आपके फोन कॉल रिकॉर्ड किए जा रहे हैं या नहीं, 5 सिग्नल से पता चल जाता है - Tech News

Bhopal Samachar
पहले केवल बड़े पॉलिटिकल मामले या फिर हाई प्रोफाइल मामलों में ही चुपके-चुपके फोन कॉल रिकॉर्ड किए जाते थे परंतु अब ऐसी घटनाएं बड़े पैमाने पर होने लगीं है। पति-पत्नी एक दूसरे की जासूसी कर रहे हैं। सरकारी विभागों में और बड़ी कॉरपोरेट कंपनियों में अधिकारी एक दूसरे की जासूसी करवा रहे हैं। ऐसी स्थिति में सतर्क रहना बहुत जरूरी है। हम आपको सिर्फ पांच सिग्नल बता रहे हैं। जिनके आधार पर आपको पता चल जाएगा कि कोई आपका फोन कॉल रिकॉर्ड कर रहा है या नहीं। 

How to know if your phone calls are being recorded

सिग्नल नंबर 1 - स्मार्टफोन की स्क्रीन पर सबसे ऊपर राइट साइड में माइक का लोगों या फिर ग्रीन कलर का डॉट दिखाई देगा। ऐसा तब होता है जब आपके स्मार्टफोन में कोई SPY SOFTWARE या फिर SPY APP एक्टिव होता है। इसका मतलब है कि आपकी बात को, कहीं कोई दूसरा व्यक्ति या तो सुन रहा है या फिर रिकॉर्ड कर रहा है। 
सिग्नल नंबर 2 - आपके स्मार्टफोन की बैटरी, पहले की तुलना में ज्यादा तेजी से खत्म होने लगती है। 
सिग्नल नंबर 3 - आपका स्मार्टफोन बार-बार हैंग होने लगता है। 
सिग्नल नंबर 4 - आपका स्मार्टफोन बार-बार लैग होने लगता है। 
सिग्नल नंबर 5 - आपका मोबाइल डाटा जल्दी से खत्म हो जाता है। 

उपरोक्त में से यदि सिग्नल नंबर वन कंफर्म हो जाता है तो फिर, किसी भी प्रकार का कोई डाउट नहीं रह जाता है। यह पता है कि आपके स्मार्टफोन में किसी ने चुपके से कोई सॉफ्टवेयर मोबाइल एप्लीकेशन डाउनलोड कर दी है। जो आपके फोन कॉल, वीडियो कॉल, व्हाट्सएप और दूसरी मोबाइल एप्लीकेशन की चैटिंग, सब कुछ रिकॉर्ड कर रहा है। सिग्नल नंबर 2 से 5 तक की स्थिति पर सतर्क होने की जरूरत है इनमें से कम से कम दो सिग्नल एक साथ दिखाई देने चाहिए।

यदि यह कंफर्म हो जाता है कि आपके स्मार्टफोन में आपकी जानकारी के बिना कोई मोबाइल एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर डाउनलोड किया जा चुका है तो आपको सीधे अपनी कंपनी के सर्विस सेंटर पर संपर्क करना है और पूरा स्मार्टफोन फॉर्मेट करवा लेना है। 

विनम्र निवेदन:🙏कृपया हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। सबसे तेज अपडेट प्राप्त करने के लिए टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें एवं हमारे व्हाट्सएप कम्युनिटी ज्वॉइन करें। इन सबकी डायरेक्ट लिंक नीचे स्क्रॉल करने पर मिल जाएंगी। मध्य प्रदेश के महत्वपूर्ण समाचार पढ़ने के लिए कृपया स्क्रॉल करके सबसे नीचे POPULAR Category में technology पर क्लिक करें।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!