BARGI DAM JABALPUR NEWS - चार गेट और खोले, सत्रह गेट से छोड़ा 1.77 लाख क्युसेक पानी

Bhopal Samachar
मध्य प्रदेश के जबलपुर में स्थित रानी अवंति बाई लोधी सागर परियोजना बरगी बांध के लगातार बढ़ते जल स्तर को देखते हुये परियोजना प्रशासन ने आज रविवार 4 अगस्त की शाम छह बजे इसके चार और स्पिल-वे गेट खोल दिए तथा जल निकासी की मात्रा बढाकर 1 लाख 77 क्युसेक पानी की निकासी करने का निर्णय लिया है। इसके कारण नर्मदा नदी का जलस्तर बढ़ जाएगा। नर्मदा नदी के किनारे वाले इलाकों के लिए अलर्ट जारी किया गया है।

MP NARMADA RIVER ALERT - नर्मदा नदी के किनारे वालों के लिए हाई अलर्ट

कार्यपालन यंत्री बरगी बांध अजय सूरे के अनुसार आज रविवार को दोपहर एक बजे बांध के चार गेट और खोले गए थे तथा कुल तेरह गेट से 1 लाख 12 हजार 160 क्युसेक पानी छोड़ा जा रहा था। बांध में पानी की लगातार बढ़ती आवक को देखते हुये दिन में दूसरी बार शाम 6 बजे इसके चार और गेट खोलने का निर्णय लिया गया। उन्होंने बताया कि शाम छह बजे सभी 17 गेटों को 2.03 मीटर की ऊंचाई तक खोल दिया गया है। इन जलद्वारों से 1 लाख 77 हजार क्युसेक ( 5 हजार 031 क्युमेक) पानी छोड़ा जा रहा है। 

जबलपुर का बरगी बांध फुल होने वाला है

कार्यपालन यंत्री बरगी बांध के अनुसार कैचमेंट एरिया में लगातार हो रही बारिश की वजह से आज रविवार की दोपहर 3 बजे बांध का जलस्तर 421.65 मीटर रिकार्ड किया गया था। यह इसके पूर्ण जलभराव स्तर 422.76 मीटर से मात्र 1.11 मीटर कम है। उन्होंने बताया कि दोपहर 3 बजे तक बांध 91.13 प्रतिशत भर चुका था। 

कार्यपालन यंत्री के मुताबिक बांध के स्पिल-वे गेटों से जल निकासी की मात्रा इसमें पानी की आवक को देखते हुये कभी भी और बढ़ाई जा सकती है अथवा घटाई जा सकती है। उन्होंने बताया कि बांध के गेटों से जल निकासी की मात्रा बढाने से नर्मदा के घाटों पर वर्तमान जलस्तर से 10 से 12 फुट की और बढ़ोतरी होगी। श्री सूरे ने निचले क्षेत्र के रहवासियों से नर्मदा तट से सुरक्षित दूरी बनाए रखने का अनुरोध किया है।


विनम्र अनुरोध 🙏कृपया हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। सबसे तेज अपडेट प्राप्त करने के लिए टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें एवं हमारे व्हाट्सएप कम्युनिटी ज्वॉइन करें। इन सबकी डायरेक्ट लिंक नीचे स्क्रॉल करने पर मिल जाएंगी। मध्य प्रदेश के महत्वपूर्ण समाचार पढ़ने के लिए कृपया स्क्रॉल करके सबसे नीचे POPULAR Category में Madhyapradesh पर क्लिक करें।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!