TATA की इस कंपनी का शेयर 35% डिस्काउंट पर खरीदने का मौका - STOCK MARKET NEWS

Bhopal Samachar
भारत के स्टॉक मार्केट में करोड़ों इन्वेस्टर्स TATA का शेयर खरीदने के लिए 24X7 तैयार रहते हैं। लाखों लोग तो ऐसे हैं जो, जब भी TATA के शेयर्स की कीमत डाउन होती है, वह खरीदारी कर डालते हैं। लाखों इन्वेस्टर्स को TATA पर किसी भी बैंक की तुलना में ज्यादा भरोसा है। ऐसे सभी इन्वेस्टर के लिए गुड न्यूज़ है। टाटा की एक कंपनी का Rights Issue आने वाला है। इसमें 35% डिस्काउंट पर शेयर्स मिलेंगे। 

Rights Issue क्या होता है

IPO के माध्यम से प्राइवेट कंपनी शेयर बाजार में लिस्ट होती है, लेकिन जब शेयर बाजार में पहले से लिस्ट किसी कंपनी को किसी विशेष अभियान के लिए अधिक इन्वेस्टमेंट की जरूरत होती है, तब Rights Issue लाया जाता है। कंपनी अपने शेयर होल्डर्स को आकर्षित करने के लिए कंपनी Rights Issue के जरिए मार्केट रेट से कम दाम पर अपने शेयर्स बेच देती है। ऐसा करने से कंपनी को एक साथ बड़ा इन्वेस्टमेंट मिल जाता है और निवेशकों को उनकी पसंदीदा कंपनी के शेयर्स शेयर्स डिस्काउंट प्राइस पर मिल जाते हैं। यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि राइट्स इशू के जरिए केवल उन शेयर होल्डर को ही डिस्काउंट प्राइस पर शेयर्स बेचे जाते हैं। जिनके पास राइट्स इश्यू की अधिसूचना जारी होने से पहले कंपनी के शेयर्स होते हैं। यानी ऐसा भी नहीं है की अधिसूचना जारी होने के बाद कोई कंपनी के शेयर्स खरीद कर राइट्स इश्यू के डिस्काउंट का लाभ उठा सकता है। 

TATA Consumer Products Rights Issue Date

TATA Consumer Products Rights Issue की घोषणा मंगलवार दिनांक 23 जुलाई 2024 को की गई है। यही रिकॉर्ड डेट है। इस दिन कंपनी के शेयर्स का मूल्य ₹1256 रुपए था। इसलिए कंपनी के बोर्ड ने राइट्स इश्यू के माध्यम से 818 रुपए मूल्य पर शेयर्स आवंटित करने का फैसला लिया है। यानी कंपनी के शेयर होल्डर्स को 35% डिस्काउंट पर शेयर्स मिलेंगे। राइट्स इश्यू दिनांक 5 अगस्त को ओपन हुआ और 19 अगस्त है। राइट्स ईशु का अनुपात 1:26 निर्धारित किया गया है। इसका अर्थ हुआ कि, प्रत्येक 26 शेयर्स के ऊपर एक शेयर दिया जाएगा। सरल उदाहरण से समझते हैं- जिस व्यक्ति के पास टाटा कंज्यूमर प्रोडक्ट्स के 2600 शेयर्स हैं उसे इस राइट्स इश्यू के माध्यम से 100 शेयर्स 35% डिस्काउंट पर मिलेंगे। इस प्रकार उसके अकाउंट में ₹2700 शेयर हो जाएंगे।

डिस्क्लेमर - यह केवल एक समाचार है जो INDIAN SHARE MARKET के निवेशकों को जानकारी देने के लिए प्रकाशित किया गया है। हम किसी भी कंपनी में INVESTMENT करने अथवा इन्वेस्टमेंट नहीं करने के लिए प्रेरित नहीं करते। कृपया अपने FINANCIAL ADVISOR से परामर्श करें और शेयर मार्केट में अपनी स्टडी के आधार पर निवेश करें। 

विनम्र अनुरोध🙏कृपया हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। सबसे तेज अपडेट प्राप्त करने के लिए टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें। इनकी डायरेक्ट लिंक स्क्रॉल करने पर मिल जाएगी। शेयर बाजार एवं व्यापार से संबंधित अन्य समाचार पढ़ने के लिए कृपया स्क्रॉल करते हुए सबसे अंत में जाएं और POPULAR Category में Business-News पर क्लिक करें।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!