GENERAL KNOWLEDGE- झगड़े में महिलाओं का पलड़ा भारी क्यों होता है, फिजिक्स के सिद्धांत से समझिए

Bhopal Samachar
हमारी इंडियन HAPPY FAMILIES में प्यार के साथ-साथ लड़ाई-झगड़ा, तकरार एक आम बात है और अक्सर इन लड़ाईयों में वाइफ का पलड़ा भारी ही होता है, परंतु क्या आप जानते हैं कि इसके पीछे भी फिजिक्स का एक सिद्धांत छुपा है। तो चलिए आज 1 मिनट से भी कम समय में इसी के पीछे का साइंस पता लगाने की कोशिश करते हैं।

ध्वनि क्या है- WHAT IS SOUND

ध्वनि यानी साउंड के बारे में तो आप जानते ही होंगे कि यह एक प्रकार की यांत्रिक तरंग (Mechanical Wave) है, जिसे चलने के लिए किसी न किसी माध्यम की आवश्यकता होती है। मजेदार बात यह है कि अगर किसी की बोलती बंद करनी हो तो उसे निर्वात यानी वैक्यूम (VACCUM) में ले जाना पड़ेगा क्योंकि ध्वनि की चाल सबसे ज्यादा ठोस में, ठोस से कम द्रव में और द्रव से कम गैस में होती है और निर्वात या वैक्यूम में ध्वनि की चाल शून्य हो जाती है।  दीवार ठोस है इसीलिए कहा जाता है की "दीवारों के भी कान होते हैं" यानी दीवार, पानी और गैस से ज्यादा सुन सकती है। 

मेल एंड फीमेल वॉइस में क्या अंतर है - DIFFERENCE BETWEEN MALE AND FEMALE VOICE

यह तो हम जानते ही हैं महिलाओं की आवाज पतली होती है और जिसके कारण कानों को चुभती है। फिजिक्स की भाषा में इसकी आवृत्ति ज्यादा (HIGH FREQUENCY) होती है और तारत्व भी ज्यादा (HIGH PITCH) होता है। जबकि पुरुषों की आवाज मोटी, इसलिए सुनने में सुगम होती है। फिजिक्स की भाषा में इसकी आवृत्ति कम (LOW FREQUENCY) होती है तथा तारत्व भी कम (LOW PITCH) होता है। 

वाइफ का पलड़ा भारी होने का कारण उनकी वॉइस की HIGH FREQUENCY और HIGH PITCH है। इसलिए पुरुषों को इसे अपने दिल पर लेने की जरूरत नहीं है वरना यदि यह फ्रीक्वेंसी, आपके हार्ट की फ्रीक्वेंसी से मैच हो गई तो अंजाम आप जानते ही हैं। 

विनम्र निवेदन🙏कृपया हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। सबसे तेज अपडेट प्राप्त करने के लिए टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें एवं हमारे व्हाट्सएप कम्युनिटी ज्वॉइन करें। इन सबकी डायरेक्ट लिंक नीचे स्क्रॉल करने पर मिल जाएंगी। सामान्य ज्ञान और महत्वपूर्ण जानकारी के लिए कृपया स्क्रॉल करके सबसे नीचे POPULAR Category में knowledge पर क्लिक करें।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!