Lagla Bhai Yojana - सभी बेरोजगार युवाओं को ₹10000 मासिक भत्ता

Bhopal Samachar
Mukhyamantri Majhi Ladki Bahin Yojana के तहत 21 से 60 आयु वर्ग की सभी महिलाओं को 1500 रुपए मासिक भत्ता दिया जाता है। ठीक इसी प्रकार Lagla Bhai Yojana के तहत सभी बेरोजगार लड़कों को ₹10000 महीना, मासिक भत्ता दिया जाएगा। 

लागला भाई योजना क्या है और कितना मासिक भत्ता मिलेगा

लागला भाई योजना अथवा लाडला भाई योजना की घोषणा महाराष्ट्र राज्य सरकार द्वारा की गई है। इसके तहत जिन युवाओं की क्षेत्र की योग्यता 12वीं पास है उन्हें ₹6000 मासिक, जिनके पास डिप्लोमा है उन्हें ₹8000 मासिक भत्ता और ग्रेजुएट अथवा इससे अधिक कोई डिग्री प्राप्त कर चुके युवाओं को ₹10000 मासिक भत्ता दिया जाएगा। यह मासिक भत्ता युवाओं को तब तक मिलता रहेगा जब तक कि उन्हें कोई सरकारी अथवा प्राइवेट नौकरी नहीं मिल जाती है। अथवा वह अपना स्वरोजगार शुरू नहीं कर देते हैं। 

लागला भाई योजना केवल पुरुषों के लिए है?

सरकार की ओर से स्पष्ट किया गया है कि "लागला भाई योजना" सिर्फ योजना का नाम है। इसके कारण भ्रम उपस्थित होता है कि, यह योजना सिर्फ पुरुषों के लिए है परंतु ऐसा नहीं है। यह योजना सभी स्त्री एवं पुरुष सहित सभी बेरोजगार नागरिकों के लिए है। 

लागला भाई योजना - क्या घर बैठे मासिक भत्ता मिलेगा

घर बैठे मासिक भत्ता नहीं मिलेगा। महाराष्ट्र राज्य सरकार की ओर से मासिक भत्ते के लिए आवेदन करने वाले युवाओं को उनके क्षेत्र की योग्यता एवं अनुभव आदि के आधार पर ऐसी फैक्ट्री एवं कारखाने में काम करने के लिए भेजा जाएगा जिन्हें सरकार की ओर मदद दी जा रही है। सभी युवाओं को 1 साल के लिए अपरेंटिसशिप मिलेगी। इस दौरान उन्हें काम सीख कर, या तो इस कारखाना अथवा फैक्ट्री में परमानेंट हो जाना है या फिर किसी दूसरी फैक्ट्री अथवा कारखाने में नौकरी करना है अथवा अपना स्वरोजगार शुरू करना है। यह सहायता जीवन में सिर्फ एक वर्ष के लिए है। 

विनम्र अनुरोध 🙏कृपया हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। सबसे तेज अपडेट प्राप्त करने के लिए टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें एवं हमारे व्हाट्सएप कम्युनिटी ज्वॉइन करें। इन सबकी डायरेक्ट लिंक नीचे स्क्रॉल करने पर मिल जाएंगी। मौसम से संबंधित महत्वपूर्ण समाचार पढ़ने के लिए कृपया स्क्रॉल करके सबसे नीचे POPULAR Category में National पर क्लिक करें।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!