BHOPAL NEWS - हाउसिंग बोर्ड के 225 मकान और दुकान तोड़ने की कार्रवाई शुरू

Bhopal Samachar
मध्य प्रदेश के सागर जिले में हुए हादसे के बाद राजधानी भोपाल में पुराने जर्जर मकानों को तोड़ने का सिलसिला जारी है। पांच नंबर मार्केट स्थित हाउसिंग बोर्ड के 225 मकान और दुकान तोड़ने की कार्रवाई शुरू हो गई है। हाउसिंग बोर्ड के बदले में नए मकान और दुकान बना कर देगा और तब तक के लिए क्षतिपूर्ति राशि भी देगा। 

भोपाल का रविशंकर मार्केट जर्जर घोषित, तोड़कर दोबारा बनाया जाएगा

मध्यप्रदेश के सागर में दीवार गिरने से 9 बच्चों की मौत के बाद भोपाल में भी पुरानी और जर्जर बिल्डिंगों को तोड़ा जा रहा है। सोमवार को 5 नंबर मार्केट में कार्रवाई शुरू हो गई। सहायक यंत्री अर्जुन गौर ने बताया कि रविशंकर मार्केट की बिल्डिंग को पूर्णता जर्जर घोषित किया जा चुका है। यहां कुल 225 मकान और दुकानें हैं। पहले फेस में 27 मकानों को चुना है। दो मल्टी में कार्रवाई चल रही है। इसके साथ अतिक्रमण को भी हटाया जा रहा है। कई लोगों ने घर की छत पर भी निर्माण कर उन्हें किराए पर दे दिया था, लेकिन ये बिल्डिंग रहने योग्य नहीं है। ऐसे में बड़ा हादसा भी हो सकता है। इसलिए जर्जर भवन तोड़े जाने लगे हैं।

मध्य प्रदेश री-डेवलपमेंट पॉलिसी के तहत नया प्रोजेक्ट बनेगा

बता दें कि 5 नंबर स्थित आरएसएस मार्केट में 165 मकान और 65 दुकानें हैं। यह पूरी कॉलोनी 45 साल पुरानी है। बिल्डिंग जर्जर हो चुकी है। सरकार की री-डेवेलेपमेंट पॉलिसी के तहत हाउसिंग बोर्ड इसे तोड़कर यहां नया प्रोजेक्ट ला रहा है। यहां के ज्यादातर लोगों ने नए प्रोजेक्ट के लिए अपनी सहमति दी है।

हालांकि, हाउसिंग बोर्ड सभी दुकानदारों को पास में अस्थाई दुकान बनाकर दे रहा है। नए प्रोजेक्ट में यहां के लोगों को हाउसिंग बोर्ड वर्तमान मकान से 20 फीसदी बड़ा घर बनाकर देगा। नए दुकान-मकान फ्री में मिलेंगे। साथ ही जितने समय प्रोजेक्ट का निर्माण होगा, उतने समय तक कलेक्टर गाइड लाइन के मुताबिक बोर्ड किराया भी देगा।

नए प्रोजेक्ट में 20 मंजिला 8 टॉवर बनेंगे

री-डेवलपमेंट के तहत नए प्रोजेक्ट में यहां पर 20-20 मंजिला कुल 8 टॉवर बनेंगे। 1 बीएचके से लेकर 5 बीएचके तक के 380 फ्लैट और 129 दुकाने बनेंगी। अभी 65 दुकानें और 165 मकान हैं। नए प्रस्ताव के मुताबिक यहां वन बीएचके के 80, 2 बीएचके के 120, 3बीएचके के 40, 4 बीएचके के 120, 5 बीएचके के 20 फ्लैट और 129 नई दुकानें बनेंगी। इस तरह नए खरीदारों के लिए 215 फ्लैट और 64 नई दुकानें उपलब्ध होंगी। 

विनम्र अनुरोध 🙏 कृपया हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। सबसे तेज अपडेट प्राप्त करने के लिए टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें एवं हमारे व्हाट्सएप कम्युनिटी ज्वॉइन करें। इन सबकी डायरेक्ट लिंक नीचे स्क्रॉल करने पर मिल जाएंगी। भोपाल के महत्वपूर्ण समाचार पढ़ने के लिए कृपया स्क्रॉल करके सबसे नीचे POPULAR Category में Bhopal पर क्लिक करें।
Tags

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!