BHOPAL में समुद्र किनारे मुंबई की मरीन ड्राइव जैसा आनंद लीजिए, इंद्रदेव का लिमिटेड टाइम ऑफर

Bhopal Samachar
मध्य प्रदेश एवं आसपास के राज्यों के ऐसे पर्यटन प्रेमी जो समुद्र के किनारे मुंबई की मरीन ड्राइव का आनंद लेना चाहते हैं, लेकिन मुंबई तक जाने का समय नहीं है, वह भोपाल आ सकते हैं। देवताओं के राजा इंद्र ने एक लिमिटेड टाइम ऑफर लांच किया है। इसके तहत आप भोपाल में समुद्र का किनारा और मुंबई की मरीन ड्राइव जैसा आनंद ले सकते हैं। इंद्रदेव ने भोपाल के तालाब को फुल कर दिया है। 

भोपाल का तालाब कितना बड़ा है

सारी दुनिया जिस भोपाल शहर को मध्य प्रदेश की राजधानी के रूप में जानती है। असल में वह एक शहर नहीं बल्कि पूरा तालाब है। हमलावर होशंगशाह द्वारा भोजपुर का बांध तोड़ दिया गया। जिसके कारण तालाब सूख गया। इसी जमीन पर भोपाल शहर बसा हुआ है। महत्वपूर्ण जानकारी यह है कि जिसे भोपाल का तालाब कहा जाता है, असल में एक छोटा जलाशय था, जिसे कच्ची मिट्टी की पार से बांधा गया था। "भोपाल के तालाब का इतिहास" पर क्लिक करके आप भोपाल के तालाब के बारे में वह जानकारी प्राप्त कर सकते हैं जो ज्यादातर लोगों को नहीं है।

भोपाल तालाब - मौसम और मानसून

मध्यप्रदेश में बारिश का दौर जारी है। भोपाल में रातभर से तेज बारिश हो रही है। बड़ा तालाब में पानी फुल हो गया है। इसकी क्षमता 1666.80 फीट है। गुरुवार तक इसमें 1666 फीट पानी था, जो शुक्रवार सुबह पूरा भर गया। कलियासोत के 10 और भदभदा डैम के 5 गेट खोलकर पानी छोड़ा जा रहा है। आईएमडी, भोपाल की सीनियर वैज्ञानिक डॉ. दिव्या ई. सुरेंद्रन ने बताया कि गुरुवार को मानसून ट्रफ एमपी के ऊपर रही। इस वजह से प्रदेश में बारिश का दौर जारी रहा। 2 अगस्त से सिस्टम की स्ट्रॉन्ग एक्टिविटी देखने को मिलेगी। इसलिए बारिश का दौर चलेगा। कहीं भारी से भारी और कहीं भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है।
विनम्र अनुरोध 🙏 कृपया हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। सबसे तेज अपडेट प्राप्त करने के लिए टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें एवं हमारे व्हाट्सएप कम्युनिटी ज्वॉइन करें। इन सबकी डायरेक्ट लिंक नीचे स्क्रॉल करने पर मिल जाएंगी। भोपाल के महत्वपूर्ण समाचार पढ़ने के लिए कृपया स्क्रॉल करके सबसे नीचे POPULAR Category में Bhopal पर क्लिक करें।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!