मध्य प्रदेश सरकार ने मूंग दाल खरीदी की लिमिट बढ़ाई, भोपाल में फैसला, हरदा में घोषणा - MP NEWS

Bhopal Samachar
मध्य प्रदेश में मूंग दाल की पैदावार करने वाले किसानों की एकता का असर दिखाई दिया है। मध्य प्रदेश सरकार के मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने भोपाल में विधायकों की बैठक में मूंग दाल खरीदी की लिमिट बढ़ाने के निर्देश जारी किया और हरदा में स्कूल शिक्षा एवं परिवहन मंत्री राव उदय प्रताप सिंह ने इसकी आधिकारिक घोषणा कर दी। 

विधायक विजयपाल सिंह ने मुख्यमंत्री से अपील की थी

भारतीय किसान संघ द्वारा मूंग दाल खरीदी की लिमिट बढ़ाए जाने की मांग को लेकर धरना प्रदर्शन किया जा रहा था। सरकार की घोषणा के बाद धरना प्रदर्शन समाप्त कर दिया गया। इससे पहले राजधानी भोपाल स्थित सीएम हाउस के समत्व भवन में मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए विधायकों की बैठक ली। इसमें भोपाल संभाग के सीहोर, रायसेन, विदिशा, राजगढ़ और नर्मदापुरम संभाग के बैतूल, हरदा और नर्मदापुरम जिलों के बीजेपी विधायक शामिल हुए। बैठक में नर्मदापुरम जिले के विधायक विजयपाल सिंह ने सीएम को मूंग की प्रति हेक्टेयर 8 क्विंटल खरीदी का मामला उठाया। उन्होंने सीएम को बताया कि 15 क्विंटल प्रति हेक्टेयर के बजाय 8 क्विंटल प्रति हेक्टेयर की खरीदी के आदेश से किसानों का नुकसान हो रहा है। इसके बाद मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने लिमिट 8 क्विंटल से बढ़ाकर 12 क्विंटल प्रति हेक्टेयर के हिसाब से खरीदी के निर्देश जारी कर दिए। 

भारतीय किसान संघ का धरना समाप्त करवाने कैबिनेट मंत्री भोपाल से हरदा पहुंचे

शिक्षा एवं परिवहन मंत्री राव उदय प्रताप सिंह भारतीय किसान संघ का धरना समाप्त करवाने हरदा पहुंचे। इस दौरान मंत्री ने कहा कि किसान की प्रतिदिन की मूंग खरीदी की लिमिट 25 क्विंटल से बढ़ाकर 40 क्विंटल करने पर भी मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने सहमति दे दी है। प्रदेश सरकार किसानों की आय और कृषि उत्पादन बढ़ाने के लिए संकल्पित है। उपज की खरीदी के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य में लगातार वृद्धि की जा रही है। पहले से ज्यादा फसलों का उपार्जन किया जा रहा है। इसके बाद मध्यप्रदेश-छत्तीसगढ़ के क्षेत्रीय संगठन मंत्री महेश चौधरी ने मंच से किसानों का बीते आठ दिन से जारी धरने को समाप्त करने की घोषणा की।  

विनम्र अनुरोध 🙏कृपया हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। सबसे तेज अपडेट प्राप्त करने के लिए टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें एवं हमारे व्हाट्सएप कम्युनिटी ज्वॉइन करें। इन सबकी डायरेक्ट लिंक नीचे स्क्रॉल करने पर मिल जाएंगी। मध्य प्रदेश के महत्वपूर्ण समाचार पढ़ने के लिए कृपया स्क्रॉल करके सबसे नीचे POPULAR Category में Madhyapradesh पर क्लिक करें।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!