Business ideas - सिर्फ एक विजिटिंग कार्ड से 6 महीने में 10 लाख की कमाई

Bhopal Samachar

Low investment high profit best startup small business ideas in Hindi

यह एक जीरो इन्वेस्टमेंट हाई प्रॉफिट बिजनेस आइडिया है। भारत के कई शहरों में सफलतापूर्वक संचालित किया जा रहा है लेकिन, जितने लोग इस बिजनेस को कर रहे हैं, वह भी अब तक सभी ग्राहकों के पास पहुंच नहीं पाए हैं। प्रतिस्पर्धा का प्रश्न ही नहीं है। अभी जो भी शुरू करेगा उसे सिर्फ सफलता ही मिलेगी। 

Best business opportunity ideas for beginners 

एक बात तो आप भी मानेंगे कि भारत के हर शहर में अच्छे अस्पताल नहीं होते लेकिन हर शहर में अच्छे स्कूल जरूर होते हैं। बड़ी बिल्डिंग, कई सारी फैसिलिटी, पढ़ाई के साथ एक्टिविटीज और काफी कुछ ऐसा होता है जो सिर्फ बच्चों को ही नहीं बल्कि पेरेंट्स को भी आकर्षित कर लेता है। इन स्कूलों में स्टूडेंट के लिए आईडेंटिटी कार्ड, लेमिनेशन वाले आईडी कार्ड, पीवीसी वाली आईडी कार्ड, बटन बैच, मैग्नेट बैच, स्पोर्ट्स इवेंट्स, हेड गर्ल, हेड बॉय, क्लास मॉनिटर आदि के लिए shashe, सिल्क और शाइनिंग वाले कपड़े पर बैनर और बैकड्राप, lanyard, प्रिंटेड t-shirt, प्रिंटेड कैप इत्यादि बहुत सारे प्रोडक्ट्स होते हैं जिनकी जरूरत पड़ती है। 

हर महीने डिमांड नहीं होती इसलिए वेंडर एग्रीमेंट नहीं कर सकते। साल में एक बार जरूरत पड़ती है। इसके लिए या तो स्कूल संचालक को पूरे बाजार का चक्कर लगाना पड़ता है या फिर किसी कर्मचारी को भेजना पड़ता है। कर्मचारी एक तरफ अपने कर्तव्य से अनुपस्थित हो जाता है और दूसरी तरफ इस प्रकार की खरीदारी में कमीशन भी कमा लेता है। स्कूल संचालकों का मानना है कि यदि कमीशन ही देना है तो फिर किसी और को देंगे। कर्मचारियों को उसके काम से डिस्टर्ब क्यों करें। यही स्थिति आपके लिए बिज़नेस अपॉर्चुनिटी है। 

आपको सिर्फ अपनी फर्म का लोकल ट्रेड रजिस्ट्रेशन करवाना है। अपने विजिटिंग कार्ड प्रिंट करवाने हैं और सारे स्कूल संचालकों से मिलने के लिए निकल पड़िए। पहले राउंड के बाद ही आपको रिस्पांस मिलना शुरू हो जाएगा। आपको सिर्फ ऑर्डर कलेक्ट करना है और ऑर्डर के अकॉर्डिंग प्रोडक्ट तैयार करवा कर स्कूल में डिलीवरी करनी है। इस काम के बीच में आपको काफी अच्छा प्रॉफिट मार्जिन मिल जाएगा। जब काम जम जाए और आपके पैनल में स्कूलों की संख्या 100 से ज्यादा हो जाए तो फिर कुछ मशीन खरीद लेना और अपने स्टाफ से काम करवाना। इससे आपका प्रॉफिट और ज्यादा बढ़ जाएगा। 

best new unique business ideas in hindi for students 

कॉलेज स्टूडेंट अथवा प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करने वाले उम्मीदवारों के लिए यह वाकई में एक अच्छा विकल्प है। यह बिजनेस ना तो साल भर चलता है और ना ही इसमें दिनभर काम करने की जरूरत है। आप जितने स्कूल संभाल सकते हैं, उनको अपने पैनल में ले लीजिए। इसके बाद भी ऑर्डर बढ़ते चले जाते हैं तो, आप केवल ऑर्डर कलेक्ट करने का कम कीजिए। प्रोडक्ट बनवा कर डिलीवरी करने के लिए स्टाफ नियुक्त कर सकते हैं। 

Business ideas for women in india 

इस बिजनेस में ऐसा कुछ भी नहीं है जो महिलाओं को इससे दूर करता हो। एक्टिवा सबको चलाना आता है, अब तो इलेक्ट्रिक स्कूटर भी आ गए हैं। सिर्फ डाटा कनेक्शन करने और हिम्मत जुटाना की जरूरत है जो किसी मेडिकल स्टोर पर नहीं मिलती। यदि सोमवार को 10 स्कूलों से मिलने के लिए निकल गए तो गुरुवार तक आपका कॉन्फिडेंस हाई हो जाएगा। 

Business ideas for retired employees in india 

सेवानिवृत्त शासकीय कर्मचारी इस बिजनेस को बड़े पैमाने पर कर सकते हैं। ऊपर बताए गए सभी प्रोडक्ट की मशीन बहुत महंगी नहीं होती। आप सभी मशीन खरीद कर अपने हाल में इंस्टॉल कर सकते हैं। इसके कारण आपका प्रॉफिट मार्जिन और ज्यादा बढ़ जाएगा। बड़े स्कूल संचालकों से आप खुद बात कीजिए। छोटे स्कूल संचालकों से डील करने के लिए स्टाफ नियुक्त कर सकते हैं। प्रोडक्शन यूनिट प्रोडक्ट तैयार करेगी और सेल्स एंड सर्विस वाली यूनिट डिलीवरी करके आएगी। 

Profitable business ideas in india

निश्चित रूप से यह एक प्रॉफिटेबल बिजनेस है। इसमें कैपिटल इन्वेस्टमेंट ही नहीं है तो घाटा होने का तो प्रश्न ही नहीं होता। जितना होगा फायदा ही होगा। यह ऐसे प्रोडक्ट इंजन में प्रॉफिट मार्जिन काफी अच्छा होता है। पीवीसी आईडी कार्ड बनाने में सिर्फ ₹5 की लागत आती है परंतु स्कूल में यह बड़े आराम से 35 से ₹50 में सप्लाई किया जाता है। स्कूल वाले बच्चों से ₹100 चार्ज करते हैं। Notice: this is the copyright protected post. do not try to copy of this article. 

विनम्र अनुरोध कृपया हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। सबसे तेज अपडेट प्राप्त करने के लिए टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें एवं हमारे व्हाट्सएप कम्युनिटी ज्वॉइन करें। इन सबकी डायरेक्ट लिंक नीचे स्क्रॉल करने पर मिल जाएंगी। इसके अलावा और अधिक बिजनेस आईडियाज के लिए कृपया स्क्रॉल करके सबसे नीचे जाएं और POPULAR Category 3 में Business पर क्लिक करें। 

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!