CM Sir, एक्सीलेंस कॉलेजों में अच्छे शिक्षकों की नियुक्ति के लिए मेरे सुझाव - Khula khat

Bhopal Samachar
माननीय मुख्यमंत्री जी एवं माननीय उच्च शिक्षा मंत्री जी, मध्यप्रदेश शासन, भोपाल। मध्यप्रदेश में उच्च शिक्षा को गुणवत्ता पूर्ण बनाने के लिए जो कार्य किये जा रहे हैं वो प्रशंसनीय हैं, लेकिन निम्न बिंदुओं पर कार्यवाही और योजना निर्माण हेतु सविनय निवेदन हैं कि -

1. माननीय मुख्यमंत्री जी जब उच्च शिक्षा मंत्री के पद पर थे तब योग विज्ञान के 8 पद स्वीकृत हुए थे, इस विषय को प्रत्येक पीएम श्री एक्सीलेंस कॉलेजों में भी स्वीकृत कराया जाए तथा शासकीय महाविद्यालयों में भी योग पढ़ाने के लिए उचित व्यवस्था के निर्देश दिए जाएं, क्योंकि फिलहाल स्पोर्ट्स फैकल्टी से ही योग का पाठन कराया जा रहा, जबकि योग यूजीसी द्वारा स्वतंत्र विषय हैं।

2. मध्यप्रदेश में स्टेट एलिजिबिलिटी टेस्ट पास करने वाले अभ्यर्थियों को पीएचडी करने हेतु जेआरएफ जैसी स्कॉलरशिप की व्यवस्था की जाए ताकि प्रदेश के युवा शोध क्षेत्र में अपनी भागीदारी बढ़ा सकें।

3. मध्यप्रदेश के शासकीय विश्वविद्यालयों में होने वाली असिस्टेंट प्रोफेसर की नियुक्ति एमपी पीएससी से की जाये, विश्वविद्यालयों में असिस्टेंट रजिस्ट्रार के पद के लिए एमपी पीएससी एग्जाम लेती हैं तो असिस्टेंट प्रोफेसर के एग्जाम की भी भर्ती एमपी पीएससी के माध्यम से की जाये।

4. मध्यप्रदेश में सामान्य एवं पिछड़ा वर्ग के अभ्यर्थियों को पीएचडी के दौरान स्कॉलरशिप प्रदान नहीं कि जाती यदि वह जेआरएफ उत्तीर्ण नहीं हो जबकि अनुसूचित जाति एवं जनजाति वर्ग के अभ्यर्थियों को हर माह 16 हजार की राशि प्रदान की जा रही हैं। विदेश से पीएचडी करने के लिए भी शासन ने योजना बनाई हैं, लेकिन सामान्य और पिछड़ा वर्ग के छात्रों को प्रदेश के शासकीय विश्वविद्यालयों से पीएचडी स्कॉलरशिप करने के लिए कोई योजना कार्य नहीं कर रही हैं।

5. मध्यप्रदेश के निजी विश्वविद्यालयों एवं निजी कॉलेजों में भी यूजीसी के मानदंडों के अनुरूप असिस्टेंट प्रोफेसर की नियुक्ति नहीं कि जा रही हैं, कई विश्वविद्यालयों में पोस्टग्रेजुएट को ही अस्सिस्टेंट प्रोफेसर के पद पर रखा जा रहा हैं, जबकि प्रदेश के नेट / सेट पास अभ्यर्थी बेरोजगार घूम रहे हैं।

माननीय मुख्यमंत्री एवं माननीय उच्च शिक्षा मंत्री जी से सादर अनुरोध हैं उपर्युक्त बिंदुओं पर कार्य कराने का कष्ट करे, जिससे अभ्यर्थियों को सहायता प्राप्त हो सके। ✒ Ankit Patel ankitpofficial@gmail.com 

अस्वीकरण: खुला-खत एक ओपन प्लेटफार्म है। यहां मध्य प्रदेश के सभी जागरूक नागरिक सरकारी नीतियों की समीक्षा करते हैं। सुझाव देते हैं एवं समस्याओं की जानकारी देते हैं। पत्र लेखक के विचार उसके निजी होते हैं। यदि आपके पास भी है कुछ ऐसा जो मध्य प्रदेश के हित में हो, तो कृपया लिख भेजिए हमारा ई-पता है:- editorbhopalsamachar@gmail.com 

विनम्र अनुरोध🙏कृपया हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। सबसे तेज अपडेट प्राप्त करने के लिए टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें एवं हमारे व्हाट्सएप कम्युनिटी ज्वॉइन करें। इन सबकी डायरेक्ट लिंक नीचे स्क्रॉल करने पर मिल जाएंगी। इसी प्रकार मध्य प्रदेश के कुछ जागरूक नागरिकों द्वारा उठाए गए मुद्दों को पढ़ने के लिए कृपया स्क्रॉल करके सबसे नीचे POPULAR Category में  KhulaKhat पर क्लिक करें।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!