Business ideas - लोकल प्रोडक्ट्स की ग्लोबल ट्रेडिंग, विदाउट इन्वेस्टमेंट लाखों की कमाई

Bhopal Samachar

Low investment high profit best startup small business ideas in Hindi

यह जीरो इन्वेस्टमेंट हाई प्रॉफिट बिजनेस आइडिया है। इसमें आप लोकल प्रोडक्ट्स की ग्लोबल ट्रेडिंग करेंगे। इसके कारण आप तो लाखों कमाएंगे ही, लोकल वालों की भी एक्स्ट्रा इनकम हो जाएगी। 

Best business opportunity ideas for beginners 

ई-कॉमर्स ने लोकल प्रोडक्ट्स के लिए ग्लोबल मार्केट ओपन कर दिया है। इस बिजनेस आइडिया के तहत आपको एक ट्रेड लाइसेंस लेना है, MSME और जीएसटी रजिस्ट्रेशन करवाना है। इसके बाद सबसे महत्वपूर्ण काम करना है जिसके बारे में लोगों को जानकारी नहीं है और जिसे है, वह दूसरों को बताता नहीं है। भारत सरकार की वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय (Directorate General of Foreign Trade (DGFT)) की ऑफिशियल वेबसाइट dgft.gov.in पर जाकर रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी करनी है। इसके पूरा होते ही आपको एक कोड मिलेगा। इस कोड को इंपोर्ट एक्सपोर्ट कोड कहते हैं। आम बोलचाल की भाषा में इसी को इंपोर्ट एक्सपोर्ट लाइसेंस भी कहते हैं। इसकी फीस मात्र ₹500 है। रजिस्ट्रेशन के लिए आपको कहीं दौड़ धूप करने की जरूरत नहीं है। अपने घर बैठे, आप स्वयं रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं। 

कौन सा प्रोडक्ट एक्सपोर्ट करना है

यह निर्धारित करना बहुत जरूरी है कि, कौन सा प्रोडक्ट एक्सपोर्ट करना है। इसके लिए आपको कोई प्रोडक्शन यूनिट लगाने की जरूरत नहीं है। कृपया अपने लोकल मार्केट में सर्च कीजिए। ऐसे यूनिट प्रोडक्ट्स की लिस्ट तैयार कीजिए, जिन्हें ग्लोबल मार्केट में एक्सपोर्ट किया जा सकता है। यह जानकर आपका कॉन्फिडेंस बढ़ जाएगा कि, मिट्टी के दीपक तक भारत से दुनिया भर में एक्सपोर्ट किए जाते हैं। 

प्रोडक्ट को एक्सपोर्ट कैसे करेंगे

सब कुछ फाइनल हो जाने के बाद अमेजॉन और इसके जैसी दूसरी सभी ई-कॉमर्स वेबसाइट पर अपने स्टोर ओपन कीजिए जो एक्सपोर्ट बिजनेस करती है। इसका सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि, आपको ग्राहकों की तलाश नहीं करनी पड़ेगी। कंपनी वाले आपके घर से आपका प्रोडक्ट उठा कर ले जाएंगे और दुनिया के किसी भी देश में ग्राहक को डिलीवरी करने के बाद प्रोडक्ट का पैसा आपके बैंक अकाउंट में जमा कर देंगे। इस प्रकार आप भारत के किसी भी गांव में बैठकर अपने लोकल प्रोडक्ट्स को दुनिया भर में एक्सपोर्ट कर सकते हैं और भारत के लिए विदेशी मुद्रा की कमाई कर सकते हैं। 

best new unique business ideas in hindi for students 

यह बिजनेस आइडिया स्टूडेंट के लिए तो एक सेकंड में क्लिक करने वाला है। कोई इंवेस्टमेंट नहीं लगती। ट्रेड लाइसेंस से लेकर एक्सपोर्ट लाइसेंस तक टोटल ₹5000 का भी खर्चा नहीं है। आपकी सफलता की संभावना इसलिए ज्यादा है क्योंकि आप ग्लोबल मार्केट में ज्यादा बेहतर तरीके से रिसर्च कर सकते हैं और अपने लिए सबसे बेस्ट प्रोडक्ट का चुनाव कर सकते हैं। 

Business ideas for women in india 

हाउसवाइफ अथवा भारतीय महिलाओं के लिए यह बिजनेस आइडिया उनकी एक्स्ट्रा कमाई का जरिया हो सकता है और यदि भाग्य ने साथ दे दिया तो, यही बिजनेस पूरे परिवार की पहचान बन जाएगा। महिलाओं के ध्यान में ऐसे बहुत सारे प्रोडक्ट होते हैं, जो पुरुषों को दिखाई भी नहीं देते। भारत की महिलाओं द्वारा मेहंदी के डिजाइन और कैलीग्राफी आर्ट, दुनिया के कई देशों में एक्सपोर्ट किया जा रहे हैं। 

Business ideas for retired employees in india 

सेवानिवृत्त शासकीय कर्मचारी इस बिजनेस में थोड़ा इन्वेस्टमेंट करके बड़ा रिटर्न कमा सकते हैं। ई-कॉमर्स वेबसाइट पर अपना स्टोर खोलना फ्री है परंतु यदि बड़ी संख्या में प्रोडक्ट बेचना है तो फिर कुछ पैसा खर्च करना पड़ता है। इधर अपने प्रोडक्ट को स्टोर करके रखना पड़ता है क्योंकि, ऑनलाइन आर्डर मिलते ही 24 घंटे के भीतर प्रोडक्ट डिस्पैच करना होता है। इसलिए थोड़ा सा इन्वेस्टमेंट करके, बड़ा अच्छा मुनाफा कमाया जा सकता है। 

Profitable business ideas in india 

यह 100% प्रॉफिटेबल बिजनेस है। इसमें किसी भी प्रकार का रिस्क नहीं है। हाथ से बने हुए स्वेटर का मूल्य आपके शहर में यदि ₹1000 पड़ता है तो उसे दुनिया के दूसरे देशों में 3000 से ₹10000 तक बेचा जा सकता है। कुछ लोग तो गंगा की बालू मिट्टी को पैकेट में भरकर एक्सपोर्ट कर रहे हैं। विदेश में रहने वाले भारतीय नागरिक इस बालू मिट्टी से शिवलिंग का निर्माण करते हैं। अब तक आपको समझ में आ गया होगा कि आपको किसी प्रोडक्ट पर काम करना है। बस तो आप इंतजार किस बात का। आज का दिन सबसे शुभ है। रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू कीजिए। Notice: this is the copyright protected post. do not try to copy of this article. 

विनम्र अनुरोध कृपया हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। सबसे तेज अपडेट प्राप्त करने के लिए टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें एवं हमारे व्हाट्सएप कम्युनिटी ज्वॉइन करें। इन सबकी डायरेक्ट लिंक नीचे स्क्रॉल करने पर मिल जाएंगी। इसके अलावा और अधिक बिजनेस आईडियाज के लिए कृपया स्क्रॉल करके सबसे नीचे जाएं और POPULAR Category 3 में Business पर क्लिक करें। 

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!