भोपाल का सबसे पुराना हनुमान मंदिर, 100 करोड़ का गलियारा बनेगा - MP NEWS

Bhopal Samachar
मध्य प्रदेश सरकार, राजधानी भोपाल के सबसे प्राचीन हनुमान मंदिर, श्री खेड़ापति हनुमान मंदिर छोला में नया कॉरिडोर बनाने जा रही है। इसकी लागत कम से कम 100 करोड रुपए है। समय के साथ लागत बढ़ भी सकती है। कॉरिडोर निर्माण का काम इसी साल शुरू हो जाएगा। 

श्री खेड़ापति हनुमान लोक का Preliminary Design Plan

भोपाल के छोला स्थित श्री खेड़ापति हनुमान मंदिर शहर का सबसे प्राचीनतम मंदिर है। यह सदियों से भोपालवासियों की आस्था का केंद्र है। ‘विरासत भी और विकास भी’ के मंतव्य के साथ शहर की सबसे प्राचीन विरासत श्री खेड़ापति हनुमान जी के मंदिर को भव्य स्वरूप देने तथा श्रद्धालुओं को समस्त सुविधाएं उपलब्ध करने के लिए, श्री खेड़ापति हनुमान लोक का प्राथमिक रूपांकन प्लान तैयार हो चुका है। उन्होंने कहा कि इस कार्य को लोक निर्माण विभाग तथा नगर निगम भोपाल के द्वारा शीघ्र प्रारंभ किया जा रहा है। योजना की प्रारंभिक लागत लगभग रु. 100 करोड़ आने का अनुमान है,जिसमें से राशि रु. 25 करोड़ के कार्य प्रथम चरण में प्रारंभ किए जा रहे है।

100 करोड़ में क्या काम करेंगे

मंदिर परिसर को संवारने के कार्य में राजस्थान के व्हाइट मार्बल से प्राचीन वास्तुशिल्प नागर शैली के अनुरूप किया जाना प्रस्तावित है। इसमें श्रद्धालुओं को दर्शन हेतु सुगम कॉरिडोर तथा अन्य आवश्यक व्यवस्थाएं मंदिर प्रांगण में की जाएंगी। उन्होंने बताया कि लगभग 1 एकड़ में स्थित मंदिर परिसर को संवारने के साथ ही दशहरा मैदान के खुले रूप को संरक्षित रखते हुए, दर्शक दीर्घा, विंहगम दीर्घ मंच, रावण दहन स्थल,सार्वजानिक कार्यक्रमों हेतु अधोसंरचना तथा सुंदर काण्ड को दर्शाता हुआ भव्य गरिमायुक्त कॉरिडोर का निर्माण प्रस्तावित किया गया है। मंदिर परिसर के दर्शक दीर्घा के नीचे 100 से अधिक विविध आकारों की दुकानों का निर्माण भी नगर निगम द्वारा किया जाएगा। दर्शक दीर्घा तथा दुकानें, पार्किंग व्यवस्था सहित संपूर्ण आधुनिक सुविधाओं से युक्त होंगी। सुचारू आवागमन हेतु परिसर के चारों ओर 15 मीटर चौड़ाई का कांक्रीट रोड का निर्माण कार्य पीडब्ल्यूडी के द्वारा प्रारंभ कर दिया गया है।

भोपाल का हनुमान लोक कॉरिडोर 21 एकड़ में बनेगा 

महाकाल लोक की तर्ज पर बन रहे हनुमान लोक कॉरिडोर को 21 एकड़ में बनाया जाएगा। बेहद विशाल रूप में तैयार किए जा रहे इस कॉरिडोर की प्लानिंग की गई है। छोला दशहरा मैदान व मंदिर परिसर के बीच से ट्रैफिक पूरी तरह से बंद रहेगा। मंदिर परिसर की नई डिजाइन के अनुसार मंदिर के सामने की सड़क को दशहरा मैदान के पीछे कर दिया जाएगा। इससे विदिशा रोड से आने-जाने वाले वाहन मंदिर और मैदान के बीच भीड़ में बिना उलझे आगे निकल जाएंगे।

आर्च नुमा फ्लाई ओवर होगा खास

श्री खेड़ापति हनुमान लोक कॉरिडोर के ऊपर से एक विशाल फ्लाईओवर बनाया जाएगा। इस फ्लाईओवर की विशेषता यह है कि यह आर्च नुमा रूप में होगा। 4.80 किमी लंबा फ्लाईओवर का निर्माण यूनियन कार्बाइड के पास स्थित काली परेड से अयोध्या बायपास तक किया जाएगा। इस फ्लाईओवर का निर्माण 3646.27 लाख की लागत से किया जाएगा। 

विनम्र अनुरोध 🙏 कृपया हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। सबसे तेज अपडेट प्राप्त करने के लिए टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें एवं हमारे व्हाट्सएप कम्युनिटी ज्वॉइन करें। इन सबकी डायरेक्ट लिंक नीचे स्क्रॉल करने पर मिल जाएंगी। भोपाल के महत्वपूर्ण समाचार पढ़ने के लिए कृपया स्क्रॉल करके सबसे नीचे POPULAR Category में Bhopal पर क्लिक करें।
Tags

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!