Business ideas - ना मशीन ना दुकान, सिर्फ 10000 से शुरू कर सकते हैं, हाई प्रोफाइल प्रोडक्ट

Bhopal Samachar

Low investment high profit best startup small business ideas in Hindi

यह एक ऐसा बिजनेस आइडिया है, जिसे सीखने के लिए आपको स्वर्ग जाना होगा लेकिन यकीन मानिए सिर्फ 7 दिनों में आप स्पेशलिस्ट बनकर अपने शहर वापस लौटेंगे और एक हाई प्रोफाइल प्रोडक्ट के साथ ट्रेडिंग शुरू करेंगे। सिर्फ एक साल में आप अपनी कंपनी और ब्रांड बना सकते हैं। टर्नओवर करोड़ तक पहुंचा सकते हैं। 

Best business opportunity ideas for beginners 

ड्राई फ्रूट्स पूरे भारत में बेचे और खरीदे जाते हैं। बाजार में आपको दो प्रकार के ड्राई फ्रूट्स मिलते हैं। खुले हुए ड्राई फ्रूट्स, जिनके खराब होने का खतरा ज्यादा होता है और कई बड़ी कंपनियों के पैकेट में बंद ड्राई फ्रूट्स, जो काफी ज्यादा महंगे होते हैं। अपन को यही ड्राई फ्रूट्स का बिजनेस करना है परंतु, ऐसे नहीं जैसे सब कर रहे हैं। थोड़ा अलग तरीके से। इसके लिए आपको स्वर्ग यानी कश्मीर जाना होगा। क्योंकि ज्यादातर ड्राई फ्रूट्स की पैदावार वहीं पर होती है। वहां पर 7 दिन रुकने के हिसाब से टूर प्रोग्राम डिसाइड कीजिए। 

वहां आपको एक-एक किसान के पास जाने की जरूरत नहीं है। हम आपको सबसे बड़ा सीक्रेट और शॉर्टकट बताते हैं। जम्मू में रघुनाथ बाजार है। बस इसी बाजार में आपको पूरा एक सप्ताह बिताना है। यह बाजार ड्राई फ्रूट्स के मामले में आपको स्पेशलिस्ट बना देगा। जाने से पहले आप अपने बाजार में सभी प्रकार के ड्राई फ्रूट्स के रेट लेकर जाएंगे। इसके कारण आपको पता चल जाएगा कि, इस बिजनेस में ग्रॉस प्रॉफिट मार्जिन कितना है। यदि डिसीजन बन जाता है तो ₹10000 के ड्राई फ्रूट्स अपने साथ खरीद कर लाइए। उन्हें छोटे-छोटे ट्रायल पैक में पैक करके, सैंपलिंग कीजिए। 

आपके शहर के सभी बड़े ऑफिसर्स और करोड़पति कारोबारी, आपकी प्रीमियम कस्टमर हैं। अपने ब्रांड के लिए एक बढ़िया सा नाम सोचिए और उसे नाम में कश्मीर जरूर होना चाहिए। ड्राई फ्रूट्स के बिजनेस में पैकिंग का भी बड़ा महत्व होता है। आपकी पैकिंग बिल्कुल वैसी होनी चाहिए, जो बड़ी कंपनियों के प्रोडक्ट को टक्कर दे सके। जब लोगों को पता चलेगा कि आप सीधे कश्मीर से ड्राई फ्रूट्स लाते हैं, तो यकीन मनी आपकी जान से पहले आपके पास ढेर सारे ऑर्डर होंगे। 

जो प्रॉफिट मिले उसे वापस इन्वेस्ट कर दीजिए। सिर्फ 1 साल के अंदर आप अपनी कंपनी बन सकते हैं। आपका ब्रांड केवल आपके शहर में नहीं बल्कि आसपास के कई शहरों में और ऑनलाइन ई-कॉमर्स के माध्यम से पूरी दुनिया में खरीदा जा सकता है। बिजनेस के लिए सफलता की पहली सीढ़ी काफी मुश्किल होती है। एक बार उसे पर चढ़ गए तो फिर शिखर तक पहुंचना आसान होता जाता है। 

best new unique business ideas in hindi for students 

विद्यार्थियों के लिए भी यह बिजनेस आइडिया काफी मजेदार और फायदेमंद है। इस बिजनेस के कारण आपको जम्मू कश्मीर घूमने का मौका मिलेगा। सैंपल के बाद जितने आर्डर मिलेंगे केवल उतना माल खरीद कर लाइए। 2 महीने में एक बार विजिट पर जाइए। इससे आपकी पढ़ाई भी प्रभावित नहीं होगी और अच्छी खासी कमाई हो जाएगी। 

Business ideas for women in india 

ज्यादातर लोग ड्राई फ्रूट्स नहीं बल्कि पैकेट देखकर ड्राई फ्रूट्स खरीदने हैं लेकिन महिलाओं को अच्छे और खराब ड्राई फ्रूट्स के बारे में सबसे ज्यादा जानकारी होती है। इसलिए यह बिजनेस आपको काफी सूट करेगा। जब आप खुद रघुनाथ बाजार जाएंगे, तो निश्चित रूप से सबसे अच्छी क्वालिटी के ड्राई फ्रूट्स सबसे कम दाम में खरीदने में सफल हो जाएंगे। यदि आप ट्रेडिशनल भारतीय हाउसवाइफ है तो बोल भाव भी अच्छा कर लेंगी। उससे आपका नेट प्रॉफिट मार्जिन बढ़ जाएगा। 

Business ideas for retired employees in india 

सेवानिवृत शासकीय कर्मचारी इस बिजनेस में 5-10 लाख रुपए का इन्वेस्टमेंट करके शुरुआत से ही एक बड़े ब्रांड और कंपनी के साथ लांच कर सकते हैं। ड्राई फ्रूट्स के मामले में, बाजार में सिर्फ बड़ी कंपनियों के पैकेट मौजूद है। जब कोई लोकल ब्रांड आएगा तो लोग उसकी तरफ आकर्षित होंगे। अच्छी क्वालिटी और मल्टीनेशनल कंपनी की तुलना में सस्ते ड्राई फ्रूट, स्वाभाविक है कि सबको पसंद आएंगे। "सीधे कश्मीर से" यह वाक्य आपके ग्राहकों को आपसे हमेशा के लिए कनेक्ट कर देगा। 

Profitable business ideas in india 

यदि आप किसी कंपनी की फ्रेंचाइजी लेकर ड्राई फ्रूट का बिजनेस करते हैं। तो B2B की स्थिति में 25% और B2C की स्थिति में 50% तक प्रॉफिट मार्जिन होता है। लेकिन यदि डायरेक्ट शॉपिंग करेंगे तो, आपको सस्ते ड्राई फ्रूट्स मिलेंगे और बाजार से कम दाम में बेचने पर भी आपका प्रॉफिट मार्जिन काफी अच्छा होगा। यह 50% से अधिक हो सकता है। Notice: this is the copyright protected post. do not try to copy of this article. 

विनम्र अनुरोध कृपया हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। सबसे तेज अपडेट प्राप्त करने के लिए टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें एवं हमारे व्हाट्सएप कम्युनिटी ज्वॉइन करें। इन सबकी डायरेक्ट लिंक नीचे स्क्रॉल करने पर मिल जाएंगी। इसके अलावा और अधिक बिजनेस आईडियाज के लिए कृपया स्क्रॉल करके सबसे नीचे जाएं और POPULAR Category 3 में Business पर क्लिक करें। 

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!