मध्य प्रदेश मानसून रेड अलर्ट - 10 जिलों में बाढ़, 21 में मूसलाधार बारिश होगी - WEATHER FORECAST

Bhopal Samachar
भारत सरकार के भारत मौसम विज्ञान विभाग के वैज्ञानिकों ने मध्य प्रदेश के टोटल 31 जिलों के लिए अलर्ट जारी किए हैं। इनमें से 10 जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है। इन जिलों में घनघोर बारिश होगी। शेष 21 जिलों में मूसलाधार बारिश होगी। मध्य प्रदेश सरकार को सूचित किया गया है कि वह संबंधित जिलों के कलेक्टर एसपी को आपदा की स्थिति से निपटने के लिए तैयार रहने को कहें। एवं आवश्यक प्रबंध करें।

भारत का मौसम और मानसून की स्थिति 

आसमान में इस तरह की घटनाएं बहुत कम होती है। एक चक्रवात भारत, बांग्लादेश और नेपाल के बॉर्डर वाले इलाके में आसमान पर बना हुआ है और दूसरा चक्रवात उसके ठीक सामने पश्चिमी राजस्थान और पाकिस्तान के बॉर्डर वाले इलाके में आसमान पर बना हुआ है। एक चक्रवात बंगाल की खाड़ी से पैदा होने वाले बादलों को राजस्थान की तरफ फेंक रहा है। यह बादल उड़ीसा, झारखंड, छत्तीसगढ़, उत्तर प्रदेश और पंजाब राज्यों के कुछ इलाकों में घनघोर बारिश करते हुए आगे बढ़ेंगे। वही दूसरा चक्रवात बंगाल की खाड़ी से आए बादलों को, अरब सागर से पैदा हुए बादलों के साथ मिलाकर वापस पहले चक्रवात की ओर फेंक रहा है। यह बादल राजस्थान, मध्य प्रदेश, गुजरात, महाराष्ट्र और छत्तीसगढ़ में कुछ इलाकों में घनघोर बारिश करेंगे। कुल मिलाकर दोनों चक्रवात, दोनों समुद्र से उठने वाले मानसून के बादलों को एक दूसरे की तरफ फेंक रहे हैं। इनके बीच में जितनी भी जमीन आएगी। वहां या तो घनघोर बारिश होगी या फिर मूसलाधार वर्षा होगी। 

मध्य प्रदेश मौसम एवं मानसून का पूर्वानुमान - 10 जिलों में घनघोर बारिश का रेड अलर्ट 

मौसम केंद्र भोपाल के अनुसार विदिशा, अशोकनगर, शिवपुरी, श्योपुरकलां, सिंगरौली, अनुपपुर, डिंडोरी, कटनी, दमोह, सागर, छतरपुर, टीकमगढ़ एवं रायसेन जिलों में अत्यधिक भारी वर्षा होगी। कई इलाकों में यह 204 मिलीमीटर या इससे अधिक हो सकती है। निश्चित रूप से कई इलाकों में बाढ़ आ जाएगी। नदी नाले ओवरफ्लो हो जाएंगे। कलेक्टर एसपी को निर्देशित किया गया है कि आपदा प्रबंधन की टीम को हाई अलर्ट पर डालें और जैसे ही किसी इलाके में जल भराव अथवा बाढ़ की स्थिति बनती है तो ट्रैफिक ब्लॉक करवाकर रेस्क्यू ऑपरेशन के लिए टीम तैनात करें। 

MADHYA PRADESH WEATHER MONSOON FORECAST - 21 जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट

भारत सरकार के मौसम विज्ञान विभाग के भोपाल केंद्र के अनुसार, सीहोर, राजगढ़, नर्मदापुरम, बैतूल, बड़‌वानी, अलीराजपुर, झाबुआ, रतलाम, गुना, सीधी, रीवा, सतना, शहडोल, उमरिया, जबलपुर, सिवनी, मंडला, बालाघाट, पन्ना, निवाड़ी, मैहर जिलों में कुछ इलाकों में मूसलाधार बारिश होने की संभावना है। इसके कारण निचले इलाकों में पानी भर जाएगा। बरसाती नदी-नाले ओवरफ्लो हो जाएंगे। किसी भी प्रकार के हादसे को रोकने के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। निर्देशित किया गया है कि संबंधित जिलों के कलेक्टर-एसपी आपदा प्रबंधन टीम को संभावित इलाकों में रेस्क्यू ऑपरेशन के लिए तैयार रखें। कंट्रोल रूम 24 घंटे एक्टिव रखें, और मूसलाधार बारिश होने की स्थिति में जो नदी नाले हर साल ओवरफ्लो हो जाते हैं, वहां पर ट्रैफिक ब्लॉक करवा दें। 

उपरोक्त के अलावा मध्य प्रदेश के भोपाल, हरदा, बुरहानपुर, खंडवा, खरगौन, धार, इंदौर, उज्जैन, देवास, शाजापुर, आगर, मंदसौर, दतिया, मऊगंज, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा, पांढुर्णा जिलों में भारी वर्षा होगी जबकि नीमच, ग्वालियर, भिंड, मुरैना जिलों में आंधी के साथ हल्की वर्षा होगी। 

उपरोक्त सभी जिलों में बादलों से भारी मात्रा में बिजली गिरने की घटनाएं होने की संभावना है। इसलिए सभी नागरिक अलर्ट रहे और बादलों की गड़गड़ाहट सुनते ही स्वयं को सुरक्षित करें। 

विनम्र अनुरोध 🙏कृपया हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। सबसे तेज अपडेट प्राप्त करने के लिए टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें एवं हमारे व्हाट्सएप कम्युनिटी ज्वॉइन करें। इन सबकी डायरेक्ट लिंक नीचे स्क्रॉल करने पर मिल जाएंगी। मौसम से संबंधित महत्वपूर्ण समाचार पढ़ने के लिए कृपया स्क्रॉल करके सबसे नीचे POPULAR Category में weather पर क्लिक करें।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!