मध्य प्रदेश मानसून रेड अलर्ट - 7 जिलों में बाढ़, 18 में मूसलाधार बारिश होगी - WEATHER FORECAST

Bhopal Samachar
भारत सरकार के पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के अंतर्गत भारत मौसम विज्ञान विभाग ने मध्य प्रदेश के 47 जिलों के लिए अलर्ट जारी किया है। इनमें से सात जिलों के लिए रेड अलर्ट, घनघोर बारिश होगी इसलिए बाढ़ का खतरा बताया है और 18 जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट, मूसलाधार बारिश होगी और शेष 22 जिलों में भारी वर्षा होगी। येलो अलर्ट जारी किया गया है। 

MADHYA PRADESH WEATHER MONSOON FORECAST RED ALERT

मौसम केंद्र भोपाल के अनुसार रायसेन, सिंगरौली, अनुपपुर, शहडोल, उमरिया, छिंदवाड़ा, मंडला जिलों में घनघोर वर्षा होगी। 24 घंटे के भीतर 200 मिलीमीटर तक बारिश हो सकती है। इसके कारण उपरोक्त जिलों के कई इलाकों में बाढ़ आ सकती है। कलेक्टर एसपी को सूचित किया गया है कि वह आपदा प्रबंधन टीम को हाई अलर्ट पर रखें और किसी भी समय किसी भी प्रकार के रेस्क्यू ऑपरेशन के लिए तैयार रहें। ऐसे सभी इलाके जहां पर बाढ़ की स्थिति में मानव जीवन के लिए संकट हो सकता है, मौसम के सामान्य होने तक सभी प्रकार के आवागमन प्रतिबंधित कर दें। नागरिकों से अपील की गई है कि ऐसे सभी कार्यक्रम और यात्राओं को स्थगित कर दें जो वर्षा की स्थिति में जीवन के लिए खतरा हो सकती हैं। 

मध्य प्रदेश मौसम का पूर्वानुमान - 18 जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट

मौसम विभाग ने मध्य प्रदेश के, विदिशा, सीहोर, नर्मदापुरम, बैतूल, हरदा, देवास, सीधी, रीवा, मऊगंज डिंडोरी, कटनी, जबलपुर, नरसिंहपुर, सिवनी, बालाघाट, पन्ना, दमोह, पांढुरना जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। उपरोक्त सभी जनों के कलेक्टर एसपी को सूचित किया गया है कि, सतर्क रहें। आपदा प्रबंधन की टीम को अलर्ट पर रखें और अपने जिलों के सभी नागरिकों को सतर्क रहने के लिए सूचित करें। उपरोक्त जिलों की कुछ इलाकों में 115 मिलीमीटर तक वर्षा हो सकती है। इसके कारण बरसाती नदी नाले ओवरफ्लो हो जाएंगे। निचले इलाकों में पानी भर जाएगा। 

मध्य प्रदेश के 22 जिलों में भारी वर्षा होगी

अरब सागर के बादल पुर मध्य प्रदेश के आसमान पर छाए हुए हैं और बंगाल की खाड़ी से भरपूर पानी मिल रहा है। इसके चलते भोपाल, राजगढ़, बुरहानपुर, खंडवा, खरगौन, बड़वानी, अलीराजपुर, झाबुआ, इंदौर, शाजापुर, मंदसौर, नीमच, गुना, अशोकनगर, शिवपुरी, श्योपुस्कलां, सतना, सागर, छत्तरपुर टीकमगढ़, निवाड़ी, मैहर जिलों में भारी वर्षा होगी।

मध्य प्रदेश के आठ जिलों में आंधी और बादलों से बिजली गिरेगी

धार, रतलाम, उज्जैन, आगर, ग्वालियर, दतिया, भिंड, मुरैना जिलों में कुछ स्थानों पर तेज आंधी के साथ हल्की वर्षा होगी लेकिन अधिक स्थानों पर बादलों से बिजली गिरेगी, जो मनुष्य, पशु और संपत्ति के लिए हानिकारक है। इसलिए येलो अलर्ट जारी किया गया है। सावधान रहें। 

विनम्र अनुरोध 🙏कृपया हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। सबसे तेज अपडेट प्राप्त करने के लिए टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें एवं हमारे व्हाट्सएप कम्युनिटी ज्वॉइन करें। इन सबकी डायरेक्ट लिंक नीचे स्क्रॉल करने पर मिल जाएंगी। मौसम से संबंधित महत्वपूर्ण समाचार पढ़ने के लिए कृपया स्क्रॉल करके सबसे नीचे POPULAR Category में weather पर क्लिक करें।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!