Business ideas - नौकरी के साथ शुरू करें, सैलरी से दोगुना कमाएं

Bhopal Samachar

Low investment high profit best startup small business ideas in Hindi

आज हम आपको एक ऐसा बिजनेस आईडिया देने जा रहे हैं जिसके लिए आपको अपनी नौकरी छोड़ने की जरूरत नहीं है। सबसे पहले एक्स्ट्रा टाइम में शुरू कीजिए। जब लगातार 6 महीने तक, आपकी कमाई आपकी सैलरी से डबल बने, तब नौकरी छोड़कर इस बिजनेस में फुल टाइम इंवॉल्व हो जाना। बताने की जरूरत नहीं की तब आपकी कमाई, आपकी सैलरी से 10X तक हो सकती है। 

Best business opportunity ideas for beginners 

भारत में सरकारी या प्राइवेट कर्मचारियों के पास ऑफिस और फैमिली के बाद भी 2 घंटे का एक्स्ट्रा टाइम बच जाता है। इसका उपयोग एंटरटेनमेंट के लिए किया जाता है। या तो अपनी टीवी पर कोई वेब सीरीज या फिल्म देख लेते हैं या फिर किसी के साथ गपशप हो जाती है। अपने बिजनेस को जमाने के लिए बस यही एक्स्ट्रा टाइम चाहिए। सबसे पहले Doodle Art सीखिए। यह सिखाना बहुत आसान है लेकिन इसमें परफेक्शन के लिए थोड़ी प्रैक्टिस की जरूरत होती है। शौकिया आर्टिस्ट और प्रोफेशनल के बीच में जो अंतर होता है, वह प्रेक्टिस से ही आता है। 

बड़ी-बड़ी कंपनियों से कम मिलता है

अच्छी प्रैक्टिस हो जाने के बाद अपने Doodles इंस्टाग्राम, प्रिंट रेस्ट और फ्री इमेज वाली दुनिया भर की सभी वेबसाइट पर अपलोड करना शुरू कर दीजिए। यह आपकी कल का प्रदर्शन है। इसके कारण ही आपको क्लाइंट्स मिलेंगे। अब तक आपको याद आ गया होगा कि, कई बड़ी कंपनियां अपने नाम का, या फिर अपने प्रोडक्ट के नाम का, या फिर उनके किसी विशेष अभियान के लिए Doodle बनवाती हैं और इसके लिए काफी ज्यादा फीस अदा करती है। कई बार तो महंगे Doodles अपने आर्ट और प्राइस के कारण न्यूज़ हेडलाइंस बन जाते हैं। 

यह एक ऐसा बिजनेस है जिसे आप अपने घर बैठे वर्ल्डवाइड कर सकते हैं। Freelance Jobs वाली वेबसाइट पर अपनी प्रोफाइल बना बनाएंगे तो आपको बहुत सारे क्लाइंट मिल जाएंगे। जैसे-जैसे आपकी रेटिंग बढ़ती जाएगी, वैसे-वैसे आपकी फीस भी बढ़ती जाएगी और यह एक ऐसा बिजनेस है जिसमें क्लाइंट ऐसे आर्टिस्ट को पसंद करते हैं जिनकी फीस सबसे ज्यादा हो। 

best new unique business ideas in hindi for students 

भारत में ज्यादातर विद्यार्थी अपनी लाइफ में कम से कम एक बार कोई ना कोई Doodles जरूर बनाते हैं, लेकिन अक्सर उन्हें पता नहीं होता कि यह आर्ट भी उनके लिए एक प्रोफेशन हो सकता है। आप अपनी पढ़ाई के साथ-साथ अपने ही स्टडी रूम में बैठकर एक्स्ट्रा कमाई भी कर सकते हैं। कॉलेज की फीस और हॉस्टल का खर्चा तो निकल ही आएगा। इसके अलावा थोड़ी बहुत सेविंग भी हो जाएगी। 

Business ideas for women in india 

Doodle Art के मामले में भारत की लड़कियां तो पहले से ही स्पेशलिस्ट होती है। हथेली पर मेहंदी लगाते समय जो क्रिएटिविटी प्रदर्शित होती है। दुनिया भर में उसका कोई तोड़ नहीं है। यदि आप हाउसवाइफ है तो घर के काम के बाद जो एक्स्ट्रा टाइम मिलता है उसमें Doodle Art का काम शुरू कर सकते हैं। यदि संकोच होता है तो शुरुआत में, परिचितों को इसके बारे में कुछ मत बताइए। जब आपको लोकप्रियता मिलने लगे तब अपना स्टूडियो शुरू कीजिए। 

Business ideas for retired employees in india 

सेवानिवृत्त शासकीय कर्मचारी खुद भी कर सकते हैं और सिर्फ इन्वेस्टमेंट करके बिना कोई काम किया भी अच्छा खासा रिटर्न कमा सकते हैं। आपको सिर्फ इतना करना है कि, किसी एक्सपर्ट को हायर करना है। वह आपकी पूरी टीम को Doodle Art सिखा देगा। टीम के दो लोग केवल ऑनलाइन प्रोफाइलिंग करने, Doodles अपलोड करने और क्लाइंट्स के साथ कम्युनिकेशन करने का काम करेंगे। बाकी सारे लोग स्टूडियो में बैठकर क्लाइंट के आर्डर को पूरा करेंगे। इस प्रकार पूरा काम एक टीमवर्क बन जाएगा और आप कम समय में ज्यादा काम कर पाएंगे। वैसे भी जिसे काम करना आता है उसे कम्युनिकेशन नहीं आता और जिसे कम्युनिकेशन आता है उसे काम करना नहीं आता। आप दोनों को नौकरी देकर अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते हैं।

Profitable business ideas in india 

शुरुआत में अपन ने सैलरी से डबल की बात की थी। भारत में प्राइवेट सेक्टर में औसत सैलरी ₹50000 मानकर चलते हैं। इस हिसाब से 1 साल का 6 लाख रुपए हुआ और यकीन मानिए यदि आपने शुरुआत के 3 महीने मन लगाकर सीख लिया, अगले 3 महीने सब कुछ छोड़कर प्रैक्टिस कर ली तो बचे हुए 6 महीने में ₹1200000 की कमाई बड़े आराम से हो जाएगी। यह सब कुछ आपका प्रॉफिट है क्योंकि इस बिजनेस में आपकी क्रिएटिविटी और एक लैपटॉप के अलावा कुछ भी इन्वेस्टमेंट नहीं है। Notice: this is the copyright protected post. do not try to copy of this article. 

विनम्र अनुरोध - कृपया हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। सबसे तेज अपडेट प्राप्त करने के लिए टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें एवं हमारे व्हाट्सएप कम्युनिटी ज्वॉइन करें। इन सबकी डायरेक्ट लिंक नीचे स्क्रॉल करने पर मिल जाएंगी। इसके अलावा और अधिक बिजनेस आईडियाज के लिए कृपया स्क्रॉल करके सबसे नीचे जाएं और POPULAR Category 3 में Business पर क्लिक करें। 

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!