BHOPAL NEWS - कटारा हिल्स में नेशनल लेवल की कॉलोनी बनेगी, हाउसिंग बोर्ड का दावा

Bhopal Samachar
मध्य प्रदेश के समस्त 55 शासकीय विभागों में सबसे पीछे चलने वाले मध्य प्रदेश हाउसिंग बोर्ड भोपाल द्वारा ऐलान किया गया है कि कटारा हिल्स की 34 एकड़ जमीन पर नेशनल लेवल की कॉलोनी डेवलप की जाएगी। इस कॉलोनी का नाम "सफायर पार्क सिटी" रखा गया है। सनद रहे कि इससे पहले अयोध्या नगर को मध्य प्रदेश की सबसे आधुनिक टाउनशिप का ऐलान किया गया था। आज दिनांक तक अयोध्या नगर का प्रोजेक्ट पूरा नहीं हो पाया है। 

नेशनल लेवल की कॉलोनी का क्या मतलब है

मध्य प्रदेश हाउसिंग बोर्ड का कहना है कि, कटारा हिल्स में प्रस्तावित सफाई और पार्क सिटी की दो खास बातें उसे नेशनल लेवल की कॉलोनी बना देंगी। एक कालोनी में सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट और दूसरी अंडर ग्राउंड बिजली। बोर्ड के अधिकारी बताते हैं कि शहर में राष्ट्रीय स्तर की कोई भी कालोनी नहीं है। सफायर पार्क सिटी को शहर में राष्ट्रीय स्तर की कालोनी का दर्जा मिलेगा। यह प्रोजेक्ट लहारपुर इकोलाजिकल पार्क के पास 46 एकड़ में फैला है। प्रोजेक्ट के तहत 186 भूखंड विकसित किए जाएंगे । इस प्रोजेक्ट के विकास कार्य में आधुनिक सुविधाओं के साथ हरियाली का विशेष ध्यान रखा जाएगा। सीवेज के पानी को उपचारित करके पेड़ों की होगी सिंचाई।

शहर की पहली कालोनी जहां होगी अंडरग्राउंड होगी बिजली

इस प्रोजेक्ट की दूसरी खासियत यह है कि यह शहर की पहली वह कालोनी कहलाएगी जिसकी बिजली अंडर ग्राउंड रहेगी। इसके अलावा इस कालोनी में 12 मीटर से लेकर 24 मीटर तक की चौड़ी सड़कें होंगी। कालोनी के बीच में ढ़ाई एकड़ एक ओपन स्पेस होगा। जिसमें क्लब हाउस के साथ ही स्विमिंग पूल भी है। बैडमिंटन कोर्ट, बास्केटबाल कोर्ट, वाकिंग ट्रैक के साथ ही इस सोसायटी में एक से डेढ़ एकड़ के चार ओपन स्पेस भी दिए जाएंगे। साथ ही इसमें हरियाली के लिए विशेष प्रावधान किया गया है।

बिल्डिंग परमिशन मिल गई, रेरा की मंजूरी बाकी

एमके साहू, डिप्टी एडिशनल कमिश्नर, भोपाल ने बताया कि, सफायर पार्क सिटी में हाउसिंग बोर्ड द्वारा राष्ट्रीय स्तर की कालोनी विकसित करने की योजना है। आधुनिक सुविधाओं के साथ पर्यावरण के लिए हरियाली का विशेष ध्यान रखा गया है। इस प्रोजेक्ट को हाल ही में नगर निगम से बिल्डिंग परमिशन मिली है। अब बोर्ड इसके विक्रय के लिए रेरा की अनुमति को भेजेगा। रेरा से अनुमति मिलने के बाद इसकी विज्ञापन के माध्यम से बुकिंग शुरू कर दी जाएगी। 

विनम्र अनुरोध 🙏 कृपया हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। सबसे तेज अपडेट प्राप्त करने के लिए टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें एवं हमारे व्हाट्सएप कम्युनिटी ज्वॉइन करें। इन सबकी डायरेक्ट लिंक नीचे स्क्रॉल करने पर मिल जाएंगी। भोपाल के महत्वपूर्ण समाचार पढ़ने के लिए कृपया स्क्रॉल करके सबसे नीचे POPULAR Category में Bhopal पर क्लिक करें।
Tags

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!