IPO GMP 129% - तीन कंपनियां जिनके शेयर्स खरीदने इन्वेस्टर्स टूट पड़े हैं, OLA-e की बैंड बज गई

Bhopal Samachar
भारत के शेयर बाजार में आज की तारीख में पांच कंपनियों के आईपीओ ओपन है। हर कंपनी एक से बढ़कर एक है। ओला वाले भाविश भाई प्राइवेट इन्वेस्टमेंट उठाने में माहिर हैं, लेकिन स्टॉक मार्केट के इन्वेस्टर्स ने ओला वाले भाविश भाई की क्लास ले डाली है। पहले दिन आईपीओ फुल होना तो दूर की बात 50% भी सब्सक्राइब नहीं हुआ। जबकि उनके साथ ओपन हुई दूसरी कंपनियों के आईपीओ 6X तक सब्सक्राइब हो गए हैं। चलिए, हम उन तीन कंपनियों के नाम बताते हैं, जिनके शेयर्स खरीदने के लिए इन्वेस्टर टूट पड़े हैं। 

Afcom Holdings IPO GMP Trend

सिंगापुर सहित दुनिया के 10 देश में कार्गो सर्विस का बिजनेस करने वाली Afcom Holdings के शेयर्स की खरीदारी के लिए ग्रे मार्केट में मारामारी मची हुई है। आईपीओ प्राइस 29 जुलाई को डिक्लेअर हुआ और 30 जुलाई को 93.52% प्रीमियम पर ट्रेडिंग हो रही थी। फिर 1 अगस्त को 106.48% और 2 अगस्त को जब आईपीओ ओपन हुआ तो 129.63% प्रीमियम पर ट्रेडिंग हो रही है। 3 अगस्त की सुबह तक भी सेम सिचुएशन है। इसके कारण Afcom Holdings की Estimated Listing Price 248 रुपए हो गई है। यदि लिस्टिंग वाले दिन तक यही सिचुएशन बनी रही तो इस कंपनी की आईपीओ सब्सक्राइबर्स को 129% का मुनाफा होगा। आईपीओ 300% से ज्यादा सब्सक्राइब हो चुका है।

Picture Post Studios IPO GMP Trend

कंपनी बॉलीवुड में छोटे-मोटे काम करती है। कई फिल्मों का पहला दिन का कलेक्शन 100 करोड रुपए होता है, और इस कंपनी का साल भर का टोटल रिवेन्यू लगभग 27 करोड रुपए है लेकिन फिर भी ग्रे मार्केट के इन्वेस्टर्स को इस कंपनी में और इसके प्रमोटर्स में पोटेंशियल दिखता है। 29 जुलाई को आईपीओ प्राइस अनाउंस किया गया था और 30 जुलाई को ग्रे मार्केट में 41.67% प्रीमियम पर ट्रेडिंग हो रही थी। 31 जुलाई को 62.5% और आईपीओ ओपन होने के 1 दिन पहले 70.83% प्रीमियम पर ट्रेडिंग शुरू हुई जो 3 अगस्त तक निरंतर जारी है। इसके कारण Picture Post Studios की Estimated Listing Price 41 रुपए हो गई है। आईपीओ सब्सक्राइब करने वालों को इस कंपनी के शेयर्स ₹24 में मिलेंगे। यदि स्टॉक एक्सचेंज में 41 रुपए पर लिस्ट हो गए तो आईपीओ सब्सक्राइबर्स को सिर्फ 7 दिन में लगभग 71% का फायदा होगा। आईपीओ 600% से ज्यादा सब्सक्राइब हो चुका है।

Dhariwalcorp IPO GMP Trend

कंपनी का 4 साल पुरानी है लेकिन एक साथ कई सारे काम धंधे कर रही है। जोधपुर राजस्थान का धारीवाल परिवार इस कंपनी का प्रमोटर है। आईपीओ प्राइस 26 जुलाई को डिक्लेअर हुआ था। 28 जुलाई तक ग्रे मार्केट में इस कंपनी के नाम को लेकर सन्नाटा छाया हुआ था लेकिन 29 जुलाई को 18.87% प्रीमियम पर ट्रेडिंग शुरू हुई जो लगातार बढ़ती जा रही है। 30 जुलाई को रितेश प्रतिशत 31 जुलाई को 47% ओपनिंग वाले दिन 1 अगस्त को 56% और 2 अगस्त को 60.38% प्रीमियम पर ट्रेडिंग हुई है। यदि इसी अनुपात में प्रीमियम बढ़ता चला गया तो लिस्टिंग वाले दिन 5 अगस्त को, इस आईपीओ के सब्सक्राइबर्स को 100% से ज्यादा का फायदा होगा परंतु यदि यही स्थिति बनी रही तब भी 60% मुनाफा की उम्मीद है। आईपीओ 900% से ज्यादा सब्सक्राइब हो चुका है।

ओला वाले भाविश भाई की बैंड बजाई 

ओला के फाउंडर और ओला इलेक्ट्रिक के एकमात्र प्रमोटर भाविश अग्रवाल ने पिछले 14 साल में लगभग गर्दन पर स्टार्टअप शुरू किए और करोड़पति इन्वेस्टर्स से लगभग 30000 करोड रुपए का इन्वेस्टमेंट भी उठाया परंतु ओला इलेक्ट्रिक के लिए भाविश भाई पब्लिक से पैसा मांगने स्टॉक मार्केट में आ रहे हैं। 27 जुलाई को जब आईपीओ प्राइस डिक्लेअर नहीं हुआ था तब इस कंपनी के शेयर्स के लिए 14 रुपए प्रीमियम पर बोली लग गई थी 28 जुलाई को प्रीमियम ₹15 हुआ लेकिन 29 जुलाई को जैसे ही आईपीओ प्राइस ₹76 डिक्लेयर हुआ। ग्रे मार्केट में प्रीमियम ₹2 घटकर 13 रुपए रह गया। 30 जुलाई को बढ़ा और 16 रुपए 50 पैसे हो गया। लेकिन जैसे भाविश भाई एक पॉइंट पर टिकते नहीं है वैसे ही ग्रे मार्केट में भी प्रीमियम एक नंबर पर टिक नहीं रहा है। आईपीओ ओपन होने की एक दिन पहले 1 अगस्त को प्रीमियम फिर से घटा और 13 रुपए रह गया। 2 अगस्त को आईपीओ ओपन हुआ, बाकी सब कंपनियों का प्रीमियम हाई हुआ परंतु ओला इलेक्ट्रिक का घटकर ₹9 रुपए रह गया। ओला इलेक्ट्रिक कंपनी ने जब अपने स्कूटर के लिए बुकिंग ओपन की थी तो पहले ही दिन भीड़ लग गई थी लेकिन स्टॉक मार्केट में इस कंपनी के शेयर्स खरीदने के लिए कोई तैयार नहीं है। पहले दिन 50% भी सब्सक्राइब नहीं हुआ है। आईपीओ सिर्फ 0.38% सब्सक्राइब हुआ है। देखना रोचक होगा कि स्टॉक मार्केट में भाविश भाई का भविष्य क्या होता है। 

डिस्क्लेमर - यह केवल एक समाचार है जो INDIAN SHARE MARKET के निवेशकों को जानकारी देने के लिए प्रकाशित किया गया है। हम किसी भी कंपनी में INVESTMENT करने अथवा इन्वेस्टमेंट नहीं करने के लिए प्रेरित नहीं करते। कृपया अपने FINANCIAL ADVISOR से परामर्श करें और शेयर मार्केट में अपनी स्टडी के आधार पर निवेश करें। 

विनम्र अनुरोध🙏कृपया हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। सबसे तेज अपडेट प्राप्त करने के लिए टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें। इनकी डायरेक्ट लिंक स्क्रॉल करने पर मिल जाएगी। शेयर बाजार एवं व्यापार से संबंधित अन्य समाचार पढ़ने के लिए कृपया स्क्रॉल करते हुए सबसे अंत में जाएं और POPULAR Category में Business-News पर क्लिक करें।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!