Business ideas - सिर्फ 1BHK से ढाई लाख रुपए महीने का रेवेन्यू, लगातार बढ़ता जाएगा

Bhopal Samachar

Low investment high profit best startup small business ideas in Hindi

आज हम आपको एक ऐसा बिजनेस आईडिया देने जा रहे हैं। जिसका उपयोग करने पर शुरुआत में आपकी कमाई दो ढाई लाख रुपए महीने होगी परंतु यह लगातार बढ़ती चली आई और एक दिन यही बिजनेस आइडिया आपको करोड़पति बना देगा। 

Best business opportunity ideas for beginners 

भारत में परीक्षाओं से ज्यादा प्रतियोगी परीक्षाएं होती हैं। अच्छे स्कूल या यूनिवर्सिटी में एडमिशन के लिए परीक्षा, किसी पद की चयन परीक्षा में शामिल होने के लिए पात्रता परीक्षा, कभी किसी की प्री-परीक्षा तो कभी किसी की मेंस परीक्षा। इन परीक्षाओं की तैयारी के लिए उम्मीदवार कोचिंग क्लास में जाकर पढ़ाई करते हैं। कोचिंग क्लास के विज्ञापन देखकर तो ऐसा लगता है जैसे एडमिशन लेते ही परीक्षा पास हो जाएंगे, लेकिन जब परीक्षा पास में आती है तब कई बार एहसास होता है कि डिसीजन गलत हो गया। 

अपन समस्या का समाधान करेंगे

ऐसे ही गलत डिसीजन को सही करने के लिए Test Preparation Services संचालित की जाती है। भारत की प्रत्येक मेट्रो सिटी में JEE (Joint Entrance Examination), NEET (National Eligibility cum Entrance Test), CAT (Common Admission Test), UPSC (Union Public Service Commission) इत्यादि के लिए टेस्ट प्रिपरेशन सर्विसेज उपलब्ध है, लेकिन भारत के छोटे शहरों में ऐसी कोई सुविधा नहीं है। अपन को यही करना है। जिस इलाके में TPS नहीं है, वहां शुरू करना है। 

दूसरों की तुलना में अपन क्या खास कर लेंगे

TPS (Test Preparation Services) की कुछ खास बातें होती है। यही बातें TPS को किसी भी कोचिंग सेंटर से अलग और स्पेशल बना देती है। 
  1. TPS में Structured Learning करवाई जाती है। 
  2. Expert Guidance पर सबसे ज्यादा फोकस होता है। 
  3. Mock Tests and Practice हर दूसरे दिन होते हैं। 
  4. Doubt Clearing Sessions दिनभर चलता है। कोई कभी भी आ सकता है। 
सबसे खास बात यह होती है कि TPS में शिक्षकों का चयन बहुत सोच समझकर किया जाता है। ऐसे शिक्षक जो 6 महीने का कोर्स एक महीने में कंप्लीट करवा सकते हैं। ऐसे शिक्षक जो परीक्षा के बारे में, वह बातें जानते हैं जो आपके शहर में कोई दूसरा शिक्षक नहीं जानता। 

best new unique business ideas in hindi for students 

कॉलेज स्टूडेंट्स अथवा प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाली उम्मीदवारों को TPS (Test Preparation Services) जरूर करना चाहिए। जूनियर्स को पढ़ाने से आपकी पढ़ने की क्षमता बढ़ जाती है और जब आप उन्हें समझाते हैं कि, परीक्षा में प्रश्नों का सामना कैसे करना है तो आपका अपना कॉन्फिडेंस लेवल भी बढ़ जाता है। आपके लिए तो यह एक ऐसा बिजनेस आइडिया है जिसमें कमाई भी होगी और पढ़ाई भी होगी। 

Business ideas for women in india 

पुरुष अक्सर एक अच्छे कोच होते हैं, लेकिन महिला हमेशा एक अच्छी शिक्षक होती है। आप नौकरी पेशा महिला हैं, प्रोफेशनल हैं हाउसवाइफ, TPS सबको सूट करता है। ज्यादा इनवेस्टमेंट भी नहीं है। अपने घर से भी शुरू किया जा सकता है। एक बार आपके रिजल्ट अच्छे आए तो आपका कॉन्फिडेंस लेवल अपने आप बढ़ जाएगा। 

Business ideas for retired employees in india 

सेवानिवृत्त शासकीय कर्मचारी इस बिजनेस में इन्वेस्ट करके काफी हाई रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं। आपको सारा इन्वेस्टमेंट अच्छे, अत्याधुनिक उपकरणों से लैस क्लासरूम में करना है। TPS के लिए सूटेबल टीचर्स नियुक्त करना है और बस, मैनेजमेंट संभालना है। बताने की जरूरत नहीं है कि आपके पास इतने सारे उम्मीदवार आएंगे कि आपकी TPS में सीट्स कम पड़ जाएगी। 

Profitable business ideas in india 

इस बिजनेस में शुरू से अंत तक प्रॉफिट ही प्रॉफिट है। फर्नीचर और उपकरणों पर थोड़ा सा इन्वेस्टमेंट है। मंथली एक्सपेंस के नाम पर सिर्फ किराया देना है। यदि आपको पढ़ाना नहीं आता तो टीचर की नियुक्ति भी शेयर होल्डिंग पर होती है। उन्हें उम्मीदवारों से प्राप्त होने वाली फीस का एक निश्चित प्रतिशत दिया जाता है। यदि एक हाल में आपके पास सिर्फ 20 सीट और 100 उम्मीदवार है। आपने सिर्फ 2500 मंथली फीस चार्ज किया है। तब भी आपको 1 महीने में ढाई लाख रुपए मिलते हैं। किराया, बिजली मेंटेनेंस और सारे खर्चे ₹50000 से ज्यादा नहीं हो सकते।
Notice: this is the copyright protected post. do not try to copy of this article. 

विनम्र अनुरोध कृपया हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। सबसे तेज अपडेट प्राप्त करने के लिए टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें एवं हमारे व्हाट्सएप कम्युनिटी ज्वॉइन करें। इन सबकी डायरेक्ट लिंक नीचे स्क्रॉल करने पर मिल जाएंगी। इसके अलावा और अधिक बिजनेस आईडियाज के लिए कृपया स्क्रॉल करके सबसे नीचे जाएं और POPULAR Category 3 में Business पर क्लिक करें। 

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!