कल का मौसम - मानसून के बादलों की दूसरी बटालियन आसमान में, पढ़िए कितने राज्यों में बाढ़ का खतरा

Bhopal Samachar
बंगाल की खाड़ी में पैदा हुए मानसून के बादलों की बटालियन ने भारत के आसमान में प्रवेश कर लिया और भारत की धरती पर मूसलाधार बारिश की शुरुआत हो गई है। फिलहाल या दक्षिण भारत में है और जल्दी ही मध्य भारत को पार करता हुआ हिमालय की तरफ आगे बढ़ेगा। रास्ते में अरब सागर के बादल भी इस बटालियन में शामिल हो जाएंगे। यानी मानसून के बदले आगे बढ़ेंगे लेकिन कमजोर नहीं होंगे। इस सप्ताह कई इलाकों में घनघोर बारिश होगी, मूसलाधार बारिश होगी। इसके कारण बाढ़ और निचले इलाकों में पानी भर जाने की घटनाएं देखने को मिलेगी। 

IMD RED ALERT India Weather & Monsoon Forecast 
भारत के इन राज्यों में घनघोर बारिश और बाढ़ का खतरा 

कोंकण और गोवा, कर्नाटक के तटीय इलाके, केरल, गुजरात, मध्य महाराष्ट्र, गुजरात के दूसरे क्षेत्र सौराष्ट्र एवं कच्छ एवं दक्षिणी कर्नाटक के आंतरिक इलाके में कई स्थानों पर घनघोर बारिश यानी की प्रबल संभावना है। कई इलाकों में 204 मिमी तक बारिश हो सकती है। इसके कारण नदी नालों में बाढ़ आ सकती है। निचले क्षेत्र के कई इलाकों में पानी भर जाएगा। भारत मौसम विज्ञान विभाग की ओर से रेड अलर्ट जारी किया गया है। उपरोक्त सभी राज्यों के स्थानीय प्रशासन को हाई अलर्ट पर रहने के लिए कहा गया है। आम नागरिकों से अपील की गई है कि वह इस खतरे के ताल जाने तक नदी नालों के आसपास एवं निचले क्षेत्रों से दूर चले जाएं। अपने जीवन और संपत्ति की रक्षा करें। सभी प्रकार के प्रवास कार्यक्रम और यात्राएं स्थगित कर दें।

IMD ORANGE ALERT - भारत मौसम एवं मानसून का पूर्वानुमान 

पूर्वी राजस्थान, उड़ीसा, कोंकण एवं गोवा के कुछ इलाके, विदर्भ महाराष्ट्र, उत्तराखंड, मध्य महाराष्ट्र, पश्चिम मध्य प्रदेश, मराठवाड़ा, गुजरात का सौराष्ट्र और कच्छ, आंध्र प्रदेश के तटीय इलाके, तेलंगाना, तमिलनाडु, पुडुचेरी एवं कराईकल इत्यादि राज्यों में कुछ स्थानों पर मूसलाधार बारिश होने की संभावना है। 115 से लेकर बारिश हो सकती है। इसके कारण बाढ़ का खतरा है और जहां पर ड्रेनेज सिस्टम खराब है उन इलाकों में पानी भर जाने की संभावना है। मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। स्थानीय प्रशासन से सतर्क रहने के लिए कहा गया है और नागरिकों से अपील की गई है कि मौसम खराब होने की स्थिति में अपने जीवन की रक्षा करें। नदी नालों के आसपास नहीं जाएं और जिन इलाकों में मूसलाधार बारिश से बचने विकल्प नहीं है वहां का प्रवास स्थगित कर दें। 

विनम्र अनुरोध 🙏कृपया हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। सबसे तेज अपडेट प्राप्त करने के लिए टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें एवं हमारे व्हाट्सएप कम्युनिटी ज्वॉइन करें। इन सबकी डायरेक्ट लिंक नीचे स्क्रॉल करने पर मिल जाएंगी। मौसम से संबंधित महत्वपूर्ण समाचार पढ़ने के लिए कृपया स्क्रॉल करके सबसे नीचे POPULAR Category में weather पर क्लिक करें।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!