नहीं है। जहां सबसे सस्ती मिले वहां लीजिए। उसके बावजूद ₹100000 महीने की कमाई बड़े आराम से हो जाएगी क्योंकि, हम जो बिजनेस आइडिया आपको बताने जा रहे हैं उसमें आपको ग्राहकों के पीछे भागने की जरूरत नहीं पड़ेगी बल्कि आपकी दुकान तक ग्राहक पहुंचाने में भारत सरकार सपोर्ट करेगी। 

Best business opportunity ideas for beginners

भारत सरकार द्वारा पूरे देश 3 लाख से ज्यादा प्रधानमंत्री किसान समृद्धि केंद्र खोलने का एलान सन 2022 में किया गया था। तब से लेकर अब तक डेढ़ लाख किसान समृद्धि केंद्र खोले जा चुके हैं। इस समाचार में एक अवसर है। डेढ़ लाख "प्रधानमंत्री किसान समृद्धि केंद्र" खोल जाना बाकी है। यदि आपके क्षेत्र में नहीं है तो आपके पास मौका है। आप अपने गांव अथवा शहर में प्रधानमंत्री किसान समृद्धि केंद्र खोल सकते हैं। 

प्रधानमंत्री किसान समृद्धि केंद्र पर क्या होता है 

  1. मिट्टी परीक्षण - खेत की मिट्टी में कितनी उर्वरता है, पता लगाने के लिए परीक्षण कर सकते हैं। 
  2. सलाहकार - किसानों को उचित उर्वरक और सिंचाई सलाह दे सकते हैं।
  3. बीज और उर्वरक - प्रमाणित बीज और उर्वरक बेचकर पैसा कमा सकते हैं।
  4. कृषि ऋण - किसानों को एग्रीकल्चर लोन लेने के लिए गाइडेंस और हेल्प कर सकते हैं।
  5. फसल बीमा - किसानों की फसलों का बीमा कर सकते हैं।
  6. कृषि मशीनरी किराए पर - किसानों को खेती के काम में आने वाली मशीनरी किराए पर दे सकते हैं।
  7. कृषि प्रशिक्षण कार्यक्रम - किसानों के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन कर सकते हैं।
  8. कृषि योजनाएं - भारत सरकार एवं राज्य सरकार की सभी कृषि योजनाओं के लिए ऑनलाइन आवेदन एवं अन्य सभी प्रकार के काम कर सकते हैं।
  9. कुल मिलाकर यह एक प्रकार की परमानेंट नौकरी है। आपको केवल अपना केंद्र खोलना है। ग्राहक अपने आप चलकर आपकी दुकान तक आएंगे। 

best new unique business ideas in hindi for students 

कोई भी ऐसा विद्यार्थी जिसकी उम्र 18 वर्ष से अधिक है, प्रधानमंत्री किसान समृद्धि केंद्र के लिए आवेदन कर सकता है। इस बिजनेस में कोई कंपटीशन नहीं है। आप अपने केंद्र पर बैठकर भी पढ़ाई कर सकते हैं या फिर आपकी पढ़ाई के समय केंद्र के संचालन के लिए एक स्टाफ नियुक्त कर सकते हैं। 

Business ideas for women in india 

भारत सरकार चाहती है कि देश की महिलाएं आत्मनिर्भर हो जाए। इसके लिए कई प्रकार की योजनाओं का संचालन किया जा रहा है। आप हाउसवाइफ है या फिर कोई प्रोफेशनल, यदि प्रधानमंत्री किसान समृद्धि केंद्र के लिए आवेदन करती हैं तो आपको प्राथमिकता दी जाएगी। 

Business ideas for retired employees in india 

सेवानिवृत्त शासकीय कर्मचारी भी प्रधानमंत्री किसान समृद्धि केंद्र के लिए आवेदन कर सकते हैं। इन्वेस्टमेंट और कमाई सबके लिए समान है। रिटायर्ड कर्मचारियों के लिए यह सबसे अच्छा बिजनेस है क्योंकि इसमें टाइम पास भी हो जाएगा, लोगों से मुलाकात भी होती रहेगी और अच्छी खासी कमाई भी होती रहेगी। 

Profitable business ideas in india 

सरकार के सपोर्ट पर चलने वाले बिजनेस हमेशा प्रॉफिटेबल होते हैं। रेलवे में टिकट बुकिंग और कॉलेज एडमिशन या सरकारी नौकरी के लिए अप्लाई करने हेतु जितने भी सेंटर्स पर आपका जाना होता है, वह सभी इसी प्रकार के व्यवसाय हैं। भारत में किसानों की संख्या सबसे अधिक है इसलिए किसानों के लिए अलग से केंद्र खोले जा रहे हैं। न केवल अच्छी खासी कमाई होगी बल्कि एक परमानेंट नौकरी की तरह यह बिजनेस जिंदगी भर आपके साथ बना रहेगा। Notice: this is the copyright protected post. do not try to copy of this article. 

विनम्र अनुरोध - कृपया हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। सबसे तेज अपडेट प्राप्त करने के लिए टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें एवं हमारे व्हाट्सएप कम्युनिटी ज्वॉइन करें। इन सबकी डायरेक्ट लिंक नीचे स्क्रॉल करने पर मिल जाएंगी। इसके अलावा और अधिक बिजनेस आईडियाज के लिए कृपया स्क्रॉल करके सबसे नीचे जाएं और POPULAR Category 3 में Business पर क्लिक करें। 

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!