Business ideas - 50 हजार की 10 मशीनों से 1.20 लाख महीने की कमाई

Bhopal Samachar

Low investment high profit best startup small business ideas in Hindi

यह एक ऐसा बिजनेस आइडिया है जिसमें औसत ₹5000 प्रति मशीन की दर से आपको 10 मशीन खरीदनी है, लेकिन ना तो कोई दुकान खोलना है और ना ही आपको घर पर बैठकर इन मशीनों के माध्यम से कोई प्रोडक्ट बनाना है। आपको कोई काम नहीं करना। सारा काम आपकी टीम करेगी और सारे खर्चे काटने के बाद 1.20 लाख महीने की कमाई बड़े आराम से हो जाएगी। 

Best business opportunity ideas for beginners 

भारतीय बाजार में पिछले तीन सालों से CASHLESS SHOPPING का चलन काफीबढ़ गया है। लोग बाजार में सामान खरीदते हैं और UPI से पेमेंट कर देते हैं। इसका फायदा सभी को होता है। ग्राहक को पॉकेट में नोटों का बंडल रखकर नहीं चलना पड़ता है। दुकानदार के गल्ले में लाखों रुपए जमा नहीं होते इसलिए चोरी और लूट का खतरा कम हो जाता है। इन सब के अलावा बैंक को भी फायदा होता है। ATM पर भीड़ कम हो जाती है। यही कारण है कि पिछले 3 साल में बैंकों ने बहुत कम संख्या में नए ATM स्थापित किए हैं। सबके लिए फायदे वाली यह सिचुएशन एक प्रॉब्लम भी पैदा करती है और इस समस्या का समाधान अपनी बिज़नेस अपॉर्चुनिटी है। 

कई बार बाजार में नेटवर्क काम नहीं करता, मोबाइल में कोई तकनीकी खराबी आ जाती है, UPI PAYMENT के समय बैंक का सर्वर काम नहीं करता। ऐसी स्थिति में ONLINE UPI PAYMENT संपन्न नहीं हो पाता। पॉकेट में पैसा रखने की आदत खत्म हो गई। लोगों को तत्काल ATM की जरूरत है परंतु बैंकों द्वारा ATM लगातार बंद किए जा रहे हैं। इस प्रॉब्लम को केवल आप सॉल्व कर सकते हैं। एक साथ 10 Micro ATM मशीन खरीद लीजिए। इसी के साथ 10 Micro ATM ऑपरेटर नियुक्त कीजिए। सभी को कुछ कैश और मशीन लेकर बाजार में उसे स्थान पर पहुंचा दीजिए जहां पर सबसे ज्यादा भीड़ होती है। 

लोगों को तत्काल पैसे की जरूरत होती है और आपका Micro ATM ऑपरेटर उन्हें तत्काल पैसे दे सकता है। Micro ATM के बिजनेस में इस बात से फायदा नहीं होता कि, 24 घंटे में कितने पैसों का ट्रांजैक्शन हुआ बल्कि इस बात से फायदा होता है कि 24 घंटे में कितने ज्यादा लोगों द्वारा ट्रांजैक्शन किया गया। संचालक कंपनी द्वारा प्रत्येक ट्रांजैक्शन पर कम से कम ₹8 कमीशन दिया जाता है। यदि एक मशीन से सिर्फ 100 ट्रांजैक्शन प्रतिदिन हुए तो आप खुद कैलकुलेट करके देख लीजिए की 10 मशीनों से आपको कितना फायदा होगा। 

best new unique business ideas in hindi for students 

कॉलेज स्टूडेंट्स एवं प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करने वाले उम्मीदवार अपना स्वयं का Micro ATM संचालित कर सकते हैं। शाम के समय बाजार में जहां सबसे ज्यादा भीड़ होती है वहां अपनी Micro ATM मशीन लेकर और यूनिफॉर्म पहनकर पहुंच जाइए। कुछ दिनों में लोग आपको पहचानने लगेंगे और जब भी किसी का UPI PAYMENT फेल होगा वह सीधा आपके पास चला आएगा। 

Business ideas for women in india 

भारत में महिलाओं की एक बहुत बड़ी संख्या ऐसी है जो आज भी UPI PAYMENT नहीं करती जबकि उनके पास ATM CARD होता है। बाजार में छोटी-छोटी शॉपिंग हमेशा महिलाएं ही करती है। किसी भी बाजार में महिलाओं की संख्या सबसे ज्यादा होती है। आपके लिए यह एक शानदार अवसर है। ऊपर बताए गए बेसिक बिजनेस आइडिया पर काम कर सकते हैं और यदि आपको लगता है कि एक साथ 10 मशीन खरीदना, 10 लोगों की टीम को हैंडल करना, अभी आपके लिए संभव नहीं है तो आप स्वयं Micro ATM मशीन का संचालन कर सकते हैं। 

Business ideas for retired employees in india 

सेवानिवृत्त शासकीय कर्मचारी, रिटायरमेंट के बाद समय बिताने के लिए किसी न किसी काम की तलाश में रहते हैं। अपने जैसे 10 लोगों की टीम बना लीजिए। Micro ATM का संचालन कीजिए। इस बहाने आपका दिन भी कट जाएगा और कमाई भी हो जाएगी। इन्वेस्टमेंट करके रिटर्न कमाने का विकल्प आपके पास भी है। 

Profitable business ideas in india 

जैसा कि ऊपर बताया गया है कि Micro ATM संचालित करने वाली कंपनियां प्रत्येक ट्रांजैक्शन पर औसत आठ रूपए कमीशन का भुगतान करती है। यदि एक दिन में सिर्फ 100 लोगों ने एक मशीन से ट्रांजैक्शन किया तो उस मशीन पर एक दिन का ₹800 कमीशन बनेगा। किस प्रकार एक मशीन से महीने भर में 24000 रुपए कमीशन बनेगा। इसमें से यदि ₹12000 मशीन के ऑपरेटर को सैलरी दे दी, तब भी आपको एक मशीन पर ₹12000 नेट प्रॉफिट होगा। 1810 मशीन पर 120000 रुपए। Notice: this is the copyright protected post. do not try to copy of this article. 

विनम्र अनुरोध - कृपया हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। सबसे तेज अपडेट प्राप्त करने के लिए टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें एवं हमारे व्हाट्सएप कम्युनिटी ज्वॉइन करें। इन सबकी डायरेक्ट लिंक नीचे स्क्रॉल करने पर मिल जाएंगी। इसके अलावा और अधिक बिजनेस आईडियाज के लिए कृपया स्क्रॉल करके सबसे नीचे जाएं और POPULAR Category 3 में Business पर क्लिक करें। 

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!