Independence Day Speech - स्वतंत्रता दिवस के दिन भाषण के लिए महत्वपूर्ण बातें

Bhopal Samachar
15 अगस्त यानी भारत का स्वतंत्रता दिवस। यदि आप किसी कार्यक्रम में मुख्य अतिथि अथवा विशिष्ट अतिथि हैं और आपको पब्लिक को संबोधित करना है। स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर आयोजित समारोह में अपने भाषण को सबसे आकर्षक बनाना है, तो निम्न बिंदुओं को नोट कर दीजिए और इसी के अनुसार अपना भाषण तैयार कीजिए। 

भाषण का प्रारंभ

भारत के राष्ट्रीय ध्वज को प्रणाम करें। सभा में उपस्थित सभी लोगों का यथायोग्य अभिवादन करें और इसके ठीक बात देशभक्ति से भरी हुई किसी कविता अथवा गीत की पंक्तियां से अपने भाषण का प्रारंभ करें। किसी ऐसी घटना का जिक्र करें जो श्रोताओं के मन को भावुक बना दे। संक्षिप्त में लेकिन विशेष अंदाज में स्वतंत्रता का महत्व बताएं। पब्लिक को समझ में आ जाए कि, स्वतंत्रता के बिना जीवन कितना मुश्किल हो जाता है और स्वतंत्रता, पृथ्वी पर जन्म लेने वाले प्रत्येक प्राणी का नैसर्गिक अधिकार है। 

भाषण के मध्य भाग में

स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के योगदान एवं उनके बलिदान के बारे में गर्व के साथ लेकिन संक्षिप्त में विवरण प्रस्तुत करें। आप जहां पर भी है वहां स्थानीय स्वतंत्रता संग्राम सेनानी का जिक्र जरूर करें। स्वतंत्रता के कारण भारत को प्राप्त हुई उपलब्धियों के बारे में बताएं। उदाहरण के लिए परमाणु परीक्षण और मंगल मिशन। बजट कम था परंतु ISRO के वैज्ञानिकों को इस बात की स्वतंत्रता प्राप्त थी के वह अपना बजट किसी भी प्रकार से खर्च कर सकते हैं। इसके बाद भारत के समक्ष उपस्थित चुनौतियों के बारे में बात करें और युवाओं को प्रेरित करें कि, वह इन चुनौतियों पर विजय पाने के लिए अपनी भूमिका निर्धारित करें। 

भाषण के अंत में

एकता एवं प्रगति में योगदान के लिए सभी से अपील करें। आशावादी नोट- भारत का भविष्य कितना उज्जवल है। और सबसे अंत में सभी के लिए यथायोग्य धन्यवाद ज्ञापित करें। 

भाषण के दौरान ध्यान देने वाली महत्वपूर्ण बातें

  1. आपकी भाषा सरल एवं स्पष्ट होनी चाहिए। 
  2. आपकी बॉडी लैंग्वेज में आत्मविश्वास और गर्व का प्रदर्शन होना चाहिए। 
  3. श्रोताओं के साथ भावनात्मक जुड़ाव होना चाहिए। 
  4. भाषण लंबा नहीं होना चाहिए। 

भाषण के लिए सबसे महत्वपूर्ण बात
अपने पॉइंट्स को ध्यान में रखने के लिए चित्रों का उपयोग करें। 

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!