Business ideas - एक-डेढ़ लाख महीने तो घर बैठे बैठे कमा सकते हैं, INVESTMENT ₹50000 ONLY

Bhopal Samachar

Low investment high profit best startup small business ideas in Hindi

बैल और शेर में सिर्फ एक ही अंतर होता है। शेर जब आजाद होता है तो अपनी टेरिटरी बनाता है और बैल केवल तभी प्रोडक्टिव होता है जब उसे गाड़ी में जोत दिया जाए। एक कर्मचारी और बिजनेसमैन में भी बिल्कुल यही अंतर होता है। करोड़ों लोग 25-30 हजार रुपए महीने की नौकरी के लिए कड़ी मेहनत करते हैं, ऑफिस में अपमान सहन करते हैं जबकि एक-डेढ़ लाख महीने तो घर बैठे बैठे कमा सकते हैं। 

Best business opportunity ideas for beginners 

कुछ प्रोडक्ट ऐसे हैं जिनकी डिमांड कभी खत्म नहीं हो सकती। बस थोड़े बहुत अपडेट होते रहते हैं। टेडी बियर या सॉफ्ट टॉयज बिल्कुल ऐसा ही प्रोडक्ट है। कम कीमत में बन जाता है। घर बैठे बैठे बना सकते हैं। ऑनलाइन बिक जाता है। ऑफलाइन मार्केट में भी सप्लाई कर सकते हैं। प्रॉफिट मार्जिन काफी अच्छा होता है। आउट ऑफ फैशन नहीं होता और एक्सपायर नहीं होता। 

अब आपको कुछ आंकड़े बताते हैं। सन 2023 में भारत में 15000 करोड रुपए के सॉफ्ट टॉयज खरीदे गए। सन 2028 तक यह मार्केट साइज 25000 करोड रुपए हो जाने की उम्मीद है। यानी मार्केट में डिमांड लगातार बढ़ रही है और आने वाले सालों में यह इसी प्रकार बढ़ती चली जाएगी। 

घर बैठे बैठे कैसे कमा सकते हैं 

अपने घर से काम शुरू करने के लिए सिर्फ 2 मशीनों की जरूरत है। 
  1. हैंड ऑपरेटेड क्लॉथ कटिंग मशीन मूल्य ₹15000 
  2. इंडस्ट्रियल टाइप स्टिचिंग मशीन मूल्य ₹20000 
  3. थोड़ा सा कच्चा माल जैसे कपड़ा या रेडीमेड स्किन, प्लास्टिक फाइबर कॉटन, आंखों वाले बटन और कुछ रिबन इत्यादि। 
रेडीमेड स्किन के अंदर आपको केवल प्लास्टिक फाइबर कॉटन भरना है। आंखें लगाना है और रिबन इत्यादि से उसको खूबसूरत बना देना है। यह इतना आसान है कि आप टीवी पर अपना पसंदीदा कार्यक्रम देखते-देखते सॉफ्ट टॉयज बना सकते हैं। 

अपने प्रोडक्ट की ऑनलाइन बिक्री कैसे करनी है। घर से बिजनेस शुरू करने के लिए सरकारी फॉर्मेलिटी के नाम पर केवल ट्रेड लाइसेंस और MSME काफी है। ऑफलाइन मार्केट में कैसे सप्लाई करेंगे। फेस्टिवल सीजन में लगने वाले मेलों में अपना स्टॉल लगा सकते हैं। डिस्प्ले कर सकते हैं। ऐसे सारे विकल्प आपको पता ही है और नहीं पता है तो लोग बता देंगे। इंटरनेट पर बहुत सारे ट्यूटोरियल हैं। सब कुछ आसानी से हो जाएगा। ऑनलाइन मार्केटप्लेस वाले आपके घर से सॉफ्ट टॉयज ले जाएंगे और ग्राहक से पैसा लेकर आपके बैंक अकाउंट में जमा कर देंगे। इससे ज्यादा आराम और क्या चाहिए। 

best new unique business ideas in hindi for students 

कॉलेज स्टूडेंट अथवा प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करने वाले उम्मीदवार अपनी पढ़ाई के साथ-साथ टेडी बियर या सॉफ्ट टॉयज बड़े आराम से बना सकते हैं। कॉटन की फिलिंग करने के लिए तो जरा से ध्यान की भी जरूरत नहीं है। बस उसको सजाने के लिए थोड़े क्रिएटिव माइंड की जरूरत होती है। अच्छी क्वालिटी का उपयोग कीजिए। आपके सॉफ्ट टॉयज हाथों-हाथ बिक जाया करेंगे। 

Business ideas for women in india 

भारतीय महिलाएं सदियों से सॉफ्ट टॉयज बनाती आ रही है। 90 के दशक तक हर साल गुड्डे-गुड़िया की शादी होती थी। लड़कियां बचपन में ही हाथी, घोड़ा और बंदर बनाना सीख जाती थी। जब से इंग्लिश मीडियम कान्वेंट स्कूल का प्रेशर पड़ा है। यह सब कुछ पीछे छूट गया, परंतु लड़कियों को खिलौने पहले भी पसंद थे और आज भी पसंद है। पहले घर में बन जाया करते थे और अब बाजार से खरीदे जाते हैं। आप हाउसवाइफ है अथवा नौकरी पेशा या फिर कोई प्रोफेशनल वूमेन, घर में खाली समय में सॉफ्ट टॉयज बनाने का काम कर सकती है। एक बार आपके प्रोडक्ट बाजार में चलने लगें, थोड़ी कमाई आने लग जाए तो फिर सब कुछ छोड़कर इसे अपना बिजनेस बना लेना। नहीं तो लोगों को गिफ्ट देने के काम में आएंगे। 

Business ideas for retired employees in india 

सेवानिवृत्त शासकीय कर्मचारियों के लिए इस बिजनेस में इन्वेस्टमेंट करने के कई सारे विकल्प उपलब्ध है। बाजार में एक बड़ा सा शोरूम खोल सकते हैं। या फिर छोटी दुकान खोल सकते हैं। कई महिलाओं को कच्चा माल देकर उन्हें सॉफ्ट टॉयज बनाने का काम दे सकते हैं। इस तरह प्रोडक्शन के लिए आपको किसी यूनिट की जरूरत नहीं पड़ेगी। महिलाएं टेडी बियर बनाकर आपके पास तक डिलीवरी करवा देंगी। आपको बस ऑनलाइन और ऑफलाइन सेल्स का काम देखना है। इसके लिए भी स्टाफ रख सकते हैं। 

Profitable business ideas in india 

पुरी की पूरी टॉयज इंडस्ट्री में काफी अच्छा प्रॉफिट मार्जिन होता है। यह पूरी इंडस्ट्री प्रॉफिटेबल है। जहां तक टेडी बियर की बात है तो जिस टेडी बियर को बनाने में ₹200 की लागत आती है वह कम से कम ₹700 में बिकता है। अर्थात 250% का प्रॉफिट मार्जिन है। Notice: this is the copyright protected post. do not try to copy of this article. 

विनम्र अनुरोध कृपया हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। सबसे तेज अपडेट प्राप्त करने के लिए टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें एवं हमारे व्हाट्सएप कम्युनिटी ज्वॉइन करें। इन सबकी डायरेक्ट लिंक नीचे स्क्रॉल करने पर मिल जाएंगी। इसके अलावा और अधिक बिजनेस आईडियाज के लिए कृपया स्क्रॉल करके सबसे नीचे जाएं और POPULAR Category 3 में Business पर क्लिक करें। 

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!