Upcoming IPO - परमाणु रिएक्टर के लिए कंडक्टर बनाने वाली कंपनी में INVESTMENT का मौका

Bhopal Samachar
स्टॉक एक्सचेंज मुंबई में रतलाम मध्य प्रदेश की एक ऐसी कंपनी का आईपीओ आने वाला है जो ऐसी सामग्री का निर्माण करती है जिनका, इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट में, इलेक्ट्रिसिटी ट्रांसमिशन और सप्लाई में और परमाणु रिएक्टर में उपयोग किया जाता है। हालांकि स्टॉक मार्केट के कुछ विशेषज्ञ इस कंपनी में इन्वेस्टमेंट को शुभ और लाभदायक नहीं मानते परंतु ग्रे मार्केट में इस कंपनी के शेयर्स लगभग 47% प्रीमियम पर ट्रेड कर रहे हैं। 

About Kataria Industries Limited in Hindi

कटारिया इंडस्ट्रीज लिमिटेड की स्थापना 20 साल पहले सन 2004 में हुई थी। Sunil Kataria, Arun Kataria and Anoop Kataria इस कंपनी के प्रमोटर्स हैं और इन तीनों के पास ही कंपनी के 100% शेयर्स हैं। कंपनी की प्रोडक्शन यूनिट और ऑफिस, रतलाम मध्य प्रदेश में है। 

Product Portfolio

  • LRPC Strands
  • Polymer-coated grease/wax-filled LRPC Strands
  • Galvanised LRPC Strands
  • Galvanised PE Coated LRPC Strands
  • Specialised LRPC Strands (19 Strands and Upto 23.00 mm) 

इनका उपयोग सभी प्रकार के इंफ्रास्ट्रक्चर, फ्लाईओवर, मेट्रो प्रोजेक्ट, रेलवे प्रोजेक्ट, हाई राइस बिल्डिंग, LNG TANK, इलेक्ट्रिसिटी के ट्रांसमिशन और सप्लाई लाइंस में होता है। इसके अलावा इन तारों का उपयोग परमाणु रिएक्टर में भी होता है। कंपनी के मैनेजमेंट ने दावा किया है कि भारत के अलावा Dubai, Qatar, Nepal, Iran, Oman, Bahrain, and Brazil में भी उसका कारोबार फैला हुआ है। 31 दिसंबर 2023 की स्थिति में इस कंपनी में टोटल 71 स्थाई कर्मचारी थे। 

Kataria Industries Limited Financial

पिछले 1 साल में कंपनी के रेवेन्यू में 2.26% और प्रॉफिट आफ्टर टैक्स में 28.83% वृद्धि हुई है। पहली बार कंपनी का PAT 10 करोड़ के पार पहुंच गया है, हालांकि कंपनी पर 63 करोड़ से ज्यादा का बैंक लोन अथवा बाजार की उधारी भी है लेकिन कंपनी की दोनों यूनिट और ऑफिस मिलकर टोटल प्रॉपर्टी का मूल्य 120 करोड रुपए से अधिक है। इस तरह के आंकड़े ग्रे मार्केट के इन्वेस्टर्स को पसंद आते हैं शायद इसीलिए आईपीओ ओपन होने से पहले प्रीमियम पर ट्रेडिंग चल रही है। 

Kataria Industries IPO Opening, Closing, Listing date, 

  • IPO Open Date - Tuesday, July 16, 2024
  • IPO Close Date - Friday, July 19, 2024
  • Basis of Allotment - Monday, July 22, 2024
  • Initiation of Refunds - Tuesday, July 23, 2024
  • Credit of Shares to Demat - Tuesday, July 23, 2024
  • Listing Date - Wednesday, July 24, 2024 

Kataria Industries IPO Investment, GMP Trend 

  • Face Value - ₹10 per share
  • Price Band - ₹91 to ₹96 per share
  • Lot Size - 1200 Shares
  • Investment - ₹115,200
  • GMP Trend - 46.88%

Kataria Industries Limited का IPO सब्सक्राइब करें या नहीं 

पिछले 1 साल में कंपनी का रेवेन्यू भी बड़ा है और उससे 10X ज्यादा PAT में वृद्धि हुई है। प्रॉफिट के मामले में कंपनी ने पहली बार 10 करोड़ का नंबर क्रॉस किया है। कंपनी का ज्यादातर माल सरकारी प्रोजेक्ट में सप्लाई हो रहा है लेकिन प्राइवेट कॉर्पोरेट प्रोजेक्ट में भी काम आता है। यानी कंपनी की डिपेंडेंसी सरकार या किसी एक कंपनी के ऊपर नहीं है। यह सारी बातें इन्वेस्टर्स को कंपनी में इन्वेस्ट करने के लिए प्रेरित करती हैं परंतु स्टॉक मार्केट के कुछ विशेषज्ञ और SEBI registered Research Analyst का कहना है कि यह कंपनी लॉन्ग टर्म इन्वेस्टमेंट के हिसाब से बिल्कुल भी ठीक नहीं है। 

उनका मानना है कि कंपनी ने मिनिमम इन्वेस्टमेंट ₹115,200 निर्धारित किया है यानी कंपनी ने अपने इन्वेस्टर के साथ पहले ही बातचीत कर ली है। अब उसे स्टॉक मार्केट के अन्य इन्वेस्टर्स की जरूरत नहीं है। यदि उसे सचमुच पब्लिक का पैसा चाहिए होता तो मिनिमम इन्वेस्टमेंट लिमिट ₹15000 के आसपास होती। 
कंपनी ने अपने आईपीओ के डॉक्यूमेंट में कोई डिविडेंड पॉलिसी अनाउंस नहीं की है। 
ऑफर डॉक्यूमेंट में इस कंपनी ने जिन कंपनियों के साथ अपना कारोबार बताया है उन कंपनियों की हालत कुछ ज्यादा अच्छी नहीं है। 

हाल ही में कंपनी ने रियल एस्टेट सेगमेंट में अपनी प्रोडक्ट रेंज बढ़ाई है। इसके कारण इसके फाइनेंशियल नंबर अच्छे दिखाई दे रहे हैं परंतु वित्तीय वर्ष 2024 की आय के आधार पर Issue Price काफी ज्यादा है और कंपनी की पिछली परफॉर्मेंस एवं डॉक्यूमेंट का परीक्षण करने के बाद यह कहा जा सकता है कि कंपनी High Risk/Low Return कैटेगरी में है। 

डिस्क्लेमर - यह केवल एक समाचार है जो INDIAN SHARE MARKET के निवेशकों को जानकारी देने के लिए प्रकाशित किया गया है। हम किसी भी कंपनी में INVESTMENT करने अथवा इन्वेस्टमेंट नहीं करने के लिए प्रेरित नहीं करते। कृपया अपने FINANCIAL ADVISOR से परामर्श करें और शेयर मार्केट में अपनी स्टडी के आधार पर निवेश करें। 

विनम्र अनुरोध🙏कृपया हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। सबसे तेज अपडेट प्राप्त करने के लिए टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें। इनकी डायरेक्ट लिंक स्क्रॉल करने पर मिल जाएगी। शेयर बाजार एवं व्यापार से संबंधित अन्य समाचार पढ़ने के लिए कृपया स्क्रॉल करते हुए सबसे अंत में जाएं और POPULAR Category में Business-News पर क्लिक करें।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!