BIG NEWS - चंद्रमा से लाइव टेलीकास्ट होगा जबकि फ्लाइट से फोन भी नहीं लगता

Bhopal Samachar
कम्युनिकेशन के मामले में हम काफी पीछे हैं। जब हवाई जहाज हवा में उड़ रहा होता है तो हम एक सामान्य फोन लगाकर भी धरती पर बात नहीं कर सकते हैं। सड़क पर दौड़ती कार की लाइव लोकेशन Google Maps पर कोई भी देख सकता है परंतु आसमान में उड़ते हवाई जहाज की लाइव लोकेशन आज तक संभव नहीं हो पाई है लेकिन अब दुनिया बदलने जा रही है। NASA ने Laser communication system का सफल परीक्षण कर लिया है और जल्द ही चंद्रमा से लाइव टेलीकास्ट किया जाएगा। 

कम्युनिकेशन के लिए Radio wave पर डिपेंडेंसी खत्म हो जाएगी

कम्युनिकेशन के लिए हम Radio wave पर डिपेंड करते हैं। धरती के किसी भी कोने में जहां इंटरनेट मौजूद है, हम बड़े आराम से लाइव टेलीकास्ट कर सकते हैं। सेटेलाइट की मदद से भी लाइव टेलीकास्ट किए जाते हैं लेकिन उसमें 8 सेकंड का अंतर होता है, लेकिन जैसे ही आसमान की बात आती है हमारी सारी तकनीक धरी की धरी रह जाती है। आसमान में उड़ते हुए सैकड़ो हवाई जहाज गायब हो गए लेकिन आज तक हम हवाई जहाज की लाइव लोकेशन प्राप्त करने की टेक्नोलॉजी डेवलप नहीं कर पाए। NASA ने एस इस सबसे बहुत आगे बढ़ते हुए अंतरिक्ष से लाइव टेलीकास्ट की तकनीक पर काम शुरू कर दिया है। 

Laser communication system दुनिया बदल देगा

Laser communication system के माध्यम से NASA ने सबसे पहले अंतरिक्ष में 1.9 करोड़ मील दूर से एक बिल्ली का वीडियो लाइव टेलीकास्ट किया। जून के महीने में दूसरा बड़ा प्रयोग किया। पिलाटस पीसी-12 विमान को लेजर लिंग से जोड़कर अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (ISS) के साथ कम्युनिकेशन किया गया और यह प्रयोग भी सफल रहा। इसके बाद 30 जुलाई को High-Rate Delay Tolerant Networking System का सफल परीक्षण किया गया। 900 MBPS की स्पीड से फाइल ट्रांसफर हुई। यह मानव इतिहास में पहली बार हुआ है जब अंतरिक्ष से इतनी तेज गति से फाइल प्राप्त की गई। 

सिर्फ पृथ्वी नहीं पूरे सौरमंडल में इंटरनेट सिस्टम बन जाएगा

अब चंद्रमा पर कैमरा फिट करके लाइव टेलीकास्ट प्राप्त किया जाएगा। यह कैमरा 360 डिग्री घूमेगा। एक तरफ चंद्रमा के अंदर की गतिविधियों का सीधा प्रसारण होगा तो दूसरी तरफ धरती के ऊपर क्या चल रहा है, यह भी पता लग जाएगा। इसके अलावा अंतरिक्ष की गतिविधियों का भी लाइव टेलीकास्ट होगा। अब तक हम केवल पृथ्वी पर इंटरनेट सिस्टम संचालित कर पाए थे परंतु अब पूरे सौरमंडल में हाई स्पीड इंटरनेट सिस्टम बनाया जा सकेगा। अर्थात अगली बार जब हमारा मंगलयान अंतरिक्ष में जाएगा तो हम सब अपने घर पर बैठकर उसका लाइव टेलीकास्ट देख पाएंगे। 

डिस्क्लेमर: समाचार के साथ प्रकाशित तस्वीरें नासा द्वारा जारी नहीं की गई है। सब्जेक्ट को ठीक प्रकार से समझने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की मदद से तैयार की गई तस्वीरों का उपयोग किया गया है।

विनम्र निवेदन:🙏कृपया हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। सबसे तेज अपडेट प्राप्त करने के लिए टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें एवं हमारे व्हाट्सएप कम्युनिटी ज्वॉइन करें। इन सबकी डायरेक्ट लिंक नीचे स्क्रॉल करने पर मिल जाएंगी। मध्य प्रदेश के महत्वपूर्ण समाचार पढ़ने के लिए कृपया स्क्रॉल करके सबसे नीचे POPULAR Category में technology पर क्लिक करें।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!