BNS 287 - अग्नि या ज्वलनशील पदार्थ को लेकर उपेक्षापूर्ण आचरण करना कब अपराध होता है, जानिए

Bhopal Samachar
अग्नि एवं ज्वलनशील पदार्थ वे पदार्थ हैं जो आसानी से जल सकते हैं और आग लगा सकते हैं। जैसे कि अग्नि के अंतर्गत - आग, चिंगारी, शोला, लपटें एवं ज्वलनशील पदार्थ के अंतर्गत: - पेट्रोल, डीजल, गैस, तेल, लकड़ी, कोयला, गनपाउडर-, विस्फोटक पदार्थ, रसायनिक पदार्थ जो जलने पर विस्फोट कर सकते हैं

इसके अलावा, कुछ अन्य पदार्थ भी ज्वलनशील हो सकते हैं, जैसे कि:
- कपड़े जो आसानी से जल सकते हैं।
- प्लास्टिक जो पिघलने पर जल सकता है।
- रसायनिक पदार्थ जो जलने पर विषाक्त धुआं निकलता है।
कानून आम व्यक्ति से अपेक्षा करता है कि इन पदार्थों को सावधानी से संभाला जाए और उनके साथ उपेक्षापूर्ण आचरण न किया जाए। अगर कोई व्यक्ति अग्नि या ज्वलनशील पदार्थ को लेकर उपेक्षापूर्ण आचरण करता है तब उसके खिलाफ क्या कार्रवाई होगी जानिए।

भारतीय न्याय संहिता, 2023 की धारा 287 की परिभाषा

यदि कोई व्यक्ति अग्नि या ज्वलनशील पदार्थ के संबंध में उपेक्षापूर्ण आचरण करता है, जिससे किसी व्यक्ति की मृत्यु या गंभीर चोटें आती हैं, या आने की संभावना है तब वह व्यक्ति BNS की धारा 287 के अंतर्गत दंडनीय होगा।
उदाहरण के लिए:
- एक व्यक्ति ने अपने घर में आग लगा दी, जिससे उसके पड़ोसी को गंभीर चोटें आईं। यदि यह साबित हो जाता है कि व्यक्ति ने उपेक्षापूर्ण आचरण किया था, तो वह BNS की धारा 287 के तहत दंडनीय होगा।
- एक कारखाने में काम करते समय एक व्यक्ति ने ज्वलनशील पदार्थ को लापरवाही से संभाला, जिससे आग लग गई और कई लोग घायल हो गए। यदि यह साबित हो जाता है कि व्यक्ति ने उपेक्षापूर्ण आचरण किया था, तो वह BNS की धारा 287 के तहत दंडनीय होगा।

THE BHARATIYA NYAYA SANHITA, 2023,SECTION 287 PROVISION OF PUNISHMENT

इस धारा के अपराध संज्ञेय एवं जमानतीय होते हैं अर्थात पुलिस थाने में इस अपराध की एफआईआर दर्ज होगी एवं उचित कार्यवाही कर आरोपी को जमानत पर छोड़ सकती है। इस अपराध की सुनवाई कोई भी न्यायिक मजिस्ट्रेट द्वारा की जा सकती है एवं यह समझोते योग्य नहीं है अर्थात्‌ राजीनामा नहीं किया जा सकता है।
सजा:- इस धारा के अपराध के लिए अधिकतम छ: माह की कारावास या दस हजार रुपये का जुर्माना या दोनों से दण्डित किया जा सकता है। लेखक✍️बी.आर. अहिरवार (पत्रकार एवं विधिक सलाहकार होशंगाबाद)। Notice: this is the copyright protected post. do not try to copy of this article) 

डिस्क्लेमर - यह जानकारी केवल शिक्षा और जागरूकता के लिए है। कृपया किसी भी प्रकार की कानूनी कार्रवाई से पहले बार एसोसिएशन द्वारा अधिकृत अधिवक्ता से संपर्क करें। 

विनम्र अनुरोध🙏कृपया हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। सबसे तेज अपडेट प्राप्त करने के लिए टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें एवं हमारे व्हाट्सएप कम्युनिटी ज्वॉइन करें। इन सबकी डायरेक्ट लिंक नीचे स्क्रॉल करने पर मिल जाएंगी। मध्य प्रदेश के महत्वपूर्ण समाचार पढ़ने के लिए कृपया स्क्रॉल करके सबसे नीचे POPULAR Category में Legal पर क्लिक करें।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!