ZOMATO यूजर्स के लिए बड़ी खबर - आपके ₹2 से दीपिंदर गोयल अरबपति बन गए

Bhopal Samachar
यह समाचार ऑनलाइन फूड डिलीवरी कंपनी जोमैटो के उन यूजर्स के लिए महत्वपूर्ण है जो ZOMATO द्वारा ₹2 प्लेटफार्म फीस लगाई जाने पर प्रतिक्रिया दे रहे थे कि, अपने ₹2 से ZOMATO का क्या ही हो जाएगा। आज खबर आई है कि इसी प्लेटफॉर्म फीस के कारण ZOMATO के सीईओ दीपिंदर गोयल अरबपति बन गए। अर्थात उनकी संपत्ति 100 करोड़ से अधिक हो गई। उन्हें बिलेनियर क्लब में दर्ज कर लिया गया है और अब वह दुनिया के 2200 सबसे बड़े अमीरों में से एक हैं। 

सिर्फ दो रुपए से करोड़ों की कमाई का आइडिया 

कहने को तो ZOMATO सिर्फ एक फूड डिलीवरी कंपनी है परंतु हम या आप जब ZOMATO को किसी रेस्टोरेंट से खाना लाने के लिए आर्डर करते हैं तो ZOMATO हमसे या रेस्टोरेंट के मालिक से डिलीवरी चार्ज तो लेता ही है, रेस्टोरेंट के मालिक से कमीशन भी लेता है। इसके बावजूद ZOMATO ने अपने ग्राहकों पर पिछले साल अगस्त के महीने में ₹2 प्लेटफार्म फीस लगा दी। फिर इसे बढ़ाकर ₹3 कर दिया। आप जब जनवरी 2024 में न्यू ईयर पार्टी के लिए ZOMATO से फूड ऑर्डर कर रहे थे तब उसने चुपके से प्लेटफॉर्म फीस को बढ़ाकर ₹4 कर दिया। उसने देखा कि दिल्ली और बेंगलुरु में लाखों लोग उसकी सेवाओं पर डिपेंड हो गए हैं तो उसने अपनी प्लेटफार्म फीस अप्रैल में बढ़कर ₹5 और जुलाई में ₹6 कर दिया। 

इसके अलावा ZOMATO अपनी पोजीशन और मार्केट में कंपटीशन का फायदा भी उठाता है। उदाहरण के लिए वह रेस्टोरेंट वाले से कहता है कि आपकी एक प्लेट दाल के लिए मैं आपको सिर्फ ₹50 मूल्य दूंगा, ग्राहक से मैं कितने पैसे वसूल करूंगा, यह मेरा बिजनेस है। जबकि डिलीवरी कंपनी डीलरशिप नहीं कर सकती, लेकिन कंपनी कर रही है। बड़ी बात देखिए, यदि आप ऐसा कुछ करना चाहे तो आपको लाखों रुपए इन्वेस्टमेंट करने होंगे। आपके पास स्टॉक के खराब हो जाने का खतरा भी है परंतु जोमैटो जीरो इन्वेस्टमेंट और जीरो रिस्क पर बिजनेस कर रही है। दाल नहीं बिकी तो रेस्टोरेंट की, और बिक गई तो मुनाफा जोमैटो का।

₹2 प्लेटफार्म फीस से क्या ही हो गया

कंपनी हर साल करीब 85-90 करोड़ ऑर्डर डिलीवर करती है। इस तरह देखें तो सिर्फ ₹1 की वृद्धि करके सालाना 85-90 करोड़ ऑर्डर से कंपनी करीब 85-90 करोड़ रुपये अतिरिक्त कमा सकती है। जोमैटो हर रोज औसतन 25-30 लाख ऑर्डर डिलीवर कर रहा है। अगर हर ऑर्डर पर जोमैटो 1 रुपये अतिरिक्त लेता है, तो इसका मतलब हुआ कि इससे वह हर रोज करीब 25-30 लाख रुपये अतिरिक्त कमाएगा। दीपिंदर गोयल के पास जोमैटो के करीब 36.94 करोड़ शेयर हैं। ताबड़तोड़ मुनाफा होने के कारण पिछले 1 साल में उनके शेयर्स की कीमत में 300% की वृद्धि हुई है। कंपनी के शेयर्स अपने 52 हफ्तों के सबसे हाई 232 रुपए पर पहुंच गए हैं। अगर 83.55 रुपये प्रति डॉलर के एक्सचेंज रेट के हिसाब से देखें तो उनके शेयरों की कुल वैल्यू 1.02 अरब होती है। इस प्रकार वह दुनिया के अरबपतियों की लिस्ट में शामिल हो गए। अब समझ में आया, ₹2 से क्या ही हो जाएगा। 

विनम्र अनुरोध - कृपया हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। सबसे तेज अपडेट प्राप्त करने के लिए टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें एवं हमारे व्हाट्सएप कम्युनिटी ज्वॉइन करें। इन सबकी डायरेक्ट लिंक नीचे स्क्रॉल करने पर मिल जाएंगी। इसके अलावा और अधिक बिजनेस आईडियाज के लिए कृपया स्क्रॉल करके सबसे नीचे जाएं और POPULAR Category 3 में Business पर क्लिक करें। 

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!