MP NEWS - मुख्यमंत्री ने ग्रीष्‍मकालीन मूंग उपार्जन की लास्ट डेट बढ़ाई

Bhopal Samachar
मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने ग्रीष्‍मकालीन मूंग उपार्जन की लास्ट डेट बढ़ा दी है। पहले अंतिम तिथि 31 जुलाई निर्धारित की गई थी परंतु आज मुख्यमंत्री ने अंतिम तारीख बढ़ाते हुए स्टॉल बुकिंग करने के लिए एक अतिरिक्त दिन देने का ऐलान किया है। 

वर्षाकाल होने से किसानों को कोई असुविधा न हो, मुख्यमंत्री के निर्देश

मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने आज, एक बयान जारी करते हुए कहा कि, प्रदेश सरकार के लिए किसान हित सर्वोपरि है। प्रदेश के किसान भाइयों की मांग को ध्यान में रखते हुए तिथि में संशोधन किया है। ग्रीष्‍मकालीन मूंग के लिए उपार्जन की तिथि 31 जुलाई तक निर्धारित थी, लेकिन किसानों के हित में निर्णय लिया है कि अब उपार्जन संबंधी समस्‍त जिलों में एक दिन आप किसानों को स्‍लाट बुकिंग करने के लिए दिया जा रहा है, जिससे 5 अगस्त तक मूंग का विक्रय किया जा सकेगा।  संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया है कि समय सीमा को ध्यान में रखते हुए यह भी ध्यान देना है कि वर्षाकाल होने से किसानों को कोई असुविधा न हो। 

सभी संबंधित कलेक्टर के नाम आर्डर जारी 

एम. सेलवेन्द्रन, सचिव, मध्यप्रदेश शासन किसान कल्याण तथा कृषि विकास विभाग, भोपाल द्वारा जारी आदेश में, नर्मदापुरम, नरसिंहपुर, रायसेन, हरदा, सीहोर, जबलपुर, देवास, सागर, गुना, खण्डवा, खरगोन, कटनी, दमोह, विदिशा, बडवानी, मुरैना, बैतूल, श्योपुरकला, भिण्ड, भोपाल, सिवनी, छिन्दवाडा, बुरहानपुर, छतरपुर, उमरिया, धार, राजगढ़, मण्डला, शिवपुरी, अशोकनगर, पन्ना, इंदौर एवं बालाघाट जिलों के कलेक्टर को निर्देशित किया गया है कि, वर्ष 2024 (विपणन वर्ष 2024-25) में भारत सरकार की प्राईस सपोर्ट स्कीम अंतर्गत ग्रीष्मकालीन मूंग एवं उड़द के उपार्जन हेतु जारी उपार्जन नीति में उपार्जन हेतु नियत अंतिम तिथि 31 जुलाई 2024 से वृद्धि कर 05 अगस्त 2024 नियत की जाती है एवं कृषक को स्लॉट बुकिंग की सुविधा 01 दिवस दिनांक 01 अगस्त 2024 को प्रदाय की जाती है तथा उपार्जन हेतु शनिवार एवं रविवार दोनो दिवसों में ई-उपार्जन पोर्टल को खरीदी हेतु चालू रखने का निर्णय लिया गया है। इस हेतु सभी आवश्यक व्यवस्थाए सुनिश्चित की जाए। शेष शर्ते संदर्भित पत्र अनुसार पूर्वत रहेगी। कृपया उपरोक्तानुसार कार्यवाही कराना सुनिश्चित करे।


मुख्यमंत्री 11 जिलों के रक्षाबंधन कार्यक्रम में होंगे शामिल

भोपाल : मुख्यमंत्री डॉ. मोहान यादव के मुख्य आतिथ्य में रक्षाबंधन के पूर्व लाड़ली बहना हितग्राहियों का आभार उपहार कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है। रक्षाबंधन और सावन उत्सव थीम पर केन्द्रित यह कार्यक्रम चयनित जिलों में होगा। एक से 17 अगस्त के मध्य 11 जिले सिंगरौली (चितरंगी), सतना, दमोह (जबेरा), नरसिहंपुर, बालाघाट, मंडला, बैतूल (भैंसदेही), श्योपुर, टीकमगढ़, अनूपपुर और डिण्डोरी में आभार सह उपहार कार्यक्रम होगा।

इसके तहत मुख्यमंत्री डॉ. यादव लाभार्थी महिलाओं को आभार पत्र और उपहार का संदेश देंगे। साथ ही मुख्यमंत्री लाड़ली बहनों से राखी भी बँधवाएगें और उनसे चर्चा करेंगे। कार्यक्रम की थीम रक्षाबंधन, सावन उत्सव पर केन्द्रित होगी। कार्यक्रम स्थल पर लाड़ली बहनों के लिये झुले लगाये जायेंगे। कार्यक्रमों में "एक पेड़ माँ के नाम" अभियान के तहत पौधारोपण होगा एवं स्थानीय सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन होगा।शेष जिलों में मंत्रीगण एवं स्थानीय जन-प्रतिनिधियों की उपस्थिति में यह कार्यक्रम होगा।

विनम्र अनुरोध 🙏कृपया हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। सबसे तेज अपडेट प्राप्त करने के लिए टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें एवं हमारे व्हाट्सएप कम्युनिटी ज्वॉइन करें। इन सबकी डायरेक्ट लिंक नीचे स्क्रॉल करने पर मिल जाएंगी। मध्य प्रदेश के महत्वपूर्ण समाचार पढ़ने के लिए कृपया स्क्रॉल करके सबसे नीचे POPULAR Category में Madhyapradesh पर क्लिक करें।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!