UJJAIN MAHAKAL - बाबा की सवारी में डीजे बैन, कलेक्टर का फैसला, पढ़िए अब क्या होगा

Bhopal Samachar
मध्य प्रदेश के पवित्र नगर उज्जैन में श्रावण मास में निकलने वाली बाबा महाकाल की सवारी को लेकर बड़ा फैसला किया गया है। DJ के उपयोग पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा दिया गया है। अगले सोमवार से लेकर श्रवण के समापन तक 350 जवानों का पुलिस बैंड और 1000 कलाकारों द्वारा डमरू से बाबा महाकाल की सवारी का उद्घोष किया जाएगा। 

नासिक, काशी से आए कलाकारों के डमरू की प्रस्तुतियां होगी

उज्जैन के कलेक्टर श्री नीरज कुमार सिंह ने कहा है कि बाबा महाकाल की सवारी की व्यवस्थाओं को और अधिक मजबूत बनाएं। भगवान की सवारी के श्रद्धा,उत्साह, उमंग और आकर्षण के क्रम में 29 जुलाई को सवारी में जनजातीय दलों के प्रस्तुतियां के साथ 350 जवानों के पुलिस बैंड द्वारा प्रस्तुति दी जाएगी। इसके बाद आगामी सवारी में नासिक, काशी से आए कलाकारों के डमरू की प्रस्तुतियां होगी। 

इसी के साथ सवारियों में दत्त अखाड़ा में भारतीय संगीत के परंपरागत वाद्य यंत्रों में केंद्रित प्रस्तुतियां भी होगी। संबंधित विभागों द्वारा समुचित तैयारियां सुनिश्चित की जाए। बुधवार को प्रशासनिक संकुल भवन में कलेक्टर श्री सिंह ने श्रावण-भादौ मास की व्यवस्थाओं, बाढ़ आपदा नियंत्रण सहित अन्य शासकीय योजनाओं की विस्तार से समीक्षा की।

बाबा महाकाल की सवारी में डीजे प्रतिबंधित 

कलेक्टर श्री सिंह ने निर्देश दिए की हरसिद्धि पाल सहित बाबा महाकाल की सवारी के प्रमुख पॉइंट्स पर और बेहतर व्यवस्थाएं की जाए। सवारी में सम्मिलित होने वाली मंडलियों को ताकीद किया जाए कि ढोल, मंजीरे, डमरू इत्यादि परंपरागत वाद्य यंत्रों के अतिरिक्त डीजे आदि का उपयोग न करें। नगर निगम द्वारा निर्धारित स्थलों पर लगाई गई एलईडी के माध्यम से सुचारू रूप से सवारी का लाइव प्रसारण किया जाए। 

विनम्र अनुरोध 🙏कृपया हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। सबसे तेज अपडेट प्राप्त करने के लिए टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें एवं हमारे व्हाट्सएप कम्युनिटी ज्वॉइन करें। इन सबकी डायरेक्ट लिंक नीचे स्क्रॉल करने पर मिल जाएंगी। मध्य प्रदेश के महत्वपूर्ण समाचार पढ़ने के लिए कृपया स्क्रॉल करके सबसे नीचे POPULAR Category में Madhyapradesh पर क्लिक करें।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!