ChatGPT से एक कदम आगे निकलने Google Gemini का NEW फीचर - Tech News

Bhopal Samachar
Google Gemini बड़ी ही तेजी से ChatGPT का पीछा कर रहा है। शुरुआत के दिनों में Google Gemini द्वारा कई सवालों के गलत जवाब दिए गए। इसके कारण चिंता की स्थिति बन गई थी और विश्वसनीयता को खतरा पैदा हो गया था। इस स्थिति को संभालने के लिए सबसे पहले "मैं विकास के अधीन हूं और लगातार सीख रहा हूं" जैसे वाक्य को प्रदर्शित किया गया परंतु जब इससे भी बात नहीं बनी तो Double-check फीचर रोल आउट कर दिया गया है। इस फीचर की मदद से आप जांच पाएंगे कि, Gemini ने आपको जो बताया है वह जानकारी इंटरनेट पर किसी वेबसाइट पर उपलब्ध है या फिर नहीं। 

Google Gemini बेगुनाह ही साबित करने के लिए सोर्स बताएगा

ChatGPT से टक्कर लेना Google Gemini के लिए काफी मुश्किल है क्योंकि ChatGPT को लोगों ने एक नए स्टार्टअप और प्रयोग की तरह स्वीकार किया जबकि, उन्हीं लोगों की नजर में Google दुनिया का सबसे बड़ा विशेषज्ञ है। जो लोग ChatGPT की गलतियों को नजरअंदाज कर देते हैं वही लोग Google Gemini द्वारा गलती करने पर नाराज हो जाते हैं क्योंकि दुनिया भारत के ज्यादातर लोग Google से गलत जानकारी की उम्मीद नहीं करते। सर्च इंजन के बारे में नॉलेज रखने वाले लोग जानते हैं कि Google के पास अपनी कोई जानकारी नहीं है बल्कि वह तो करोड़ों वेबसाइट में उपलब्ध जानकारी को मात्रा प्रदर्शित करता है। इसके बावजूद दुनिया भर में एक बहुत बड़ी संख्या ऐसे नागरिकों की है जो मानते हैं की उन्हें गूगल द्वारा सही जानकारी दी गई है। उन्हें याद ही नहीं रहता की गूगल के माध्यम से वह कौन सी वेबसाइट तक पहुंच गए थे। 

Google Gemini Double-check response

Google Gemini में अब एक Google टॉगल जोड़ दिया गया है। यह आपके लिए जनरेट की गई सामग्री के ठीक नीचे दिखाई देता है। इसका लेवल Double-check response है। यह वेबसाइट और मोबाइल, दोनों में उपलब्ध है। इसका उपयोग करते ही Google Gemini द्वारा प्रदर्शित की गई जानकारी की इंटरनल जांच शुरू हो जाती है। पता लगाया जाता है कि, Google Search में शामिल कौन सी वेबसाइट से जानकारी संग्रहित की गई है। 

Google Gemini Double-check ऑरेंज कलर का क्या अर्थ है

ऐसी जानकारी जो गूगल सर्च से क्रॉस वेरीफाई हो जाती है उसे हरे रंग में हाईलाइट कर दिया जाता है और उसके साथ संबंधित वेबसाइट की लिंक अटैच कर दी जाती है। ऐसी जानकारी जो गूगल सर्च से क्रॉस वेरीफाई नहीं होती है उसे ऑरेंज कलर में हाईलाइट कर दिया जाता है। ताकि सबको समझ में आ जाए कि इस जानकारी को किसी दूसरे सोर्स से कंफर्म करने की जरूरत है। 

विनम्र निवेदन:🙏कृपया हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। सबसे तेज अपडेट प्राप्त करने के लिए टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें एवं हमारे व्हाट्सएप कम्युनिटी ज्वॉइन करें। इन सबकी डायरेक्ट लिंक नीचे स्क्रॉल करने पर मिल जाएंगी। मध्य प्रदेश के महत्वपूर्ण समाचार पढ़ने के लिए कृपया स्क्रॉल करके सबसे नीचे POPULAR Category में technology पर क्लिक करें

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!