Business ideas - सिर्फ ढाई लाख रुपए के इन्वेस्टमेंट से 25 लाख का टर्नओवर

Bhopal Samachar

Low investment high profit best startup small business ideas in Hindi

आज हम आपको एक ऐसा बिजनेस आईडिया देने जा रहे हैं, जो आपने सोचा तो होगा परंतु शायद देखा नहीं होगा। इसमें इन्वेस्टमेंट काफी कम होता है। प्रॉफिट भी कम होता है परंतु वॉल्यूम बहुत अधिक होता है इसलिए मोटी कमाई हो जाती है। 

Best business opportunity ideas for beginners 

THRIFT STORE (थ्रिफ्ट स्टोर), एक ऐसा बिजनेस कॉन्सेप्ट है, जिसमें ना तो आपके प्रोडक्ट की चिंता करनी पड़ती है और ना ही ग्राहकों की। THRIFT STORE किसी समुदाय या संप्रदाय विशेष के लिए बनाए जाते हैं। उदाहरण के लिए भारतीय रेलवे का THRIFT STORE, जिसमें केवल रेल कर्मचारियों को ही खरीदारी करने का मौका मिलेगा। THRIFT STORE में बाजार से सस्ता सामान मिलता है। यहां पुराने और उपयोग किए हुए कपड़े, फैशन, बर्तन, किताबें, खिलौने एवं घर परिवार में उपयोग आने वाली प्रत्येक चीज का विक्रय किया जाता है। 

THRIFT STORE में इन्वेस्टमेंट कम क्यों होता है

जिस समुदाय के लिए THRIFT STORE खोला जाता है, इस समुदाय के धनवान एवं सक्षम लोग THRIFT STORE में अपना सामान दान कर देते हैं। कुछ लोग सस्ती कीमत पर दे देते हैं। समुदाय से जुड़े व्यापारी, बिक्री से बचे हुए सामान दान कर देते हैं अथवा न्यूनतम मूल्य पर THRIFT STORE को दे देते हैं। यानी THRIFT STORE के संचालक को सामान खरीदने की चिंता नहीं करनी पड़ती। ज्यादातर माल दान में मिल जाता है या फिर उधारी में मिल जाता है। 

THRIFT STORE, समुदाय विशेष के लिए होते हैं इसलिए समुदाय विशेष की तरफ से स्टोर के लिए भवन मिल जाता है। किराया नहीं देना पड़ता, और समुदाय विशेष की जमीन पर होते हैं इसलिए उस समुदाय के लोगों की लाइन लगी रहती है। 

कुल मिलाकर THRIFT STORE के बिजनेस में बल्ले-बल्ले ही है। ना बाजार में दुकान खरीदने की झंझट, ना लाखों का इन्वेस्टमेंट, ना फ्रेंचाइजी के झगड़े और ना डीलरशिप की समस्या। ज्यादातर माल अनिश्चितकाल तक के लिए उधारी में मिल जाता है। जब बिक जाए तब पैसा देना होता है, और ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए विज्ञापन पर भी पैसा खर्च नहीं करना पड़ता। 

best new unique business ideas in hindi for students 

विद्यार्थियों के लिए यह सबसे अच्छी बिजनेस अपॉर्चुनिटी हो सकती है। WEEKLY THRIFT STORE शुरू कर सकते हैं, जो केवल शनिवार-रविवार को ओपन होंगे। इसके कारण आपको अपनी पढ़ाई के लिए समय मिल जाएगा। सबसे अच्छी बात यह है कि बिजनेस को चलाने के लिए आपको, दूसरों की तुलना में ज्यादा चुनौतियों का सामना नहीं करना पड़ेगा। 

Business ideas for women in india 

महिलाओं के लिए तो THRIFT STORE किसी वरदान से कम नहीं है। वर्किंग वुमन पलक झपकते ही बिजनेस वूमेन बन सकती है। हाउसवाइफ, इंडिपेंडेंस हो जाएगी। THRIFT STORE का संचालन तनाव भरा नहीं होता। जो लोग आपको सामान देते हैं और जो लोग आपसे सामान खरीदते हैं। दोनों आपका सम्मान करते हैं क्योंकि आप सेवा का काम कर रहे होते हैं। 

Business ideas for retired employees in india 

सेवानिवृत्त शासकीय कर्मचारियों के लिए THRIFT STORE समाज सेवा का सबसे अच्छा माध्यम हो सकता है। आपका समय भी कट जाएगा, इन्वेस्टमेंट भी नहीं लगेगा और कमाई भी होती रहेगी। सबसे खास बात, इस उम्र में समाज से सम्मान चाहिए होता है और इस बिजनेस में भरपूर सम्मान मिलता है। 

Profitable business ideas in india 

THRIFT STORE में प्रोडक्ट की कीमत, उसके निर्धारित बाजार मूल्य से कम होती है परंतु इसमें प्रॉफिट मार्जिन काफी अच्छा होता है, क्योंकि उस वस्तु की खरीदी भी काफी कम में होती है। उदाहरण के लिए एक बड़े ब्रांड के जूते जिसका बाजार मूल्य ₹10000 है, किसी प्रतिष्ठित व्यक्ति है कुछ दिनों तक उपयोग करने के बाद THRIFT STORE को ₹1000 में दे दिए। THRIFT STORE ने उस जूते को ₹3000 में बेचा। जबकि बाजार में ₹10000 MRP वाला यूज्ड जूता कम से कम ₹5000 में मिल रहा है। इस प्रकार ग्राहक को ₹2000 की बचत हो गई, लेकिन आपको भी तो ₹2000 का फायदा हो गया। बाजार में जो दुकानदार यही जूता ₹5000 में बेच रहा है, उसे दुकान का किराया भी देना पड़ रहा है और लाखों रुपए का इन्वेस्टमेंट करके माल खरीद कर लाया है। Notice: this is the copyright protected post. do not try to copy of this article. 

विनम्र अनुरोध कृपया हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। सबसे तेज अपडेट प्राप्त करने के लिए टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें एवं हमारे व्हाट्सएप कम्युनिटी ज्वॉइन करें। इन सबकी डायरेक्ट लिंक नीचे स्क्रॉल करने पर मिल जाएंगी। इसके अलावा और अधिक बिजनेस आईडियाज के लिए कृपया स्क्रॉल करके सबसे नीचे जाएं और POPULAR Category 3 में Business पर क्लिक करें। 

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!