BOM, HINDUJA L-FIN और POONAWALLA FINc पर बड़ी कार्रवाई, आरबीआई ने फाइन लगाया

Bhopal Samachar
Bank of Maharashtra, Hinduja Leyland Finance और Poonawalla Fincorp के ग्राहकों के लिए चिंता का विषय है। तीनों कंपनियों के खिलाफ खिलाफ आज रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया ने बड़ी कार्रवाई की है। तीनों कंपनियों को नियमों के उल्लंघन का दोषी पाया गया है और चेतावनी के साथ जुर्माना की कार्रवाई की गई है। 

बैंक ऑफ़ महाराष्ट्र में क्या गड़बड़ी हुई है

शुक्रवार को आरबीआई ने कहा कि उसने बैंक ऑफ महाराष्ट्र (बीओएम) पर अपने ग्राहक को जानिए (KYC) सहित विभिन्न दिशानिर्देशों का उल्लंघन करने के चलते 1.27 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है। केंद्रीय बैंक ने बयान में कहा कि उसने आठ अगस्त, 2024 के एक आदेश में BOM पर 1.27 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है। यह जुर्माना ‘बैंक कर्ज वितरण के लिए ऋण प्रणाली, बैंकों में साइबर सुरक्षा ढांचे और अपने KYC’ पर आरबीआई के कुछ दिशानिर्देशों का पालन न करने के चलते लगाया गया।

Hinduja Leyland Finance और Poonawalla Fincorp में क्या गड़बड़ी हुई

इसके अलावा रिजर्व बैंक ने हिंदुजा लेलैंड फाइनेंस लिमिटेड पर KYC दिशानिर्देश, 2016 के कुछ प्रावधानों का पालन न करने पर 4.90 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है। केंद्रीय बैंक ने पूनावाला फिनकॉर्प लिमिटेड पर 10 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है। बयान के मुताबिक, यह कार्रवाई नियामकीय अनुपालन में कमी के चलते की गई है, और इसका ग्राहकों के साथ किसी लेनदेन की वैधता से संबंध नहीं है। 

विनम्र अनुरोध कृपया हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। सबसे तेज अपडेट प्राप्त करने के लिए टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें एवं हमारे व्हाट्सएप कम्युनिटी ज्वॉइन करें। इन सबकी डायरेक्ट लिंक नीचे स्क्रॉल करने पर मिल जाएंगी। इसके अलावा और अधिक बिजनेस आईडियाज के लिए कृपया स्क्रॉल करके सबसे नीचे जाएं और POPULAR Category 3 में Business पर क्लिक करें। 

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!