MPPSC 2024 RESULT कब आएगा, क्या विवाद हाईकोर्ट तक जाएगा, यहां पढ़िए - NEWS TODAY

Bhopal Samachar
Madhya Pradesh Public Service Commission Indore द्वारा आयोजित राज्य सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2024 एवं राज्य वन सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2024 की फाइनल आंसर शीट जारी कर दी है। आयोग के सूत्रों का कहना है कि अगले 10 दिनों में इस परीक्षा के रिजल्ट घोषित कर दिए जाएंगे। परीक्षा में टोटल 1.53 लाख उम्मीदवार शामिल हुए थे। 

MPPSC 2024 की फाइनल आंसर शीट में गड़बड़ी का आरोप 

मध्य प्रदेश शासन एवं मध्य प्रदेश वन विभाग में प्रशासनिक सेवा के अधिकारियों की वैकेंसी के लिए आयोजित मध्य प्रदेश राज्य सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2024 और मध्य प्रदेश राज्य वन सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2024 की फाइनल आंसर शीट में गड़बड़ी के आरोप लगाए जा रहे है। बताया जा रहा है कि दो प्रश्न डिलीट किए गए हैं जबकि एक पर्सनल डिलीट करना था और दूसरे प्रश्न में दो विकल्प सही थे। अर्थात दूसरे प्रश्न के अंक केवल उन्हें उम्मीदवारों को मिलना चाहिए जिन्होंने दोनों सही विकल्प में से किसी एक को चुना था। डिलीट कर देने के बाद सबको समान अंक मिल जाएंगे। इसके अलावा एक प्रश्न में टाइपिंग मिस्टेक बताई जा रही है। 

इस सवाल में आयोग फेल हो गया

मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग ने सवाल पूछा था कि, भारतीय साहित्य में जनजातीय जीवन की सांस्कृतिक पंरपरा और विशिष्टताओं पर लेखन के लिए कौन सा सम्मान दिया जाता है। 
(A) ठक्कर बापा राष्ट्रीय सम्मान
(B) वीर शंकर शाह – रघुनाथ शाह राष्ट्रीय सम्मान
(C) रानी दुर्गावती राष्ट्रीय सम्मान
(D) राष्ट्रीय देवी अहिल्या सम्मान

प्राविधिक उत्तर कुंजी में आयोग ने इस प्रश्न का उत्तर "वीर शंकर शाह" बताया। उम्मीदवारों ने साबित कर दिया कि यह उत्तर गलत है और सही उत्तर तो प्रश्न पत्र के किसी भी विकल्प में उपलब्ध नहीं है। आयोग को अपनी योग्यता के लिए कान पड़कर माफी मांगनी चाहिए और जिन्होंने गलती बताई उन उम्मीदवारों को पुरस्कृत किया जाना चाहिए परंतु पावरफुल लोग और संस्थान अपनी गलती नहीं मानते। आयोग ने भी नहीं मानी केवल प्रश्न डिलीट कर दिया।

इस सवाल में आयोग ने घोटाला कर दिया 

पिछले कुछ सालों से मध्य प्रदेश पीएससी द्वारा लगभग हर परीक्षा में इस तरह के सवाल पूछे जा रहे हैं और फिर उन्हें डिलीट कर दिया जाता है। इसके कारण आयोग की ईमानदारी पर सवाल उठ रहे हैं। जांच करना जरूरी है कि, यह किस प्रकार का घोटाला है। आयोग ने सवाल पूछा था कि:- 
78. भिम्मा जनजाति के लोग मध्यप्रदेश के किन जिलों में निवास करते हैं ?
(A) बैतूल व छिंदवाड़ा
(B) मंडला व डिंडौरी
(C) रीवा व सतना
(D) सीधी व शहडोल 

प्राविधिक उत्तर कुंजी में आयोग ने इसका सही उत्तर "मंडला व डिंडोरी" बताया। कुछ उम्मीदवारों ने आपत्ति दर्ज कराते हुए प्रमाणित कर दिया कि सही उत्तर "बैतूल व छिंदवाड़ा" है। आयोग ने पूरा प्रश्न ही डिलीट कर दिया जबकि इस प्रश्न का सही उत्तर है "छिंदवाड़ा, बैतूल, मंडला एवं डिंडोरी। यानी जिन उम्मीदवारों ने A-B को सही बताया है, उन सभी को नंबर मिलना चाहिए था, लेकिन जिन उम्मीदवारों ने इस प्रश्न का उत्तर नहीं दिया अथवा C-D को सही बताया है उन्हें नंबर नहीं मिलनी चाहिए थे। 

इसी प्रकार के और भी कई प्रश्न है जिन पर उम्मीदवारों द्वारा आपत्ति दर्ज कराई जा रही है और बताया जा रहा है कि मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग इंदौर द्वारा जारी की गई अंतिम उत्तर कुंजी में गलत उत्तर दिए हुए हैं। इसका तात्पर्य यह हुआ कि एक तरफ रिजल्ट जारी होगा और दूसरी तरफ हाई कोर्ट में याचिका दाखिल होगी। 

विनम्र निवेदन🙏कृपया हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। सबसे तेज अपडेट प्राप्त करने के लिए टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें एवं हमारे व्हाट्सएप कम्युनिटी ज्वॉइन करें। इन सबकी डायरेक्ट लिंक नीचे स्क्रॉल करने पर मिल जाएंगी। रोजगार एवं शिक्षा से संबंधित महत्वपूर्ण समाचार पढ़ने के लिए कृपया स्क्रॉल करके सबसे नीचे POPULAR Category 2 में CAREER पर क्लिक करें।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!