Business ideas - 1 लाख प्रतिमाह कमाने HsH कीजिए, इन्वेस्टमेंट सिर्फ 5 लाख

Bhopal Samachar

Low investment high profit best startup small business ideas in Hindi

बिजनेस में सफलता के लिए सबसे सफल प्रयोग है "winners don't do different things , they do things differently" यानी जीतने वाले कोई भी अलग काम नहीं करते बल्कि वह अलग तरीके से काम को करते हैं। आज का बिजनेस आइडिया इसी पर आधारित है। एक ऐसा काम जो हर गांव-शहर में पहले से हो रहा है परंतु अपन एक अलग तरीके से करेंगे। 

Best business opportunity ideas for beginners

प्लंबर, इलेक्ट्रिशियन, कारपेंटर और क्लीनर की जरूरत सबको पड़ती है। कुछ स्टार्टअप कम कर रहे हैं। मोबाइल एप्लीकेशन के माध्यम से आप कोई भी सर्विस बुक कर सकते हैं। या फिर एक फोन कॉल करने पर सर्विस मिल जाती है। सबसे पुराना तरीका है, अपने इलाके की दुकान पर जाकर नोट करवा दो, सर्विस आपके घर आ जाएगी, लेकिन यह सभी लोग सर्विस चार्ज के साथ-साथ विजिटिंग चार्ज भी लेते हैं। विजिटिंग चार्ज यानी अपनी दुकान से आपके घर तक आने जाने का पेट्रोल एवं अन्य खर्चा। यह कम से कम ₹100 होता है। इसके कारण ही ज्यादातर लोग अपने घर के छोटे-मोटे काम नहीं करवाते। जब कई सारे काम इकट्ठे हो जाते हैं, तब होम सर्विस को बुलाया जाता है। 

अपन काम तो यही करेंगे परंतु दूसरे तरीके से। सबसे पहले एक वैन खरीदनी है। फिर टूल किट खरीदनी है। अब इस वैन में आपके साथ प्लंबर, इलेक्ट्रिशियन, कारपेंटर और क्लीनर भी होंगे। इन्हें मिनिमम फिक्स सैलरी प्लस इंसेंटिव पर नियुक्त करना है। सबकी यूनिफॉर्म होगी। बैनर, स्टैंडी और पेपर पंपलेट भी होंगे। अब आपके शहर की किसी भी हाई प्रोफाइल कॉलोनी में पहुंच जाना है। लोगों से पूछना है कि यदि उनके यहां कोई काम है तो, अभी तत्काल किया जा सकता है। विजिटिंग चार्ज नहीं लिया जाएगा। 100-200 रुपए बचाने का मौका मिलेगा इसलिए ज्यादातर लोग आपको कोई ना कोई काम जरूर बता देंगे। बस इतना ही तो चाहिए। एक दिन में 100 घर के टारगेट पूरा करना है। 

1 महीने के भीतर आपको पता चल जाएगा कि लोगों को प्लंबर, इलेक्ट्रिशियन, कारपेंटर और क्लीनर में से सबसे ज्यादा किसकी जरूरत होती है। उदाहरण के लिए प्लंबर की जरूरत सबसे ज्यादा होती है तो आपकी टीम में 2 प्लंबर, 1 इलेक्ट्रीशियन, 1 कारपेंटर और 1 क्लीनर होगा। इसके कारण आपकी कमाई और ज्यादा बढ़ जाएगी। 3 महीने के भीतर आपको पता चल जाएगा कि, लोगों के घरों में सबसे ज्यादा कौन सी चीज खराब हो जाती है। यदि आप उसे थोक में खरीद लेंगे तो, उसमें भी फायदा हो जाएगा। 

best new unique business ideas in hindi for students 

स्टूडेंट के लिए यह एक मजेदार बिजनेस हो सकता है। विद्यार्थियों की एक टीम बना सकते हैं जिनमें से कोई प्लंबर, कोई इलेक्ट्रिशियन, और कोई कारपेंटर अथवा क्लीनर का काम करेगा। पढ़ाई करना जरूरी है इसलिए सप्ताह में केवल दो दिन, शनिवार और रविवार को कम करें। इसके कारण कमाई भी होगी और पढ़ाई भी। पापा से पैसे भी नहीं मांगने पड़ेंगे। 

Business ideas for women in india 

इस प्रकार के बिजनेस में महिलाओं के सफल होने की संभावना ज्यादा होती है क्योंकि घर के छोटे-मोटे काम, घर की महिलाएं करवाती हैं। दिन के समय वह घर में अकेली होती है। यदि कोई महिला होम सर्विस देने के लिए आएगी तो, ग्राहकों के लिए ज्यादा आसानी होगी। आप अपनी टीम में पुरुषों को नियुक्त कर सकती हैं। खुद काम करने की जरूरत नहीं है, लेकिन आपकी उपस्थिति दूसरों के लिए काफी है। 

Business ideas for retired employees in india 

सेवानिवृत्त शासकीय कर्मचारी इस बिजनेस में इन्वेस्टमेंट करके काफी बढ़िया रिटर्न बना सकते हैं। सिर्फ एक वैन क्यों, अपने शहर के साइज के हिसाब से अधिकतम संख्या में टीम नियुक्त कर सकते हैं। लोग जितना जाएंगे उतना ज्यादा काम मिलेगा। 

Profitable business ideas in india 

इस बिजनेस में प्रॉफिट ही प्रॉफिट है। सबसे खास बात यह की दुकान के संचालन का खर्चा नहीं है। बस वैन का फ्यूल खर्च होगा। टीम को सैलरी देनी है, लेकिन यह सब कुछ तो हर रोज निकल आएगा। यदि 100 लोगों के यहां काम किया और सिर्फ ₹100 सर्विस चार्ज मिला तो यह टोटल ₹10000 हो जाता है। यानी 1 महीने का ₹300000, इसमें से डेढ़ लाख रुपए का खर्चा निकाल दीजिए तो भी डेढ़ लाख रुपये आपका होगा। Notice: this is the copyright protected post. do not try to copy of this article. 

विनम्र अनुरोध कृपया हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। सबसे तेज अपडेट प्राप्त करने के लिए टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें एवं हमारे व्हाट्सएप कम्युनिटी ज्वॉइन करें। इन सबकी डायरेक्ट लिंक नीचे स्क्रॉल करने पर मिल जाएंगी। इसके अलावा और अधिक बिजनेस आईडियाज के लिए कृपया स्क्रॉल करके सबसे नीचे जाएं और POPULAR Category 3 में Business पर क्लिक करें। 

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!